×

WhatsApp New Features: अब बिना इंटरनेट करें वॉट्सऐप का इस्तेमाल, बहुत आसान है तरीका

WhatsApp New Features: वॉट्सऐप ने पिछले साल ही Proxy का सपोर्ट अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा था। जिसके बाद इंटरनेट कनेक्टिविटी ना होने के बाद भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 13 March 2024 9:50 AM GMT
WhatsApp New Features: अब बिना इंटरनेट करें वॉट्सऐप का इस्तेमाल, बहुत आसान है तरीका
X

WhatsApp New Features: Meta अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए तरह तरह के अपडेट्स जारी करता रहता है। दुनियाभर में ज्यादातर लोग मैसेज और ऑडियो या वीडियो कॉल के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को ये पता है कि इंटरनेट के बिना व्हाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। हालांकि, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।

दरअसल वॉट्सऐप ने पिछले साल ही Proxy का सपोर्ट अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा था। जिसके बाद इंटरनेट कनेक्टिविटी ना होने के बाद भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। बता दें इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको वॉट्सऐप को प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट करना होता है।

बिना इंटरनेट इस्तेमाल करें Whatsapp

जानकारी के लिए बता दें कि, WhatsApp के Proxy फीचर का इस्तेमाल कर बिना इंटरनेट के ही Whatsapp का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए आपको कुछ चीजों के बारे में पता होना चाहिए। बिना इंटरनेट के whatsapp का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना वॉट्सऐप एक प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट करना होगा। ऐसे में कंपनी का दावा है कि, प्रॉक्सी इस्तेमाल करने से यूजर्स की हाई लेवल प्राइवेसी और सिक्योरिटी पर कोई असर नहीं पड़ता है। इससे यूजर्स की सेफ्टी को लेकर कोई समस्या नहीं होगी। साथ ही यूजर्स की कॉल्स और मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहेंगी।

बता दें WhatsApp को Proxy से जरिए एक्सेस करने के बाद आपके मैसेज और कॉल्स को कोई और एक्सेस नहीं कर पाएगा। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना whatsapp ओपन करना होगा। फिर इसके बाद आपको ऊपर दिख रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। अब यहां आपको Setting का विकल्प मिलेगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको Storage and Data का विकल्प मिलेगा।


Storage and Data के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको Proxy पर जाना होगा। इसके बाद अब आपको Use Proxy पर क्लिक करना होगा। ठीक इसके बाद आपको Set Proxy पर टैप करना होगा और फिर एक प्रॉक्सी ऐड्रेस एंटर करना होगा। एंटर करने के बाद अब आपको उस ऐड्रेस को सेव करना होगा। जिसके बाद आपको ग्रीन चेक मार्क नजर आएगा। इस मार्क का मतलब है कि आप प्रॉक्सी नेटवर्क से कनेक्ट हो गए हैं।

लेकिन अगर प्रॉक्सी नेटवर्क कनेक्ट होने के बाद भी आप मैसेज या कॉल नहीं कर पा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आपके प्रॉक्सी नेटवर्क को ब्लॉक कर दिया गया है। इसके लिए आप आप लॉन्ग प्रेस करके ब्लॉक प्रॉक्सी नेटवर्क को डिलीट कर सकते हैं और फिर नया प्रॉक्सी ऐड्रेस जोड़ सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें इसे इस्तेमाल करने के लिए आपके पास वॉट्सऐप का अपडेटेड वर्जन होना चाहिए।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story