×

WhatsApp Scam Alert: व्हाट्सएप ने यूजर्स को दी चेतावनी, स्कैमर यूजर्स के साथ कर रहे हैं धोखेबाजी

WhatsApp Scam Alert: व्हाट्सएप पर न जाने कितने यूजर्स जुड़े हुए है वह हर दिन हर समय ये सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस्तेमाल करते हैं। भारत में एक व्हाट्सएप घोटाला सामने आया है

Anjali Soni
Published on: 29 Aug 2023 2:23 AM GMT
WhatsApp Scam Alert: व्हाट्सएप ने यूजर्स को दी चेतावनी, स्कैमर यूजर्स के साथ कर रहे हैं धोखेबाजी
X
WhatsApp Scam Alert(Photo-social media)

WhatsApp Scam Alert: व्हाट्सएप पर न जाने कितने यूजर्स जुड़े हुए है वह हर दिन हर समय ये सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस्तेमाल करते हैं। भारत में एक व्हाट्सएप घोटाला सामने आया है जो अमेरिका स्थित नियोक्ताओं का रूप धारण करके व्यक्तियों का शोषण कर रहा है। घोटालेबाज नकली फ़ोन नंबरों का उपयोग कर रहे हैं जो कुछ प्रमुख अमेरिकी राज्यों के क्षेत्र कोड का उपयोग करते हैं। ये धोखेबाज अमेरिका कंपनी के पास प्रभावशाली लोगो की आइडेंटिटी इस्तेमाल करते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार किसी मीडिया कपनी के पास एक इंटरनेशनल कॉल आई है। जिसमें फ्रॉड ने कहा हाई पदस्थ अधिकारी बताते थे। साथ ही उन्हें कुछ लालच भी दिया, साथ ही यूजर्स ने अगर फ़ोन नहीं उठाया तो उन्हें मैसेज भी सेंड करते हैं।

गलत जगह से आते हैं फ़ोन

ये मैसेज और कॉल इस तरह से तैयार किए जाते हैं कि यूजर को यही लगता है कि कॉल किसी अमेरिकी कंपनी से आ रही है। फ़ोन नंबरों में अटलांटा, जॉर्जिया के लिए +1 (404), और शिकागो, इलिनोइस के लिए +1 (773) जैसे क्षेत्र कोड पाए गए। स्पैम के बारे में नई रिपोर्टें अंतरराष्ट्रीय नंबरों से प्राप्त स्पैम में वृद्धि के महीनों बाद आई हैं। स्पैम की पिछली लहर इंडोनेशिया, वियतनाम, मलेशिया और इथियोपिया जैसे देशों के क्षेत्र कोड का उपयोग करके हुई थी। हालाँकि, यह निश्चित नहीं है कि कॉल करने वाला इनमें से किसी भी देश में स्थित है।

जाने अन्य जानकारी

व्हाट्सएप यूजर्स के साथ-साथ टेलीग्राम जैसे अन्य प्रमुख मैसेजिंग ऐप के यूजर्स को इन घोटालों के कारण वित्तीय नुकसान और पर्सनल डेटा समझौता होने का लगातार खतरा है। देश भर में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स के साथ अपनी अविश्वसनीय पहुंच के कारण व्हाट्सएप इन घोटालेबाजों का पसंदीदा बना हुआ है। यूजर्स को किसी भी प्रकार की प्राइवेट जानकारी का खुलासा करने से पहले अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है। यूजर्स (2FA) भी सक्रिय कर सकते हैं, और स्पैम की घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं। पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय सावधानी बरतने की भी सलाह दी जाती है, खासकर सेंसिटिव ट्रांसेक्शन के लिए।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story