×

Whatsapp New Feature: जानें क्या हैं व्हाट्सएप के नए आकर्षक फ़ीचर्स, अब इससे कॉल करना बहुत ही आसान हो जाएगा

Whatsapp New Feature: नए फ़ीचर्स के साथ व्हाट्सएप पर ग्रुप वीडियो या ऑडियो कॉल करना बहुत ही आसान हो जाएगा। इसकी मदद से यदि आपकी कोई ग्रुप कॉल छूट जाती है...

Ankit Awasthi
Report Ankit AwasthiPublished By Divyanshu Rao
Published on: 20 Oct 2021 11:56 AM GMT
WhatsAPP
X

व्हाट्सऐप की प्रतीकात्क तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Whatsapp New Feature: लोकप्रिय मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के लिए एक नया कॉलिंग फीचर (whatsapp new calling feature) लॉन्च किया है, जो उनके ग्रुप चैट के अनुभव को और बेहतरीन बनाएगा। व्हाट्सएप के इस इस नए फीचर का नाम"जोइनबेल कॉल्स" (joinable calls) होगा जो कि उन यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा जो व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य हैं। इसके अलावा "जोइनबेल कॉल्स " फीचर के द्वारा यूज़र्स वीडियो या ऑडियो कॉल करने के बाद दूसरों को कॉल में शामिल होने के लिए कह सकेंगे तथा यूज़र्स गूगल मीट या जूम मीटिंग के समान फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर कॉल में शामिल हो सकेंगे।

हर बार नए रूप से कॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी

नए फ़ीचर्स के साथ व्हाट्सएप पर ग्रुप वीडियो या ऑडियो कॉल (whatsapp video call feature) करना बहुत ही आसान हो जाएगा। इसकी मदद से यदि आपकी कोई ग्रुप कॉल छूट जाती है, तो आपको उस कॉल से जुड़ने के लिए दोबारा नई कॉल शुरू नहीं करनी पड़ेगी, इस नए व्हाट्सएप फीचर से आप आसानी से बस एक टैप की मदद से उस कॉल से जुड़ सकेंगे।

ग्रुप कॉल के लिए नया विकल्प (whatsapp group video call kaise kare)

व्हाट्सएप ग्रुप के प्रत्येक सदस्य के पास अन्य सदस्यों को ग्रुप कॉल करने की सुविधा प्रदान होगी। इस ग्रुप कॉल में भाग लेने के लिए कोई भी प्रतिभागी का शामिल किसी भी समय स्वागत है। ग्रुप के सदस्य जो तुरंत कॉल में भाग लेने में असमर्थ हैं, उन्हें एक नया टैब दिखाई देगा जिसमें ग्रुप कॉल से जुड़ने के लिए "जॉइन" (Join) बटन उपलब्ध रहेगा तथा इस बटन को दबाकर उस समय चल रही ग्रुप कॉल से जुड़ना और उसमें शामिल होना आसानी से संभव हो सकेगा।

व्हाट्सएप के नए अपडेट के साथ उपलब्ध होगा यह नया फीचर

व्हाट्सएप ने इस विषय पर जानकारी देते हुए बताया है कि वर्तमान में ग्रुप कॉल की बढ़ती लोकप्रियता के चलते "जोइनबेल कॉल्स" फीचर की शुरुआत की गई है। "जोइनबेल कॉल्स" फीचर व्हाट्सएप यूज़र्स को अपने दोस्तों और परिवार के साथ आसानी से जुड़ने का मौका देता है।

व्हाट्सएप की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

व्हाट्सएप मोबाइल एप के यूज़र्स एप के नए अपडेट के साथ ही इस नए फीचर का उपयोग आसानी से कर सकेंगे। यह नया अपडेट व्हाट्सएप के कॉल नोटिफिकेशन (how to enable whatsapp call notification) में भी ज़रूरी तौर पर कुछ बदलाव करेगा , जिसके चलते यूज़र्स जिस भी ग्रुप से वीडियो कॉल आ रही होगी । उसका नाम अपने नोटिफिकेशन में देख पाएंगे ।

नए फीचर्स की सीमाएं

जो भी यूज़र्स किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य हैं, केवल वे ही उस ग्रुप में "जोइनबेल कॉल्स" फीचर का उपयोग कर सकेंगे। एप खोलने के तुरंत बाद जिस भी ग्रुप से ग्रुप कॉल आ रही होगी आपको तुरंत पता चल जाएगा तथा साथ ही यूज़र्स अपने डिवाइस की होम स्क्रीन पर "एग्जिट" (exit) का चयन करके किसी भी समय कॉल छोड़ कर ग्रुप कॉल से बाहर निकल सकेंगे। यह जानकारी उपलब्ध कराने के साथ ही व्हाट्सएप ने बताया कि इस फीचर के बाद जल्द ही व्यक्तिगत ग्रुप कॉलिंग की सुविधा भी प्रदान की जाएगी । जैसा कि आपको बता दें कि वर्तमान में सिर्फ ग्रुप में मौजूद लोगों के बीच ही ग्रुप कॉल की सुविधा उपलब्ध है।

क्लाउड बैकअप पर एंड टू एंड एन्क्रिप्शन

व्हाट्सएप अपने नए अपडेट में अन्य सेवाओं के अलाव गूगल ड्राइव और iCloud पर बैकअप के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (end to end ecryption) को सुनिश्चित कर रही है। व्हाट्सएप पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन यह सुनिश्चित करता है कि केवल भेजने वाला और प्राप्तकर्ता ही एक दूसरे की बातचीत और कॉल को देख और सुन सकते हैं, इसके अलावा कोई भी तीसरा उनकी बातों को किसी भी तरह से रिकॉर्ड नहीं करता है। व्हाट्सएप के अनुसार इस नए अपडेट के फ़ीचर्स सभी यूज़र्स के लिए जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे तथा साथ ही ऑनलाइन क्लाउड-आधरित बैकअप सुविधा को और भी अधिक सुरक्षित बनाया जाएगा।

(अनुवाद-रजत वर्मा )

Whatsapp News, whatsapp news update,whatsapp news update 2021, whatsapp news update now, whatsapp news update today, whatsapp new calling feature, whatsapp new video calling feature,new whatsapp video calling app,whatsapp news today hindi, whatsapp news today hindi news,whatsapp news today hindi news live,whatsapp calling update

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story