×

Whatsapp Pay: वॉट्सएप से पहले करा लें रजिस्ट्रेशन, यहां जाने सारा प्रोसेस

How to Use WhatsApp Pay: वॉट्स एप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चैटिंग एप है। लेकिन अब यही वाट्सएप सिर्फ चैट के लिए नहीं बल्कि पेमेंट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 19 Nov 2022 1:13 AM GMT
whatsapp PAYMENT
X

वाट्सएप पे (फोटो- सोशल मीडिया)

Whatsapp Pay: वॉट्स एप दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चैटिंग एप है। वाट्स एप में एक साथ कई सुविधाएं दी जाती है जिनकों समझना और चलना बेहद आना होता है इस वजह से लोग वॉट्सएप को बहुत पसंद करते हैं। साथ ही वाट्सएप सुरक्षा के मामले में भी बहुत विश्वसनीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। ऐसे में अब वाट्स एप का नया फीचर वाट्सएप पे भी आ गया है। जिससे पेमेंट करने के लिए वाट्सएप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वाट्सएप पे की सेवाएं यूपीआई पर आधारित हैं। यानी कि आप अपने बैंक एकाउंट को लिंक करके किसी दोस्त को पैसे भेज सकते हैं और जहां पेमेंट करनी है कर सकते हैं।

वाट्सएप पे पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

दरअसल वाट्सएप जोकि एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप अब जिंदगी का हिस्सा बन गई है। बच्चों के स्कूल से लेकर ऑफिस की बड़ी-बड़ी फाइलें, चैटिंग से जुड़े सभी कामों के लिए वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अब यही वाट्सएप सिर्फ चैट के लिए नहीं बल्कि पेमेंट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

जीं हां वॉट्सऐप पे (Whatsapp Pay) की मदद से आप मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। वॉट्सऐप की ये पेमेंट करने वाली सर्विस यूपीआई पर आधारित है। यानी की अपना बैंक अकाउंट आप बैंक से लिंक कराकर जहां चाहते हैं पेमेंट कर सकते हैं।

इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि वॉट्सएप पे पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको सबसे पहले वॉट्सऐप ओपेन करना होगा। इसके बाद स्क्रीन के ऊपरी-दाएं कोने से डॉट्स मेनू को सिलेक्ट करना होगा। अब 'पेमेंट' ऑप्शन चुनें। यहां से ड्रॉप-डाउन मेनू से 'Add Payment Method' का चयन करें।

इन चरणों के बाद अब आप उस बैंक को चुनें जिसमें आपका बैंक अकाउंट है। इसके बाद वॉट्सऐप फिर आपके फोन नंबर को वैरिफाई करेगा। साथ ही ये आपके चुने हुए बैंक अकाउंट को भी दिखाएगा। इसमें आप अपना बैंक अकाउंट चुनें और 'Done' यानी ओके का बटन दबाएं। इस प्रोसेस के पूरा हो जाने के बाद आप अपनी यूपीआई आईडी, पेमेंट हिस्ट्री और लिंक किए गए बैंक अकाउंट देख पाएंगे। साथ ही किसी को जिसको चाहें पेमेंट कर सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story