×

WhatsApp Voice Messages: व्हाट्सएप पर लॉन्च हुआ जबरदस्त फीचर, अब एक बार प्ले होगा वॉइस मैसेज

WhatsApp Voice Messages: व्हाट्सएप बीटा में गायब होने वाले ध्वनि संदेश भेजने की क्षमता का परीक्षण कर रहा था

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 11 Dec 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 11 Dec 2023 4:15 AM GMT)
WhatsApp Voice Messages
X

WhatsApp Voice Messages(Photo-social media) 

WhatsApp Voice Messages: व्हाट्सएप बीटा में गायब होने वाले ध्वनि संदेश भेजने की क्षमता का परीक्षण कर रहा था, औरव्हाट्सएप बीटा में गायब होने वाले ध्वनि संदेश भेजने की क्षमता का परीक्षण कर रहा था, अब उसने इस सुविधा को आधिकारिक बना दिया है। यह 2021 में शुरू की गई 'व्यू वन्स' सुविधा का एक हिस्सा है जो आपको फ़ोटो और वीडियो भेजने की सुविधा देता है, जिसे केवल एक बार देखा जा सकता है। अब आप ध्वनि संदेश भेज सकते हैं जिन्हें केवल एक बार ही सुना जा सकता है।

WhatsApp से गायब हो रहे वॉइस मैसेज

व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर व्यू वन्स वॉयस मैसेज को रोल आउट करना शुरू कर दिया है और आने वाले दिनों में इसे सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचना चाहिए। व्यू वन्स फ़ोटो और वीडियो के समान, ध्वनि संदेशों को भी "वन-टाइम" आइकन के साथ चिह्नित किया जाएगा, और केवल एक बार ही चलाया जा सकता है। व्यू वन्स वॉयस संदेशों को रिकॉर्ड करना संभव है। इसलिए इस सुविधा का उपयोग करते समय अभी भी सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

व्यू वन्स वाले वॉइस मैसेज कैसे भेजें

यह प्रक्रिया गायब फ़ोटो और वीडियो भेजने जैसी ही है। आपको बस एक व्हाट्सएप चैट खोलनी है, और वॉयस मैसेज रिकॉर्ड करने के लिए माइक्रोफ़ोन बटन पर टैप करना है। एक बार जब आप इसे रिकॉर्ड कर लें, तो भेजें बटन के ठीक ऊपर "1" आइकन पर टैप करें। अब आपका वॉयस मैसेज व्यू वन्स के नाम से भेजा जाएगा। इसे खोल सकता है, और इसे केवल एक बार सुन सकता है। चैट खुलने के बाद वॉयस मैसेज चैट से गायब हो जाता है। लेकिन चैट में अभी भी यह संकेत दिया जाएगा कि व्यू वन्स वॉयस संदेश भेजा गया था। यह सुविधा अतिरिक्त प्राइवेसी के लिए केवल मोबाइल उपकरणों पर काम करती है क्योंकि आप व्हाट्सएप के डेस्कटॉप क्लाइंट पर व्यू वन्स फोटो और डेस्कटॉप नहीं खोल सकते हैं। व्हाट्सएप इस फीचर का परीक्षण अपने एंड्रॉइड और आईओएस बीटा ऐप पर कर रहा है। यह उन चुनिंदा बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है जो आधिकारिक रिलीज़ से पहले इस सुविधा को आज़माने में सक्षम थे। चूँकि रोलआउट अभी शुरू हुआ है इसलिए इस सुविधा को सभी तक पहुँचने में कुछ समय लग सकता है। आप अभी भी ऊपर बताए गए स्टेप्स का पालन करके जांच कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story