WhatsApp पर गलती से भी न करें ये गलतियां, नहीं तो तुरंत ही बैन हो जाएगा आपका एकाउंट

WhatsApp Rules: वॉट्सएप करीबन हजारो लोगों को हर महीने ब्लॉक करता है। दरअसल वॉट्सएप ने प्राइवेसी सर्विस और सिक्योरिटी अपडेट में कुछ परिवर्तन किए हैं जिनकी वजह से कंपनी को ये कदम उठाना पड़ता है।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Oct 2022 8:31 AM GMT
whatsapp app
X

वाट्सएप (फोटो- सोशल मीडिया)

WhatsApp Rules: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सएप है। बीते महीनों में वॉट्सएप 3-4 से बार कभी कुछ मिनट्स के लिए तो इस बार 25 अक्टूबर को 2 घंटे के लिए बंद हो गया था। इस दौरान लोगों को लगा कि उनको वॉट्सएप से ब्लॉक कर दिया गया है। लेकिन ऐसा कुछ नहीं था, क्योंकि कंपनी की ओर से ही वॉट्सएप का सर्वर डाउन था। जिसको कंपनी द्वारा ही जल्द से जल्द सही कर दिया गया था।

आपको बता दें, कि वॉट्सएप करीबन हजारो लोगों को हर महीने ब्लॉक करता है। दरअसल वॉट्सएप ने प्राइवेसी सर्विस और सिक्योरिटी अपडेट में कुछ परिवर्तन किए हैं जिनकी वजह से कंपनी को ये कदम उठाना पड़ता है।

ऐसे में किसी वॉट्सएप (WhatsApp) एकाउंट यूजर को पाया गया कि वह स्पैम, स्कैम या नियमों के उल्लंघन में शामिल है तो उसे कंपनी तुरंत ही बैन कर देगी। हालांकि इनमें कई बार तो कई लोगों का वॉट्सएप अकाउंट गलती से भी बैन हो जाता है।

इसके आपको करना ये होगा कि जब भी वॉट्सएप पर किसी को मैसेज भेजें, तो थोड़ा सावधान रहें। क्योंकि वॉट्सएप ने अपने यूजर्स को कुछ टिप्स भी बताए हैं जिससे यूजर्स इन पांच गलतियों को करने से बचे।

वॉट्सएप यूजर न करें ये गलतियां

न फॉर्वर्ड करें फेक मैसेज

वॉट्सएप पर कोई भी मैसेज बिना सोचे समझे न भेजें। न ही किसी को बिना सोचे-समझे मैसेज फॉर्वर्ड करें। जब तक आपको उस मैसेज की वास्तविकता और सोर्सेस न पता हो।

बहुत जरूरी है बचना ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज से

वॉट्सएप पर ऑटोमेटेड या बल्क मैसेज से बचना बहुत जरूरी है। ऐसा कहा जाता है कि वॉट्सएप मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। तो ऐसे में अवांछित संदेश भेजने वाले अकाउंट का पता लगाने और उन यूजर्स के अकाउंट पर प्रतिबंध लगाने के लिए यूजर्स की रिपोर्ट करता है।

वॉट्सएप पर ब्रॉडकास्ट लिस्ट का इस्तेमाल न ही करें

वॉट्सएप पर ज्यादा ब्रॉडकास्ट लिस्ट का उपयोग करते हुए मैसेज भेजने की आदत को बदल दें। नहीं तो कई बार ब्रॉडकास्ट लिस्ट से मैसेज भेजने पर लोग आपके मैसेज की रिपोर्ट कर सकते हैं। इस वजह से उनका अकाउंट ब्लॉक भी किया जा सकता है।

ग्रुप पर जबरन न जोड़े किसी को

वॉट्सएप सुरक्षा पर विशेष ध्यान देता है। तो ऐसे में वॉट्सएप पर गोपनीयता का सम्मान करते हुए निर्धारित सीमाओं का उल्लंघन न करें। तो वॉट्सएप यूजर्स को उन ग्रुप्स में कभी न जोड़ें, जिनमें वे यूजर्स नहीं रहना चाहते हैं। नहीं तो आप की शिकायत यूजर द्वारा रिपोर्ट के माध्यम से की जा सकती है। इस वजह से आपका अकाउंट ब्लॉक भी किया जा सकता है।

वॉट्सएप के नियमों का पालन बहुत जरूरी

वॉट्सएप (WhatsApp) पर नियमों का बहुत सख्ती से पालन करना चाहिए। वॉट्सएप पर झूठ को प्रसारित न करें, अवैध, मानहानिकारक, डराने-धमकाने या परेशान करने वाले मैसेज किसी को न करें। नहीं इस पर भी आप पर कड़ी कार्रवाई हो सकती है।



Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story