×

WhatsApp Scam: अनजान Spam कॉल से हैं परेशान, तो इस तरह अपनाएं रिपोर्ट और ब्लॉक करने के आसान तरीके

How To Block Calls In WhatsApp: Spam कॉल की समस्या इन दिनों काफी बढ़ती जा रही है। स्कैमर्स के लिए व्हाॅट्सएप लोगों को निशाना बनाने का आसान और नया प्लेटफॉर्म बन गया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 17 Jan 2024 12:06 PM GMT
WhatsApp Scam: अनजान Spam कॉल से हैं परेशान, तो इस तरह अपनाएं रिपोर्ट और ब्लॉक करने के आसान तरीके
X

How To Block Calls In WhatsApp: Spam कॉल की समस्या इन दिनों काफी बढ़ती जा रही है। स्कैमर्स के लिए व्हाॅट्सएप लोगों को निशाना बनाने का आसान और नया प्लेटफॉर्म बन गया है। पिछले कुछ महीनों में व्हाॅट्सएप के हजारों भारतीय यूजर्स ने अनजान नंबरों से कॉल और मैसेज रिसीव करने की शिकायत दर्ज कराई है। वहीं जांच में पता चला है कि ये कॉल इंटरनेशनल नंबर से आए हैं। ऐसे में अगर आप भी इन अनजान स्पैम कॉल से परेशान हैं या बचना चाहते हैं तो कुछ ट्रिप को अपनाएं। तो आइए जानते हैं कैसे बचें whatsapp spam call से:


इस ट्रिक को अपनाकर बचें Whatsapp Spam Call से:

दरअसल व्हाॅट्सएप ने यूजर्स की इन चिंताओं का को देखते हुए जवाब देते हुए कहा है कि वह जल्द ही अकाउंट को सिक्योर करने के लिए कुछ नए फीचर्स लॉन्च करने वाले हैं। लेकिन फिलहाल इससे बचने के लिए कंपनी ने स्पैम कॉल्स को रिपोर्ट करने और ब्लॉक करने की सलाह दी है।

वहीं बहुत जल्द Truecaller की कॉलर आइडेंटिफिकेशन सर्विस के सपोर्ट से एक फीचर भी अपडेट दे सकती है।

बता दें व्हाॅट्सएप ने जानकारी देते हुए बताया है कि, वह अपने यूजर्स के सभी चैट पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करती है जिससे यूजर्स के मैसेज की प्राइवेसी सिक्योर रहती है।

अगर आप अनजान में कॉल उठा लेते हैं तो किसी भी तरह की व्यक्तिगत जानकारी शेयर करने से बचें। ऐसे में अपने अकाउंट को सिक्योर रखने के लिए अपनी जानकारी केवल कॉन्टैक्ट्स तक ही सीमित रखने की कोशिश करें।

इतना ही नहीं आप अनजान कॉन्टैक्ट्स को रिपोर्ट कर ब्लॉक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस कॉन्टैक्ट के कॉल लॉग को ओपन करना है। उसके बाद ऊपर दाहिने ओर पदिए गए तीन डॉट्स को क्लिक कर आपको "Block" का ऑप्शन को क्लिक करना है। ऐसा करते ही कॉन्टैक्ट ब्लॉक हो जाएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story