×

WhatsApp Secret Code Feature: एंड्रॉइड बीटा लॉन्च हुआ लॉक्ड चैट फीचर, जाने कैसे करें उपयोग

WhatsApp Secret Code Feature: व्हाट्सएप ने हाल ही में बेहतर प्राइवेसी के लिए चैट लॉक नामक एक नया सुरक्षा फीचर जोड़ा है।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 16 Nov 2023 4:15 AM GMT (Updated on: 16 Nov 2023 4:15 AM GMT)
WhatsApp Secret Code Feature
X

WhatsApp Secret Code Feature(Photo-social media)

WhatsApp Secret Code Feature: व्हाट्सएप ने हाल ही में बेहतर प्राइवेसी के लिए चैट लॉक नामक एक नया सुरक्षा फीचर जोड़ा है। अब, वे बीटा में लॉक की गई चैट के लिए "सीक्रेट कोड" नामक एक अन्य सुविधा का परीक्षण कर रहे हैं। इससे उपयोगकर्ता लॉक्ड चैट को खोलने का तरीका छिपा सकते हैं, जिससे यह और भी सुरक्षित हो जाता है। चैट लॉक के साथ, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप पर अपनी चैट को अपने डिवाइस पासवर्ड या फिंगरप्रिंट जैसी बायोमेट्रिक विधि से लॉक कर सकते हैं। इन सुरक्षित चैट को खोलने के लिए, उपयोगकर्ताओं को बस ऐप की होम स्क्रीन को नीचे खींचना होगा और पासवर्ड दर्ज करना होगा या अनलॉक करने के लिए बायोमेट्रिक्स का उपयोग करना होगा।

व्हाट्सएप सीक्रेट कोड फीचर

व्हाट्सएप के एंड्रॉइड वर्जन 2.23.24.20 में कुछ बीटा यूजर्स के लिए सीक्रेट कोड नाम का एक नया फीचर आया है। WABetaInfo ने इस सुविधा का एक स्क्रीनशॉट खोजा और साझा किया जो उपयोगकर्ताओं को एक कोड के साथ अपनी चैट को लॉक करने की अनुमति देता है। लॉक की गई चैट तक पहुंचने के लिए, उपयोगकर्ताओं को चैट टैब के खोज बार में कोड दर्ज करना होगा; होम स्क्रीन को नीचे खींचने पर ये चैट दिखाई नहीं देंगी। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है जो फ़ोटो लेने या वीडियो बनाने जैसे कार्यों के लिए अपने फ़ोन साझा करते हैं। गुप्त कोड के साथ, अन्य लोग लॉक की गई चैट को होम स्क्रीन से नीचे खींचकर नहीं देख सकते हैं; उन्हें खोलने के लिए खोज बार में सही कोड दर्ज करना होगा।

व्हाट्सएप सीक्रेट कोड फीचर का उपयोग कैसे करें

लॉक की गई चैट की सूची खोलें, टॉप पर तीन-बिंदु मेनू पर क्लिक करें। चैट लॉक सेटिंग टैब के अंतर्गत, 'लॉक की गई चैट छुपाएं' विकल्प चालू करें। ऐसा कोड चुनने की अनुशंसा की जाती है जो याद रखना आसान हो क्योंकि इसे रीसेट करने से सभी लॉक की गई चैट मिट जाएंगी। अभी तक, Google Play Store से एंड्रॉइड अपडेट के लिए लेटेस्ट व्हाट्सएप बीटा वाले बीटा परीक्षकों का केवल एक छोटा ग्रुप ही इस सुविधा का उपयोग कर सकता है। इस बीच हालिया खबरों में बताया गया है कि व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन पेश करने की तैयारी में है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story