×

WhatsApp Secret Codes Feature: व्हाट्सएप पर अब अपनी चैट रख सकेंगे गुप्त, जाने कैसे करें ये फीचर उपयोग

WhatsApp Secret Codes Feature: व्हाट्सएप ने पहले इस तरह से 'चैट लॉक' पेश किया था ताकि यूजर्स ऐप पर अपनी चैट को अधिक सुरक्षित रख सकें।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 2 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2023 2:46 AM GMT)
WhatsApp Secret Codes Feature: व्हाट्सएप पर अब अपनी चैट रख सकेंगे गुप्त, जाने कैसे करें ये फीचर उपयोग
X

WhatsApp Secret Codes Feature: व्हाट्सएप ने पहले इस तरह से 'चैट लॉक' पेश किया था ताकि यूजर्स ऐप पर अपनी चैट को अधिक सुरक्षित रख सकें। ये लॉक की गई चैट चैट सूची से छिपी हुई हैं, और केवल आपके चेहरे या फिंगरप्रिंट के माध्यम से खोली जा सकती हैं। व्हाट्सएप गुप्त कोड के साथ चैट लॉक में प्राइवेसी की एक और परत जोड़ रहा है। यह सुविधा बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है, और अब इसे सभी के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है।

व्हाट्सएप गुप्त कोड सुविधा

नए व्हाट्सएप फीचर की घोषणा मेटा सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने की थी। इसे लागू करना शुरू हो गया है और आने वाले महीनों में यह सुविधा सभी तक पहुंच जानी चाहिए। यह सुविधा आपको अपनी लॉक की गई चैट के लिए एक अद्वितीय पासवर्ड सेट करने देती है। यह पासकोड उससे भिन्न होगा जिसका उपयोग आप अपने फोन को अनलॉक करने के लिए करते हैं ताकि आपके पास अपनी लॉक की गई चैट के लिए गोपनीयता की एक और परत हो। एक बार जब आप गुप्त कोड का उपयोग कर लेते हैं, तो आप अपनी लॉक की गई चैट को केवल तभी प्रदर्शित होने के लिए सेट कर सकते हैं जब आप गुप्त कोड टाइप करते हैं। ऐसा इसलिए है ताकि आपका लॉक किया गया चैट फ़ोल्डर आपकी चैट सूची से छिपा रहे। आप अभी भी लॉक किए गए चैट फ़ोल्डर को अपनी चैट सूची में प्रदर्शित करना चुन सकते हैं।

व्हाट्सएप सीक्रेट कोड का उपयोग कैसे करें

सबसे पहले आपको उन चैट्स को चुनना होगा जिन्हें आप व्हाट्सएप पर लॉक रखना चाहते हैं। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो शीर्ष पर लॉक किए गए चैट फ़ोल्डर को खोजने के लिए अपनी व्हाट्सएप चैट सूची को नीचे खींचें। चैट लॉक सेटिंग्स के लिए टॉप पर तीन-बिंदु बटन पर टैप करें। यहां, आपको 'गुप्त कोड बनाएं' विकल्प मिलेगा। किसी शब्द या इमोजी का उपयोग करके अपना गुप्त कोड बनाएं। आप अपनी लॉक की गई चैट को खोलने के लिए सीक्रेट का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने लॉक किए गए चैट फ़ोल्डर को छिपा भी सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story