×

Whatsapp Top-5 Features: बहुत जल्द वाट्सएप पर आ रहे हैं ये लेटेस्ट फीचर्स, अभी से जान लें इनके बारे में

Whatsapp Top-5 Features: जीं हां अब वाट्स पर जल्द ही यूजर्स को खुद के साथ चैटिंग करने का ऑप्शन भी दिया जाएगा। वैसे ये सुनने में काफी ज्यादा अजीब लग रहा होगा, लेकिन इस फीचर की मदद से जैसे आपको कुछ जरूरी लिंक्स या नोट्स सेव करना और अपनी कोई पर्सनल चीज सेव करना या फिर मीडिया फाइल्स सेव करना है तो इन सब कामों के लिए ये आसानी से हो जाएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Oct 2022 4:23 AM GMT
whatsapp
X

वाट्सएप (फोटो- सोशल मीडिया)

Whatsapp Top-5 Features: दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली सोशल मीडिया एप वाट्सएप है। ये एक बहुत ही पसंदीदा मैसेजिंग एप है। जिसमें लगातार कुछ न कुछ न फीचर्स लगातार शामिल किए जाते हैं। ताकि वाट्सएप यूजर्स को नई-नई चीजों का अनुभव हो और चैटिंग क्वालिटी सबसे बढ़िया मिले। वाट्सएप इन सभी नए फीचर्स को यूजर्स के लिए रोलआउट करने से परीक्षण करती है। वाट्सएप के नए फीचर्स की टेस्टिंग कंपनी बीटा वर्जन में होती है। इस टेस्टिंग में मिलने वाले रिव्यूज के आधार पर फीचर्स में फिर से बदलाव किए जाते है और उनमें सुधार किया जाता है। इसके बाद आखिरी में इन फीचर्स को यूजर्स के लिए एप में शामिल कर दिया जाता है।

ऐसे में एक बार फिर से कंपनी वाट्सएप के नए फीचर्स की टेस्टिंग एंड्रॉयड, iOS और डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म्स पर बीटा यूजर्स के साथ कर रही है। जिनमें में से कुछ फीचर्स की ऑफिशियल घोषणा कर दी गई है। अब इन फीचर्स को जल्द ही सभी यूजर्स के लिए स्टेबल ऐप का हिस्सा बनाया जाएगा।

तो अगर इन नए फीचर्स का फायदा आपको सबसे पहले चाहिए और अगर आप बीटा यूजर नहीं हैं तो अपने फोन पर वाट्सएप को हमेशा लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट रखें। जिससे आपको लेटेस्ट अपडेट आते ही लेटेस्ट फीचर्स मिल सके।

वाट्सएप पर आ रहे हैं ये लेटेस्ट फीचर्स

खुद की चैट विंडो

जीं हां अब वाट्स पर जल्द ही यूजर्स को खुद के साथ चैटिंग करने का ऑप्शन भी दिया जाएगा। वैसे ये सुनने में काफी ज्यादा अजीब लग रहा होगा, लेकिन इस फीचर की मदद से जैसे आपको कुछ जरूरी लिंक्स या नोट्स सेव करना और अपनी कोई पर्सनल चीज सेव करना या फिर मीडिया फाइल्स सेव करना है तो इन सब कामों के लिए ये आसानी से हो जाएगा। बता दें, वाट्स पर यूजर्स को सभी चैट विंडोज की तरह ही खुद की एक चैट विंडो भी दिखाई देगी, जिसे वे बाकी चैट विंडोज की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

फोटो ब्लर ऑप्शन

कई बार ऐसा होता है कि किसी को फोटो भेजते समय उसका कुछ पार्ट हम किसी से शेयर नहीं करना चाहते हैं तो अब इसके लिए नए ब्लर टूल फॉर इमेजेस की मदद से आपकी ये परेशानी भी दूर हो जाएगी।

वाट्सएप पर इस टूल की मदद से यूजर्स को कोई फोटो भेजने से पहले उस फोटो का कोई भी पार्ट ब्लर कर सकते हैं। ये फीचर आपको एप पर फोटो भेजने से ठीक पहले एडिटिंग स्क्रीन पर उपलब्ध होगा।

मीडिया फाइल्स में कैप्शन भी होंगे फॉरर्वड

जीं हां अब वाट्सएप पर यूजर्स बहुत जल्द ही मीडिया फाइल्स को कैप्शन के साथ फॉरवर्ड कर सकेंगे। जैसे पहले अगर आप कोई फोटो या वीडियो शेयर यानी फॉरवर्ड करते थें, तो उसके कैप्शन अगर कुछ लिखा होता था, तो भी केवल फाइल ही फॉरर्वड होती थी, लेकिन अब कैप्शन के साथ होगी।

डेस्कटॉप पर भी मीडिया ऑटो-डाउनलोड

जैसे अभी तक वाट्सएप पर आने वाले मीडिया को अगर मोबाइल में सेटिंग चेंज कर दी, तो ऑटो डाउनलोड कर देते थे, जिससे सारे मीडिया डाउनलोड न हो। पर डेस्कटॉप में ऐसा नहीं होता था, पर अब ये फीचर वाट्सएप के डेस्कटॉप पर भी दिया जाएगा। जिससे डेस्कटॉप में भी ऑटो-डाउनलोड मैनेज किया जा सके।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story