×

WhatsApp New feature: लांच हुआ नया फीचर्स, जानें इसकी रोमांचक विशेषताओं के बारे में

WhatsApp New feature: नए फीचर की मदद से यूजर्स जल्द ही व्हाट्सएप वेब द्वारा प्राइवेसी विकल्पों में आसानी से बदलाव कर सकेंगे।

Ankit Awasthi
Report Ankit AwasthiPublished By Ragini Sinha
Published on: 30 Oct 2021 11:40 AM GMT
Whatsapp New features
X

व्हाट्सएप वेब ने लांच किए नए फीचर्स (Social Media)

WhatsApp New feature: मैसेजिंग माध्यम व्हाट्सएप (WhatsApp) को बड़ी स्क्रीन डिवाइस पर इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स को व्हाट्सएप वेब (Whatsapp web) की सुविधा दी गयी है। व्हाट्सएप वेब सुविधा (whatsapp web new feature) उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो अपने ऑफिस के कार्य हेतु व्यावसायिक ऐप्स का इस्तेमाल कर 'वर्क फ्रॉम होम' द्वारा काम कर रहे हैं। व्हाट्सएप वेब वर्तमान में डेस्कटॉप पर सीमित सेटिंग और कार्य के साथ एक मोबाइल एप के साधारण संस्करण के रूप में काम करता है। हालांकि अब इसमें नए बदलाव किये जाने के साथ ही प्राइवेसी संबंधी बेहतर विकल्प शामिल किए गए हैं।

व्हाट्सएप वेब (Whatsapp web) पर उपलब्ध गोपनीयता सुविधाएँ

ताजा प्राप्त जानकारी से ज्ञात हुआ है कि नए फीचर की मदद से यूजर्स जल्द ही व्हाट्सएप वेब द्वारा प्राइवेसी विकल्पों में आसानी से बदलाव कर सकेंगे। इसके तहत यूजर व्हाट्सएप वेब द्वारा अपने last seen और प्रोफाइल फोटो आदि को भी आसानी से बदल सकेंगे। व्हाट्सएप बीटा इन्फो के मुताबिक व्हाट्सएप वेब (Whatsapp web features) पर आने वाली नई सुविधाओं का परीक्षण वर्तमान में केवल बीटा संस्करणों में ही उपलब्ध है। व्हाट्सएप वेब पर जल्द उपलब्ध होने वाले यह फ़ीचर्स वर्तमान में मोबाइल एप वर्जन में उपलब्ध हैं।

जानें नई गोपनीयता सेटिंग्स के बारे में

WABetaInfo की रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि-"व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस फीचर के साथ फोन पर पूर्ण रूप से स्वतंत्र हो गया है यानी अब फोन और डेस्कटॉप को एक साथ इंटरनेट से जोड़े रखना जरूरी नहीं है।" इसी बात को ध्यान में रखकर अब यूजर्स को बड़ी स्क्रीन पर ज्यादा विकल्प दिए जाएंगे। इन नई सुविधाओं की मदद से यूजर्स अब वेब एप से सीधे अपना प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, रीड रिसीट्स आदि प्राइवेसी को आसानी से बदल सकते हैं। वर्तमान में वेब ऐप्स के माध्यम से यूजर केवल अपने संपर्कों को ब्लॉक अथवा प्रबंधित कर सकते हैं।

वर्तमान में बीटा परीक्षण चरण में है व्हाट्सएप वेब का नया फीचर

व्हाट्सएप वेब (whatsapp web New Features) से सम्बंधित आने वाले नए फीचर अभी विकास चरण में हैं। बीटा परीक्षण के बाद इसे स्थायी अपडेट का हिस्सा बनाया जाएगा। वर्तमान में अभी तक प्राइवेसी सेटिंग (Privacy Settings) बदलने का विकल्प सिर्फ एंड्रॉयड (Android phone) और एप्पल (Apple) के iOS मोबाइल ऐप में ही उपलब्ध है। हालांकि कंपनी ने मल्टी-डिवाइस सपोर्ट भी लॉन्च किया है तथा इस सुविधा के चलते यूजर अपने व्हाट्सएप वेब को लिंक डिवाइस में शामिल कर सकते हैं।

4 डिवाइस में एक साथ जोड़ सकेंगे अपना व्हाट्सएप अकाउंट

व्हाट्सएप अपने यूजर्स को फिलहाल प्राथमिकी स्मार्टफोन के अलावा डेस्कटॉप एप्स, वेब ब्राउजर और फेसबुक पोर्टल में व्हाट्सएप अकाउंट लॉग इन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। कंपनी ने यह बीटा फीचर यूजर्स के लिए जारी कर दिया है, जो कि लिंक्ड डिवाइसेज सेक्शन में उपलब्ध है। इस सुविधा के द्वारा यूजर्स एक साथ अधिकतम चार डिवाइस में लॉग इन कर सकते हैं । लेकिन इस फीचर के अंतर्गत कोई अन्य एंड्रॉयड या आईओएस प्लेटफॉर्म पर काम करने वाले स्मार्टफोन शामिल नहीं है।

मल्टी-डिवाइस 2.0

हालिया प्राप्त सूचना के अनुसार व्हाट्सएप अपने मौजूदा मल्टी-डिवाइस फीचर पर एक अपडेट टेस्ट कर रहा है। इस मल्टी-डिवाइस 2.0 अपडेट के माध्यम से व्हाट्सएप एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस को सपोर्ट करने की भी कोशिश करेगा। इसके चलते व्हाट्सएप यूजर्स एक प्राइमरी स्मार्टफोन के अलावा अपना व्हाट्सऐप अकाउंट सेकेंडरी एंड्रॉइड या आईओएस डिवाइस में आसानी से लॉग इन कर सकेंगे। नए व्हाट्सएप वेब के फीचर का एक स्क्रीनशॉट हाल ही में सामने आया है जिसमें मोबाइल डिवाइस पर 'डाउनलोडिंग व्हाट्सएप मैसेज' लिखा हुआ दिखाई दे रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story