×

WhatsApp Chats Save: अब आईफोन पर भी व्हाट्सऐप चैट्स को रख सकेंगे सुरक्षित, क्या है चैट अनलॉक का पास-की फीचर ?

How To Save WhatsApp Chats: एप्पल कम्पनी द्वारा आईफोन में व्हाट्स-ऐप चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए शामिल किए जा रहे पास-की फीचर की खूबियों की बात करें तो ये फीचर पास-की एक तरह से सिक्योरिटी गार्ड की तरह काम करता है।

Jyotsna Singh
Published on: 31 Jan 2024 11:40 AM GMT
WhatsApp Passkey for iOS USsers
X

WhatsApp Passkey for iOS USsers 

WhatsApp Chats Save: स्मार्टफोन पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल में आना वाला कोई फीचर है तो वो है व्हाट्सऐप।इस प्लेटफार्म पर चैट के साथ ही साथ बेहद जरूरी इनफॉर्मेशन और फोटो के साथ ही साथ कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मौजूद रहते हैं। ऐसे में यदि आपका फोन खो जाए या किसी दूसरे के हाथ में पड़ जाए तो आपके जीवन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियों के लीक होने की पूरी संभावना रहती है। ऐसे में बेहद जरूरी हो जाता है कि आप व्हाट्सऐप चैट को बाहरियों से सुरक्षित रखें। जिसके तहत आईफोन कम्पनी एक नया फीचर पेश करने जा रही है। व्हाट्सऐप ने इस इस नए फीचर को अपनाने को लेकर 2023 में ही इस और अपना इशारा दिया था। जिसे 2024 में अपने फोन में शामिल करने जा रही है।

जिसके उपरांत कम्पनी सुरक्षित तरीके से ऐप खोलने के लिए वह पासवर्ड की जगह पास-की लाने वाली है।अभी तक यह केवल स्मार्टफोन के लिए उपलब्ध था, लेकिन अब कंपनी इसे आईफोन यूजर्स के लिए भी जल्द ये फीचर आईओएस फोन में भी मौजूद मिलेगा। यानी अब आइफोन यूजर्स भी अपने फोन की व्हाट्स-ऐप चैट्स को सुरक्षित रखने के साथ दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म लिए पास-की की मदद से ऐप अनलॉक कर सकेंगे। आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से-

फोन में इस तरह काम करेगा पास-की

एप्पल कम्पनी द्वारा आईफोन में व्हाट्स-ऐप चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए शामिल किए जा रहे पास-की फीचर की खूबियों की बात करें तो ये फीचर पास-की एक तरह से सिक्योरिटी गार्ड की तरह काम करता है। जिसकी मदद से कोई दूसरा व्यक्ति आसानी से आपकी पास - की को क्रैक नहीं कर सकता। इसमें यूजर्स को पासवर्ड टाइप करने के बजाय सिर्फ एक पास-की डालना होता है। जो उनके ईमेल या फोन पर वन-टाइम कोड के रूप में जनरेट कर भेजा जाता है। पास-की की मदद से स्मार्ट फोन यूजर्स पासवर्ड के बिना ही फोन में मौजूद किसी भी ओनलाइन प्लेटफार्म पर जा सकते हैं।

पास-की वेबऑथेंटिकेशन या वेबऑथन नॉर्म्स के आधार पर जनरेट की जाती है। वेबऑथेंटिकेशन के मध्यम से यूजर्स के अकाउंट्स को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए पब्लिक-की क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है।

व्हाट्सऐप बीटा के लेटेस्ट वर्जन में नजर आया है पास-की सेटअप

उम्मीद की जा रही है कि आईफोन कम्पनी जल्द ही पास-की सेटअप को अपने फोन में शामिल कर सकती है। इसी महीने एक्स प्लेटफॉर्म पर आईफोन यूजर्स को पास-की से लॉग-इन की सुविधा दी जा चुकी है। हाल ही में मिली जानकारियों के अनुसार, व्हाट्सऐप बीटा के लेटेस्ट वर्जन में पास-की सेटअप के लिए नया मेनू को जल्द ही देखा गया है। लेकिन कम्पनी द्वारा अभी इसे यूजर्स के लिए इनेबल नहीं किया गया है। इस आधार पर ये उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ये फीचर बीटा यूजर्स के लिए पेश कर दिया जाएगा। जिसके उपरांत आईफोन पर फेस और टच आईडी की मदद से पास-की का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story