×

iphone vs Android: आईफोन और एंड्रॉयड में क्या है अंतर, क्यों दोनों की कीमत में भी है इतना फर्क

iphone vs Android: लेकिन ज्यादातर लोगों को आईफोन के फीचर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत पसंद आता है। दरअसल आईफोन को हैक करना भी आसान नहीं होता।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 Feb 2024 4:28 PM GMT
iphone vs Android: आईफोन और एंड्रॉयड में क्या है अंतर, क्यों दोनों की कीमत में भी है इतना फर्क
X

iphone vs Android: मार्केट में कई तरह और कई ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स उपलब्ध हैं। मार्केट में दो तरह के फोन सबसे ज्यादा बिकते हैं एक एंड्रॉयड फोन और दूसरा आईफोन। लेकिन सबसे ज्यादा पसंद आईफोन को किया जाता है। कुछ लोगों को आईफोन के फीचर्स और ऑपरेटिंग सिस्टम पसंद आता है तो वहीं, एंड्रॉयड फोन को यूज करने वालों को एंड्रॉयड के फीचर्स ज्यादा भाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि iphone और Android में क्या अंतर है और इनकी कीमत में इतना फर्क क्यों है। तो आइए जानते हैं विस्तार से:

iphone और Android में क्या अंतर है

दरअसल आईफोन और एंड्रॉयड का सबसे बड़ा अंतर ऑपरेटिंग सिस्टम का है। आईफोन सिर्फ ऐपल कंपनी ही बनाती है और इसका ऑपरेटिंग सिस्टम iOS पर आधारित है, वहीं एंड्रॉयड गूगल का प्रोडक्ट है। गूगल ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को दुनियाभर की कंपनियों को बेच रखा है। आईफोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में बग नहीं आता और ना ही उसे हैक करना आसान है। वहीं, ज्यादातर लोग एंड्रॉयड का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए इसका हैक होना आईफोन से ज्यादा आसान है। बता दें आईफोन अगर खराब होता है तो ऐपल के किसी स्टोर पर सर्विस आसानी से मिलती है लेकिन अगर एंड्रॉयड में कुछ खराबी आ जाए तो उसे संबंधित कंपनी के स्टोर पर ही ले जाना पड़ेगा।


आईफोन में एंड्राइड जितनी एप्स नहीं होती है और जो भी ऐप्स होती हैं उनकी क्वालिटी एंड्रॉइड से काफी ज्यादा बेहतर होती है। इतना ही नहीं अगर सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update) की बात करें तो आईफोन इस मामले में भी काफी आगे है। एंड्रॉयड फोन लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के मामले में आईफोन से पीछे है। दरअसल आईफोन हमेशा यूजर्स को नए-नए अपडेट के जरिए स्पेशल फीचर्स देता रहता है। आईफोन का प्रोसेसर भी एंड्रायड से काफी तेज है। एपल अपने हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही चीजों पर सबसे ज्यादा फोकस करता है। इसलिए ही सबसे ज्यादा पसंद आईफोन को किया जाता है।

iphone और Android की कीमत में अंतर क्यों

दरअसल सामान्य बैटरी बैकअप होने के बाद भी आईफोन यूनिक ब्रैंड बना हुआ है। आईफोन का फीचर और लुक लगभग हर फोन में एक ही तरह का होता है लेकिन इसके ऑपरेटिंग सिस्टम और बेहतर सेफ्टी सिस्टम के कारण वह एंड्रॉयड से काफी आगे निकल चुका है। आईफोन की कीमत करीब 50 हजार रुपए से शुरू होती है और 1 लाख रुपए से ऊपर तक जाती है। वहीं एंड्रॉयड फोन की कीमत 5000 रूपये से शुरू हो जाती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story