AC का टेंपरेचर 24 डिग्री ही क्यों रखना चाहिए? हेल्थ के लिए क्यों है ये जरूरी

AC Temperature: गर्मी के दिनों में एसी की डिमांड काफी हाई रहती है। कंपनियां भी हर साल नए फीचर्स से लैस एसी को मार्केट में उतारती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 10 Jun 2024 5:12 AM GMT
Why you must set AC Not Below 24 Degree Temperature
X

Why you must set AC Not Below 24 Degree Temperature 

AC Temperature: गर्मी के दिनों में एसी की डिमांड काफी हाई रहती है। कंपनियां भी हर साल नए फीचर्स से लैस एसी को मार्केट में उतारती है। गर्मी से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग एसी का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी लगातार एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि, एसी का टेंपरेचर कितना रखना हेल्थ के लिए अच्छा होता है। अगर आप नहीं जानते तो आइए जानते हैं विस्तार से:

AC का टेंपरेचर 24 डिग्री ही क्यों रखना जरूरी

24 डिग्री सेल्सियस पर AC चलाने की सलाह ज्यादातर लोग देते हैं। लेकिन कई बार जब ज्यादा गर्मी पड़ती है तो लोग अपने एसी को 18 डिग्री सेल्सियस पर रखते हैं। 18 डिग्री सेल्सियस पर एसी चलाने पर बिजली की खपत भी ज्यादा होती है। वहीं एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाने की सलाह दी जाती है। इससे बिजली की खपत भी कम होता है।

सिर्फ डॉक्टर ही नहीं बल्कि कुछ साल पहले भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय द्वारा भी लोगों को जागरूक करने के लिए जानकारी शेयर किया गया था। जिसमें बताया गया था कि, एसी का टेंपरेचर 24 डिग्री पर सेट करना सेहत के लिए अच्छा होता है और बिजली बिल भी कम आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैसे।


दरअसल ऊर्जा मंत्रालय की मानें तो, अगर आप अपने एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर रखते हैं तो गर्मी के मौसम में बिजली बिल में 4000-5000 रुपए तक की बचत कर सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, AC का एक डिग्री टेंपरेटर बढ़ाने से बिजली की खपत 6% तक कम हो जाती है। ऐसे में अगर आप AC का टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस पर रखते हैं तो आप 18% तक बिजली की खपत कम कर सकते हैं।

वहीं कुछ एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप कमरे का टेंपरेचर 24 डिग्री सेल्सियस रखते हैं तो एसी उसको इसी लिमिट तक ठंडा कर सकता है। लेकिन जब कमरे का टेंपरेचर 24 डिग्री रहता है तो एसी का कंप्रेसर चलना बंद हो जाता है। जिसके कारण एसी ठंडक नहीं देता है और सिर्फ उसका फैन चलता है। हालांकि, ये मौसम पर भी निर्भर करता है। 45 डिग्री के मौसम में AC का टेंपरेचर अगर 18 डिग्री रखा है तो एसी को लगातार काफी देर तक काम करना पड़ता है।

अगर आप एसी का टेंपरेचर 23 डिग्री सेल्सियस से कम रखते हैं तो ये हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। कम टेंपरेचर में सोने से सांस से जुड़ी समस्या भी होने लगती है। इतना ही नहीं टेंपरेचर कम रखने से स्किन की समस्या भी होने लगती है क्योंकि एसी कमरे की सारी नमी को सोख लेता है। जिसके कारण स्किन प्राब्लम भी हो सकती है। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए और बिजली बिल बचाने के लिए एसी के टेंपरेचर का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स द्वारा भी AC का टेंपरेचर 24 डिग्री रखने की सलाह दी जाती है।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story