×

Wi-Fi Calling Kaise Karen: कॉल ना लगने की समस्या अब खत्म, टेलीकॉम ऑपरेटर दे रहे Wi-Fi कॉलिंग की सुविधा

Wifi कॉलिंग सुविधा सामान्यतौर पर नेटवर्क की खराबी के चलते सामान्य कॉल में होने वाली समस्या से छुटकारा दिलाने के मद्देनज़रा शुरू की गई है।

Network

NetworkNewstrack NetworkRagini SinhaPublished By Ragini Sinha

Published on 14 Oct 2021 9:15 AM GMT

telecom operator gives WiFi facilities
X

टेलीकॉम कंपनी दे रही वाईफाई कॉलिंग की सुविधा (social media)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Wi-Fi Calling Kaise Karen : खराब नेटवर्क के चलते अक्सर कॉल (Poor Network) करने में होने वाली समस्या से अब आमजन को थोड़ा निजात मिलेगी, टेलीकॉम कंपनियों (Telecom company) ने वाईफाई (Wi-Fi) द्वारा कॉल करने की सुविधा की शुरुआत की है जिसके द्वारा अब खराब नेटवर्क (Kharab Network Ki Samsya) होने पर भी आप आसानी से किसी वाईफाई (Wifi Calling facility) से जुड़कर सामान्य कॉल कर सकते हैं। यह फीचर लगभग सभी नए आ रहे एंड्राइड और एप्पल के फोन पर उपलब्ध है। वर्तमान में भारत में यह सुविधा भारती एयरटेल (Airtel), रिलायंस जियो (Reliance Jio) और वोडाफोन-आईडिया (vodafone Idea) उपलब्ध करा रहे हैं।

वाईफाई कॉलिंग फ़ीचर कैसे करेगा काम (Wi-Fi Calling Kaise Karen)

वाईफाई कॉलिंग सुविधा (Wifi Calling facilities) सामान्यतौर पर नेटवर्क की खराबी (Kaise Solve kare Network Issue) के चलते सामान्य कॉल में होने वाली समस्या से छुटकारा दिलाने के मद्देनज़रा शुरू की गई है। इसके द्वारा आप अपने टेलीकॉम ऑपरेटर के वाईफाई से जुड़कर खराब नेटवर्क में भी बिना किसी रुकावट के बढ़िया कॉल की सुविधा उठा सकते हैं। इस सुविधा के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर (Kya Hai Telecome Operator) द्वारा अलग से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।


वाईफाई कॉलिंग (Wi-Fi Calling Kaise Karen) की यह सुविधा खासकर उन लोगों के लिए अधिक कारगर है जिनके क्षेत्र में इंटरनेट सुविधा तो बेहतर है लेकिन सामान्य नेटवर्क की सुविधा अच्छी नहीं है। वैसे यह फीचर अभी सिर्फ बाज़ार में नए आ रहे एंड्राइड और एप्पल स्मार्टफोन में उपलब्ध है, यदि आपके फ़ोन में यह सुविधा है तो आप आसानी से इसका लाभ उठाकर सामान्य नेटवर्क (Network) के स्थान पर इंटरनेट से कॉलिंग (Internet Calling Kaise Karen)कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी बिल्डिंग के धरातल पर हैं और वह आपके मोबाइल फोन नेटवर्क अच्छे नहीं हैं लेकिन आपका इंटरनेट बराबर चल रहा है तो आप आसानी से इंटरनेट की मदद से सामान्य कॉल कर सकते हैं।

कॉल गुणवत्ता में सुधार

वाईफाई कालिंग फीचर (Wifi Calling features) के शुरुआत के बाद से कॉल ड्राप (call drop), कॉल कट (Call cut) जाना, कॉल ना लगना, कॉल के दौरान घंटी ना जाना, आदि समस्या कॉल ड्राप के अंतर्गत आती हैं) में काफी मात्रा में गिरावट दर्ज की गई है तथा इसी के चलते कॉल गुणवत्ता में काफी सुधार दर्ज हुआ है। वाईफाई कॉलिंग का यह नया फीचर पहले की भांति VoLTE (Voice Over Long Term Evolution) की जगह अब VoIP (Voice Over Internet Protocol) पर काम करेगा।

नए आ रहे सभी स्मार्टफोनों में यह सुविधा उपलब्ध है। उपयोगकर्ता मोबाइल की नेटवर्क सेटिंग में जाकर इस सुविधा को चालू कर इसका लाभ उठा सकते हैं। यदि आपके स्मार्टफोन में वाईफाई कॉलिंग (Wi-Fi calling) का विकल्प मौजूद नहीं है तो इसका मतलब है कि आपका फोन वाईफाई कॉलिंग के लिए अनुकूल नहीं है। अलग-अलग मोबाइल कंपनियां इस सुविधा को मोबाइल की सेटिंग के अंतर्गत नेटवर्क सेटिंग या फिर वाईफाई सेटिंग विकल्प में रखती हैं, जहां आप आसानी से इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंड्राइड मोबाइल फ़ोन पर वाईफाई कॉलिंग कैसे शुरू करें (Wi-Fi Calling Kaise Karen)

अपने स्मार्टफोन पर फ़ोन की सेटिंग खोलने के बाद नेटवर्क कनेक्शन या मोबाइल नेटवर्क के विकल्प पर जाएं, वहां आपको वाईफाई प्रीफेरेंस (Wi-Fi preference) विकल्प पर जाएं और एडवांस (advance) विकल्प को चुनें। एडवांस विकल्प को चुनने के बाद आपको वाईफाई कालिंग (Wi-Fi calling) का विकल्प दिखेगा जिसे चुनने के बाद आप वाईफाई कालिंग सुविधा का लाभ उठाने के पात्र हो जाएंगे। आप अपने मोबाइल के एक सिम कार्ड अथवा दोनों सिम कार्ड पर यह सुविधा संबंधित विकल्प को चुनकर लगा सकते हैं।

एप्पल आई-फोन में वाईफाई कॉलिंग (Apple iPhone me Wi-Fi Calling) कैसे शुरू करें

यदि आपके आई-फोन में वाईफाई कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध है तो आप निम्न विकल्पों को चुनकर आसानी से आने आई-फोन में वाईफाई कॉलिंग ((Apple iPhone me Wi-Fi Calling Kaise Karen) शुरू कर सकते हैं- आई-फ़ोन की सेटिंग में जाने के बाद फोन विकल्प को चुनें जिसके बाद आपको सीधे मोबाइल डेटा अनुभाग (mobile data section) में वाईफाई कॉलिंग का विकल्प दिखेगा जिसे चुनकर आप आसानी से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story