×

Wind Energy Solar Energy Tracker सौर व पवन ऊर्जा में China Top पर, India का तीसरा और पांचवां स्थान

Wind Energy Solar Energy जहां तक हमारे देश का सवाल है तो पवन ऊर्जा के मामले में भारत पांचवे पायदान पर आता है और सोलर में नंबर 3 पर।

Seema Javed
Published on: 31 May 2022 8:19 AM GMT (Updated on: 31 May 2022 8:57 AM GMT)
X

Wind Energy Solar Energy सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा दोनों ही की सबसे ज़्यादा उत्पादन क्षमता के मामलों में हमारा एक पड़ोसी देश सबसे ऊपर जी हाँ दुनिया में न सिर्फ सोलर एनेर्जी की सबसे ज़्यादा स्थापित उत्पादन क्षमता चीन के पास है, बल्कि पवन ऊर्जा में भी सबसे आगे चीन ही है। ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर (जीईएम) के नए जारी किए गए सौर और पवन ऊर्जा ट्रैकर्स का डेटा दिखाता है कि चीन में अमेरिका, जर्मनी, स्पेन, भारत की तुलना में अधिक पवन ऊर्जा है, और यूके और अमेरिका की कुल मिलकर क्षमता से तीन गुना अधिक सौर है।

जहां तक हमारे देश का सवाल है तो पवन ऊर्जा के मामले में भारत पांचवे पायदान पर आता है और सोलर में नंबर 3 पर। इन सब आंकड़ों की जानकारी मिलती है ग्लोबल एनेर्जी मॉनिटर के ताज़ा जारी ट्रेकर से।

ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर ने रिन्यूबल एनेर्जी के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर हो रहे एनेर्जी ट्रांज़िशन पर नजर रखने के लिए 2 नए टूल जारी किए। इनमें से एक पवन ऊर्जा ट्रैकर है जो 10 मेगा वाट या उससे अधिक क्षमता वाले वायु ऊर्जा फार्म को कवर करता है। वहीं, दूसरा एक सौर ऊर्जा ट्रैकर है जो 20 मेगा वाट या उससे अधिक क्षमता वाले यूटिलिटी स्केल सौर ऊर्जा फार्म पर नजर रखता है। सरकार, कारपोरेट जगत तथा अन्य सार्वजनिक डाटा के संयोजन से यह दोनों ट्रैकर परियोजना स्तरीय डाटा उपलब्ध कराते हैं ताकि इस बात का पता लगाया जा सके कि दुनिया के विभिन्न देश किस हद तक और किस रफ्तार से सौर तथा वायु ऊर्जा रूपांतरण की दिशा में काम कर रहे हैं।

ग्लोबल विंड पावर ट्रैकर (जीडब्ल्यूपीटी) 144 देशों में 13263 संचालित यूटिलिटी स्केल विंड फार्म फेसेज को अपने दायरे में लेता है, जिनसे 681.7 गीगावॉट बिजली पैदा होती है। साथ ही इसमें 5233 अतिरिक्त प्रस्तावित परियोजनाएं भी शामिल हैं जिनसे 882 गीगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। सबसे ज्यादा क्रियाशील यूटिलिटी स्केल वायु बिजली उत्पादन क्षमता की परियोजनाओं वाले देश इस प्रकार हैं :

चीन (261.2 गीगा वाट)

अमेरिका (127.3 गीगा वाट)

जर्मनी (39.6 गीगा वाट)

स्पेन (26.8 गीगा वाट)

भारत (23.7 गीगा वाट)

ग्लोबल सोलर पावर ट्रैकर (जीएसपीटी) 148 देशों में 5190 संचालित यूटिलिटी स्केल सोलर फार्म फेसेज को अपने दायरे में लेता है जिनसे 289.7 गीगावॉट बिजली पैदा होती है। साथ ही इसमें 3551 अतिरिक्त प्रस्तावित परियोजनाएं भी शामिल हैं जिनसे 651.6 गीगावॉट बिजली का उत्पादन होगा सबसे ज्यादा क्रियाशील यूटिलिटी स्केल सौर बिजली उत्पादन क्षमता की परियोजनाओं वाले देश इस प्रकार हैं :

चीन (130.3 गीगावॉट)

अमेरिका (43.4 गीगावॉट)

भारत (29.0 गीगावॉट)

वियतनाम (11.3 गीगावॉट)

मेक्सिको (10.5 गीगावॉट)

ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर के ग्लोबल विंड पावर ट्रैकर के परियोजना प्रबंधक इनग्रिद बेहरसिन अपनी प्रतिकृया देते हुए कहती हैं, "दुनिया भर में यूटिलिटी सोलर और विंड केपेसिटी को उसके पूरे विस्तार तक जानना एनेर्जी ट्रांज़िशन की दिशा में हो रही प्रगति को मापने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। इस डाटा के साथ अब हम इस बात पर नजर रखने के लिए मजबूत स्थिति में है कि किस तरह से दुनिया के विभिन्न देश अक्षय ऊर्जा से संबंधित अपने ही लक्ष्यों के सापेक्ष काम कर रहे हैं।"

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story