×

Window AC और Split AC को लेकर हैं कंफ्यूज? किसे खरीदना होगा फायदेमंद

Window AC vs Split AC: कुछ लोग अक्सर Split Ac और window AC को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं। ऐसे में आपको दोनों ही AC के फीचर्स के बारे में जानना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 April 2024 10:49 AM GMT
Window AC और Split AC को लेकर हैं कंफ्यूज? किसे खरीदना होगा फायदेमंद
X

Window AC vs Split AC: गर्मी के मौसम में AC की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है। कंपनी भी अपने यूजर्स के लिए नए नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करती रहती है। हालांकि कुछ लोग अक्सर Spilit Ac और window AC को लेकर कन्फ्यूजन में रहते हैं। ऐसे में आपको भी इस बात से कंफ्यूज हैं कि कौन सा AC खरीदना चाहिए। तो आइए जानते हैं विस्तार से Window AC और Split AC दोनों में से कौन सा है बेहतर:


कम बजट के लिए विंडो AC

अगर आप कम बजट में बेहतरीन AC खरीदना चाहते हैं तो आप विंडो एसी खरीद सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस AC की कीमत स्प्लिट AC की तुलना में काफी कम होती है। इसके अलावा विंडो एयर कंडीशनर की मेंटेनेंस कॉस्ट भी बहुत कम होती है। लेकिन अगर आपका बजट अच्छा है तो आपको हमेशा स्प्लिट AC के साथ जाना चाहिए।

बता दें ये एसी गर्मियों के दिनों के लिए बेस्ट चॉइस है। दरअसल विंडो AC की तुलना में स्प्लिट एयर कंडीशनर कूलिंग भी बहुत जल्दी करता है। वहीं अगर आपके कमरे में भी कोई खिड़की नहीं है तो आपको स्प्लिट AC ही लेना चाहिए। दरअसल दोनों ही एसी के फीचर्स में काफी फर्क है।

वहीं, छोटे कमरों के लिए, विंडो AC एक बेहतरीन ऑप्शन है। ऐसा इसलिए क्योंकि इनमें कूलिंग कैपेसिटी थोड़ी कम होती है और ये सीधे विंडो में इंस्टॉल हो जाते हैं। वहीं दूसरी ओर आपके बड़े ड्राइंग रूम या बड़े कमरों के लिए, स्प्लिट AC सबसे बेस्ट हैं। इतना ही नहीं स्प्लिट एसी के मुकाबले विंडो एसी ज्यादा आवाज करती है। Window AC बिजली की खपत भी ज्यादा होता है जबकि स्प्लिट AC कम बिजली में ज्यादा कूलिंग देते हैं। दोनों ही एसी को आप अपने जरूरत के हिसाब से लगवा सकते हैं। दोनों ही AC बेस्ट कूलिंग के लिए जानी जाती हैं। इनके फीचर्स भी जबरदस्त होते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story