×

Windows 11 : विंडोज 11 में इंस्टालेशन की समस्या को कैसे दूर करें, जानें तरीका

Windows 11 Operating system : नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 के इंस्टॉल और अपडेट को लेकर हो रही समस्या के बारे में रेडिट पर भारी संख्या में लोग पोस्ट कर रहे हैं।

Rajat Verma

Rajat VermaReport Rajat VermaVidushi MishraPublished By Vidushi Mishra

Published on 14 Oct 2021 1:31 PM GMT

Windows 11 : विंडोज 11 में इंस्टालेशन की समस्या को कैसे दूर करें, जानें तरीका
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Windows 11 Operating system : माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में अपना नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 (operating system Windows 11) को आमजन के लिए उपलब्ध करा दिया है तथा इसी के साथ उपयोगकर्ताओं को नए और ज़रूरी अप्डेट्स मिलना शुरू हो गए हैं। कोई भी उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर विंडोज 11 को आसानी चालू कर सकता है, इसके लिए या तो उसे आधिकारिक तरीके से ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना होगा अथवा कंप्यूटर को पुनः नए रूप से विंडोज 11 के साथ चालू करना होगा।

विंडोज के पिछले ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 (Windows 10) की अपेक्षा विंडोज 11 (operating system Windows 11) में आये सुधार ज़्यादा कारगर हैं वहीं कुछ ऐसी सामान्य कमियां भी हैं, जिसके चलते उपयोगकर्ता यही सोच रहे हैं कि काश वह विंडोज 10 पर ही कायम रहते। इन सब के अलावा कुछ लोगों को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर विंडोज 11 अपडेट करने में भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

इंस्टॉल करने में उपयोगकर्ताओं को

तो आइए जानते हैं ऐसे कारण जिनकी वजहों से विंडोज 11 चालू नहीं हो रहा है। विंडोज 11 (operating system Windows 11) इंस्टॉल करने में उपयोगकर्ताओं को मुश्किल हो रही है।

भारी संख्या में लोग माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft Corporation) के नए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 11 के इंस्टॉल और अपडेट को लेकर हो रही समस्या के बारे में रेडिट पर पोस्ट कर रहे हैं। कुछ उपयोगकर्ताओं का यह भी कहना है कि विंडोज 11 इंस्टॉल के समय उन्हें चेतावनी (error warning) दिखा रहा है। लगभग 71 प्रतिशत इंस्टॉल होने के बाद प्रक्रिया स्वतः रुक जाती है।

एक यूजर ने रेडिट पर पोस्ट करते हुए लिखा कि-"लगभग 71 प्रतिशत विंडोज 11 इंस्टॉल होने के बाद समस्या संबंधी चेतावनी दिखाने लगता है। इंस्टॉल प्रक्रिया रुकने के बाद स्क्रीन पर error code 0×8007007f प्रदर्शित होता है।"

हालांकि माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Corporation) ने इस विषय पर अभी तक कोई भी अधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है।


समस्या को कैसे दूर करें?

उपयोगकर्ताओं ने इस समस्या से संबंधित शिकायत करते हुए कहा है कि उन्होनें विंडोज 11 को इंस्टॉल करने के विचार से शुरुआती समस्या के बाद अपने सिस्टम को बंद करके दोबारा खोला लेकिन विंडोज 11 की समस्या ज्यों की त्यों बनी ही रही।

कुछ यूजर ने माइक्रोसॉफ्ट की आधिकारिक वेबसाइट से ISO फ़ाइल प्राप्त कर माइक्रोसॉफ्ट के निर्देशनुसार विंडोज 11 की एक-एक फ़ाइल कंप्यूटर में इंस्टॉल की (manually install files of windows 11)। इन सब बातों से इतना तो साफ है कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 11 भले ही सार्वजनिक कर दिया हो लेकिन इसमें अभी भी बहुत सुधार की आवश्यकता है।

कौन से यूजर कर सकते हैं विंडोज 11 पर अपग्रेड

विंडोज 11 पर मुफ्त में सिर्फ वही यूजर अपग्रेड कर सकते हैं जिनके पास पिछली विंडोज यानी विंडोज 10 का आधिकारिक संस्करण (official version) मौजूद होगा। सभी उपयोगकर्ताओं को एक साथ विंडोज 11 के अपडेट के बारे में सूचित नहीं किया गया है, कुछ समूह के आधार पर लोगों को सूचित किया जा रहा है। आधिकारिक रूप से विंडोज 11 का अपडेट 5 अक्टूबर को लांच हुआ है और कोई भी यूजर इसका अपना ऑपरेटिंग सिस्टम अपडेट कर इसका लाभ उठा सकता है।

विंडोज 11 पर अपडेट करने के लिए कंप्यूटर सिस्टम की आवश्यकताएं-

माइक्रोसॉफ्ट ने किसी भी सिस्टम को विंडोज 11 पर अपडेट करने के लिए 64-bit CPU, 4GB RAM अथवा 64GB की खाली जगह के रूप में न्यूनतम अर्हता बताई है।

मशीन पर यूईएफआई (Unified Extensible Firmware Interface - UEFI) सुरक्षित बूटिंग क्षमता, ग्राफिक्स ज़रूरतों और टीपीएम 2.0 (Trusted Platform Module 2.0-TPM) को सिस्टम पर इंस्टॉल करना भी ज़रूरी है।

2017 से पुराने intel chipsets को विंडोज 11 के ट्रायल के समय प्रतिस्पर्धी प्रोसेसर की सूची से बाहर रखा गया था, हालांकि बाद में कई ऐसी chipset को सूची में शामिल किया गया था। यदि आपकी मशीन प्रतिस्पर्धी नहीं है, तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम का नया अपडेट विंडोज 11 का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

Windows 11 Operating system windows 11 iso download and install windows 11 download microsoft windows microsoft windows 11 download windows 11 iso download and install

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story