×

AI Summit: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर दुनिया का पहला शिखर सम्मेलन, सुरक्षा इंतजामों पर फोकस

AI Summit: समिट में एक्स (ट्विटर) के मालिक और उद्योगपति ईलॉन मस्क भी थे। उन्होंने ऋषि सुनक के साथ चर्चा में कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण भविष्य "प्रचुरता का युग” होगा जहां सबके पास अत्यधिक आय होगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Nov 2023 6:58 AM GMT
AI summit
X

AI summit  (photo: social media)

AI Summit: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई पर दुनिया की पहली बड़ी बैठक ब्रिटेन में सम्पन्न हुई है। इस शिखर सम्मेलन में 28 देशों द्वारा एक संयुक्त घोषणापत्र भी जारी किया गया।

एक और दो नवम्बर को विश्वभर से राजनीति और तकनीक के जानकार, इस क्रांतिकारी डिजिटल तकनीक के सुरक्षित इस्तेमाल पर चर्चा करने के लिए जुटे। ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस, ईयू प्रमुख उरसुला फॉन डेय लाएन और संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंटोनियो गुट्रेस ने इस बैठक में हिस्सेदारी की। कुल 27 सरकारों के प्रतिनिधि इसमें शामिल हुए। समिट का मकसद एआई के बढ़ते इस्तेमाल से पैदा हो रहे सवालों पर विचार करना था।

ये बैठक बैठक ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के दिमाग की उपज है। वैसे, सुनक आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायणमूर्ति के दामाद हैं।

जादुई जिन्न है एआई

समिट में एक्स (ट्विटर) के मालिक और उद्योगपति ईलॉन मस्क भी थे। उन्होंने ऋषि सुनक के साथ चर्चा में कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण भविष्य "प्रचुरता का युग” होगा जहां सबके पास अत्यधिक आय होगी। उन्होंने चेतावनी भी दी कि इंसानों जैसे रोबोट इंसान को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। स्पेस एक्स और टेस्ला जैसी कंपनियों के मालिक मस्क ने कहा कि एक ऐसा दौर आएगा जब किसी नौकरी की जरूरत नहीं रह जाएगी। उन्होंने कहा कि एआई एक जादूई जीनी है जो आपकी हर इच्छा पूरी कर सकता है। हालांकि उन्होंने कहा कि अक्सर ऐसी परिकथाओं का अंतर सुखद नहीं होता। मस्क ने कहा कि एआई इतिहास की सबसे विध्वंसकारी ताकत है, जिसके बाद कोई काम करने की जरूरत नहीं रह जाएगी।।उन्होंने कहा, "पता नहीं लोग इससे राहत महसूस करेंगे या परेशान होंगे।"


एआई सुरक्षा पर बैलेचली घोषणा पत्र

शिखर सम्मेलन के अंत में जारी बैलेचली घोषणा में कहा गया है कि उन्नत और संभावित रूप से खतरनाक एआई प्रौद्योगिकियों के डेवलपर्स को यह सुनिश्चित करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी लेनी चाहिए कि दुरुपयोग और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए कठोर परीक्षण प्रोटोकॉल और सुरक्षा उपायों के माध्यम से उनके सिस्टम सुरक्षित हैं।

यह एआई जोखिमों को समझने और एआई सुरक्षा में अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए सामान्य आधार की आवश्यकता पर भी जोर देता है, जबकि यह पहचानता है कि "इन एआई मॉडल की सबसे महत्वपूर्ण क्षमताओं से जानबूझकर या अनजाने में गंभीर, यहां तक कि विनाशकारी, नुकसान की संभावना है।"


ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने घोषणा पर हस्ताक्षर करने को "एक ऐतिहासिक उपलब्धि बताया, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी एआई शक्तियां एआई के जोखिमों को समझने की तात्कालिकता पर सहमत हुई हैं।"

एक लिखित बयान में, सुनक ने कहा: “यूके के नेतृत्व में, एआई सुरक्षा शिखर सम्मेलन में पच्चीस से अधिक देशों ने एआई जोखिमों को संबोधित करने और सीमांत एआई सुरक्षा और अनुसंधान पर महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक साझा जिम्मेदारी बताई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story