×

Metaverse: UAE में खुलने जा रहा है दुनिया का पहला मेटावर्स हॉस्पिटल, जानें कैसे करेगा काम

Metaverse: मेटावर्स एक वर्चुअल नेटवर्क है जहां पर लोगों को एक दूसरे के साथ इंटरएक्ट करने का मौका मिलता है। यहां आपको एक अलग ही प्रकार का अनुभव होता है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 July 2022 1:31 PM GMT
World
X

UAE में खुलने जा रहा है दुनिया का पहला मेटावर्स हॉस्पिटल: photo - social media

Metaverse hospital in UAE: Metaverse के बारे में कहा जा रहा है कि आने वाले समय में ये इंटरनेट की वर्चुअल दुनिया (Internet virtual world) को बदल कर रख देगा। आज मेटावर्स में रिसेप्शन, शादियां और म्यूजिक कॉन्सर्ट तक हो रही हैं। दलेर मेहंदी पहले भारतीय सिंगर हैं, जिन्होंने मेटावर्स में परफार्म किया था। इससे पहले मेटावर्स में पॉप आर्टिस्ट Travis Scott, Justin Beiber, Marshmello और दूसरे अपना प्रोग्राम कर चुके हैं। इतना ही नहीं अमेरिका तो अब मेटावर्स में अपने एयरफोर्स हवाई जहाज उड़ाने की ट्रेनिंग भी देगा। ऐसे में अब आपको बहुत जल्द मेटावर्स हॉस्पिटल भी देखने को मिलेगा।

यूएई की हेल्थकेयर कंपनी Thumbay Group ने विश्व का पहला मेटावर्स हॉस्पिटल खोलने की घोषणा की है। ग्रुप के फाउंडर Thumbay Moideen ने कहा कि इस अस्पताल को इस साल अक्टूबर तक लॉन्च कर दिया जाएगा। ये एक वर्चुअल अस्पताल होगा जहां लोग अपने अवतार के साथ आएंगे डॉक्टर से कंसल्ट करेंगे। उनका कहना है कि ये टेक्नोलॉजी उन मरीजों के लिए काफी उपयोगी होगा जो लॉन्ग टर्म मरीज हैं या उनको परमानेंट डिसेबिलिटी है।

Photo - Social Media

डॉ. Moideen ने समझाया कैसे करेगा काम

डॉ. Moideen एक उदाहरण के जरिए समझाने की कोशिश करते हैं कि उनका ये मेटावर्स अस्पताल कैसे मरीजों के लिए उपयोगी साबित होगा। वो कहते हैं मान लीजिए भारत का एक शख्स उनके साथ लंबे समय से है जो सड़क हादसे के बाद पैरालाइज हो गया था। जिस वजह से सेंसरी मोशन उसका खत्म हो गया है, मगर दिमार अभी भी काम कर रहा है। वो वर्चुअली भारत में अपने रूम में AR और VR टेक्नोलॉजी से जा सकता है। इससे लॉन्ग टर्म मरीज को उनके देश वापस जाने का मोटिवेशन मिलता है।

Photo - Social Media

मेटावर्स है क्या

मेटावर्स एक वर्चुअल नेटवर्क है जहां पर लोगों को एक दूसरे के साथ इंटरएक्ट करने का मौका मिलता है। यहां आपको एक अलग भी प्रकार का अनुभव होता है। वैसे तो ये एक कम्प्पयूटर से तैयार की गई दुनिया है मगर ये हुबहू असली दुनिया से भी अधिक सच्ची दिखती है। यह एक ऐसी काल्पनिक दुनिया है जिसकी तैयारी advanced AI टेक्नॉलजी (advanced AI technology) जैसे की वर्चूअल और augmented रीऐलिटी को एक साथ जोड़ कर की गई है। इसलिए मेटावर्स को इंटरनेट का अगला दौर भी कहा जा रहा है।

मेटावर्स से ऐसा लगता है कि जैसे आप किसी दूसरे व्यक्ति के बिल्कुल सामने बैठे हैं, उससे लाइव बातें या प्रोग्राम देख रहे हैं। मेटावर्स एक ऐसी जगह है जिसकी कोई लिमिट नहीं है, यहां पर कभी भी कुछ भी किया जा सकता है। मगर ये सभी चीजें ऑनलाइन होंगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story