X New Update: यूजर्स की बढ़ी परेशानी, फ्री में नहीं मिलेगी ये सर्विस, देंगे होंगे पैसे

X New Update: सोशल मीडिया प्लेटफार्म X (Twitter) अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नए अपडेट लाता रहता है। हाल ही में कंपनी ने एक नया अपडेट यूजर्स के लिए लाया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 24 Jun 2024 10:53 AM GMT
X New Features
X

X New Features 

X New Update: सोशल मीडिया प्लेटफार्म X (Twitter) अपने यूजर्स के लिए समय समय पर नए अपडेट लाता रहता है। हाल ही में कंपनी ने एक नया अपडेट यूजर्स के लिए लाया है, जिसके बाद यूजर्स की परेशानी बढ़ सकती है। दरअसल एलन मस्क की कंपनी X ने हाल ही में घोषणा की है कि, अब लाइवस्ट्रीमिंग सुविधा जल्द ही केवल प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए ही उपलब्ध होगी। इस नए अपडेट के बाद, सामान्य यूजर्स एक्स पर लाइवस्ट्रीमिंग नहीं कर सकते हैं। तो ऐसे में आइए जानते हैं X के इस नए अपडेट के बारे में विस्तार से:

अब Live Streaming के लिए देने होंगे पैसे

दरअसल X के नए अपडेट के बाद अब X पर लाइवस्ट्रीम के लिए पैसे देने होंगे। बता दें कि, बाकी सोशल मीडिया प्लेटफार्म INSTAGRAM और फेसबुक पर ये सर्विस फ्री है। अब X पर लाइवस्ट्रीम फ्री नहीं होगी, इसके लिए अब पैसे देने होंगे। लाइवस्ट्रीमिंग सुविधा अब सिर्फ प्रीमियम सब्सक्राइबर्स के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि ये कब से लागू होगा, इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन उन्होंने ये जानकारी जरूरी दी है कि ये सुविधा जल्द लागू होगी।

X के ऑफिशियल लाइव प्रोफाइल ने एक पोस्ट शेयर कर लिखा कि, जल्द ही, सिर्फ प्रीमियम सब्सक्राइबर्स ही X पर लाइवस्ट्रीम (लाइव वीडियो स्ट्रीम) कर सकते हैं। इस अपडेट में X इंटीग्रेशन वाले एन्कोडर से लाइव जाना भी शामिल किया गया है। ऐसे में अब लाइव जारी रखने के लिए यूजर्स को प्रीमियम में अपग्रेड करना होगा। इसके अलावा, यूजर्स अब X इंटीग्रेशन वाले एन्कोडर प्लेटफार्म पर भी लाइवस्ट्रीम शुरू नहीं कर सकते हैं।


दरअसल इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब और टिकटॉक जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइवस्ट्रीमिंग फ्री है। इसके लिए किसी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होती है। लेकिन अब X एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म होगा, जो लाइवस्ट्रीमिंग के लिए प्रीमियम सब्सक्रिप्शन को सपोर्ट करेगा।

X का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन की बात करें तो इसका वेब पर 215 रुपए महीने से शुरू होता है और प्रीमियम+ टियर के लिए 1,133 रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं। X का ये कदम उन यूजर्स को ज्यादा प्रभावित करने वाला है, जो लाइवस्ट्रीमिंग का यूज करके अपने विचार शेयर करते हैं या अपने फॉलोअर्स के साथ लाइव बातचीत करते हैं। लेकिन अब, उन्हें प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए पैसे देने होंगे।

दरअसल 2022 में एलन मस्क ने X का अधिग्रहण करने के बाद से कई बड़े बदलाव किए हैं। जिनमें पुराने वेरिफाइड प्रोग्राम को खत्म करने से लेकर कंपनी का नाम ट्विटर से बदलकर X करना शामिल है। इसके अलावा अकाउंट्स को ब्लॉक करने की सुविधा को हटाने से लेकर लाइक्स से जुड़े बदलाव भी शामिल हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story