×

Lok Sabha Election से पहले X पर शुरू हुआ Community Notes फीचर

X Features: एलन मस्क ने भारत में कम्युनिटी नोट्स नाम के नए फीचर को रोलआउट करने की घोषणा कर दी है। हालांकि, ये फीचर ग्लोबल लेवल पर अप्रैल 2022 में ही पेश हो चुका है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 5 April 2024 8:37 AM GMT
Lok Sabha Election से पहले X पर शुरू हुआ Community Notes फीचर
X

X Features: एक्स (Twitter) अक्सर अपने यूजर्स के लिए नया नया फीचर लाता रहता है। अब हाल ही में X एक और नया फीचर लेकर आया है, जिससे यूजर्स को बहुत फायदा होगा। बता दें एलन मस्क ने भारत में कम्युनिटी नोट्स नाम के नए फीचर को रोलआउट करने की घोषणा कर दी है। हालांकि, ये फीचर ग्लोबल लेवल पर अप्रैल 2022 में ही पेश हो चुका है लेकिन भारत में इसे अब रोलआउट किया जा रहा है। तो आइए जानते हैं X पर आने वाले कम्युनिटी नोट्स (Community Notes) के बारे में:

X पर मिलेगा कम्युनिटी नोट्स फीचर

X पर अब यूजर्स को एक और खास फीचर मिलेगा, जो नोट्स से जुड़ा होगा। एलन मस्क ने भारतीय यूजर्स के लिए Community Notes फीचर को रोलआउट करने का ऐलान किया है, जो ग्लोबली कुछ साल पहले ही रोलआउट हो चुका है। इस फीचर का इस्तेमाल

X पर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए है। इसकी मदद से कोई भी यूजर्स एक्स पर मौजूद किसी भी मिसलीडिंग पोस्ट की फैक्ट-चेकिंग करने का आग्रह कर सकते हैं। दरअसल एलन मस्क ने भारत में इस फीचर की शुरुआत लोकसभा चुनाव से पहले की है ताकि इस दौरान एक्स के जरिए कई गलत या झूठी खबरें फैलने से रोका जा सकें। X का कम्युनिटी नोट्स फीचर गलत सूचना को फैलने से रोकने में मदद करेगा।


इस फीचर की मदद से एक्स अपने इस कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम में चुनिंदा यूजर्स को शामिल करेगा। हालांकि, यूजर्स को कम्युनिट नोट्स प्रोग्राम में शामिल करने के लिए एक्स ने कुछ जरूरी नियम भी बनाएं हैं, जिन्हें फॉलो करना जरूरी होगा। इन नियमों के अनुसार, जो यूजर्स कम्युनिटी नोट्स प्रोग्राम का हिस्सा होंगे, वो उसके बाद एक्स पर गलत सूचना फैलाने वाले किसी भी पोस्ट को रिपोर्ट कर सकते हैं और उसके लिए सही जानकारी को कम्युनिटी नोट्स के जरिए लिखकर अन्य यूजर्स को उस पोस्ट की सच्चाई बता सकते हैं। एक्स पर कम्युनिटी नोट्स लेबल वाले यूजर्स एक्स के पोस्ट की फैक्ट चेकिंग करेंगे।

कम्युनिटी नोट्स का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी नियम (Rules For Community Notes):

यूजर्स ने 1 जनवरी 2023 से एक्स के किसी भी नियम का उल्लंघन ना किया हो।

यूजर्स ने कम से कम 6 महीने पहले एक्स जॉइन किया हो।

एक वेरीफाइड फोन नंबर होना जरूरी है और वो फोन नंबर किसी भरोसेमंद ऑपरेटर का होना चाहिए।

इसके अलावा अन्य कम्युनिटी नोट्स अकाउंट से कोई संबंध नहीं होना चाहिए।

बता दें कम्युनिटी नोट्स का इस्तेमाल तब तक यूजर्स कर सकते हैं जब तक यूजर्स एक्स के किसी नियम का उल्लंघन ना कर दे।

इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक्स पर किसी भी मिसलीडिंग यानी भ्रामक करने वाले पोस्ट को चुनना होगा।

फिर तीन डॉट वाले आइकन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद वहां राइट कम्युनिटी नोट और रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा।

अगर आप कम्युनिटी नोट्स लिख रहें तो आप वो नोट्स लिखे, और अगर आप उस पोस्ट की रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो रिपोर्ट का ऑप्शन चुनकर रिपोर्ट कर सकते हैं।

ऐसे में किसी भी मिसलीडिंग पोस्ट पर कम्युनिटी नोट्स लिखने वाले यूजर्स उस पोस्ट को डिलीट भी कर सकते हैं।

ध्यान रखें कि, कम्युनिटी नोट्स में कंट्रीब्यूट करने वाले यूजर्स 24 घंटे में कुछ सीमित ही पोस्ट पर कंट्रीब्यूट कर पाएंगे।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story