×

Xiaomi: शाओमी द्वारा अपने नए फोल्डेबल फोन में स्टाइलस देने के आसार, जानें विस्तृत जानकारी

Xiaomi: शाओमी कंपनी ने अपना पहला फोल्डेबल फोन Mi MIX Fold पिछले साल मार्च में लॉन्च किया था तथा यह नया डिवाइस इसका अपडेट संस्करण हो सकता है। पिछले डिवाइस को कंपनी सैमसंग कंपनी के Galaxy Z Fold 2 के टक्कर में लेकर आई थी।

Ankit Awasthi
Updated on: 6 Jan 2022 5:35 PM GMT
Xiaomi company may have new device update version in first foldable phone Mi MIX Fold
X

शाओमी द्वारा अपने नए फोल्डेबल फोन में स्टाइलस देने के आसार

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Xiaomi: प्रख्यात चीनी टेक कंपनी शाओमी एक फोल्डेबल फोन पर काम कर रही है, जिसका अंदेशा उसके द्वारा दर्ज कराए गए एक नए पेटेंट में मिला। शाओमी कंपनी ने अपना पहला फोल्डेबल फोन Mi MIX Fold (Xiaomi Foldable Phone Mi MIX Fold) पिछले साल मार्च में लॉन्च किया था तथा यह नया डिवाइस इसका अपडेट संस्करण हो सकता है। पिछले डिवाइस को कंपनी सैमसंग कंपनी के Galaxy Z Fold 2 (Samsung Galaxy Z Fold 2) के टक्कर में लेकर आई थी। वहीं अपने नए फोल्डेबल फोन (Xiaomi Foldable Phone Mi MIX Fold) के साथ शाओमी अब Galaxy Z फोल्ड 3 के विकल्प को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

नए फोल्डेबल फोन में होगा स्टाइलस का समर्थन

MySmartPrice द्वारा मिली सूचना के आधार पे शाओमी ने नए पेटेंट को यूनाइटेड स्टेट्स पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (USPTO) में दायर किया गया है। इस पेटेंट को शाओमी के अगले फ्लैगशिप डिवाइस का आधार माना जा रहा है जो कि अन्य दूसरे फोल्डेबल फोन (Xiaomi Foldable Phone Mi MIX Fold) की तरह ही दिखता है। हालांकि, पेटेंट इमेज में एलईडी फ्लैश के साथ रियर पैनल पर एकल कैमरा सेंसर दिखाया गया है। इस डिवाइस की सबसे नई बात इस फोल्डेबल डिवाइस के साथ मिलने वाला स्टाइलस का समर्थन है।

फोन को स्टाइलस के साथ जोड़ा जाएगा

शाओमी के नए फोल्डेबल फोन (Xiaomi Foldable Phone Mi MIX Fold) के साथ मिलने वाला स्टाइलस सैमसंग गैलेक्सी नोट सीरीज (Samsung Galaxy Z Fold 2) के समान डिवाइस के अंदर फिट नहीं होगा। इसे स्टाइलस मैग्नेट की मदद से डिवाइस के किनारे से जोड़ा जाएगा। हूबहू इसी तरह एप्पल द्वारा लांच ऐप्पल पेंसिल को आईपैड प्रो, आईपैड एयर और आईपैड मिनी जैसे उपकरणों से भी जोड़ा जाता है। हालांकि अभी भी स्टाइलस और इससे जुड़े अन्य फीचर्स की विस्तृत जानकारी का खुलासा होना बाकी है।

क्यों है स्टाइलस फोल्डेबल फोन की जरूरत?

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग द्वारा स्टाइलस के साथ अपने फोल्डेबल डिवाइस को लांच करने के बाद अब शाओमी भी ऐसा करने की योजना बना रही है। दरअसल आमतौर देखा गया है कि छोटे स्क्रीन वाले स्मार्टफोन को उंगलियों की मदद से आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन वहीं उंगलियों की मदद से बड़ी स्क्रीन के स्मार्टफोन के प्रत्येक हिस्से तक पहुंचने में काफी मेहनत लगती है, जो कि स्टायलस की मदद से आसान हो जाता है। इसी के साथ स्टायलस की मदद से बड़ी स्क्रीन पर चित्र बनाना या उसको आसानी से प्रस्तुत करने जैसे काम बेहद सरल हो जाते हैं।

फ्लैगशिप स्पेसिफिकेशंस के साथ लांच होगा यह स्मार्टफोन

शाओमी के अगले फोल्डेबल फोन (Xiaomi Foldable Phone Mi MIX Fold) के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस का अभी विस्तृत खुलासा होना बाकी है। वहीं यह उम्मीद की जा रही है कि शाओमी अन्य फोल्डेबल फोन (Xiaomi Foldable Phone Mi MIX Fold) को टक्कर देने के लिए इस स्मार्टफोन में फ्लैगशिप स्तर के स्पेसिफिकेशंस प्रदान करेगी। शाओमी ने पिछले साल मार्च में सामने आए एमआई मिक्स फोल्ड में सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 2 (Samsung Galaxy Z Fold 2) से भी बेहतर फीचर्स की पेशकश की थी, जो कि लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया था। हालांकि यह फिलहाल साफ नहीं है कि यूजर्स को नए फोल्डेबल फोन के साथ ही स्टायलस मिलेगा या फिर उन्हें इसे अलग से खरीदना पड़ेगा।

फोल्डेबल स्मार्ट डिवाइस बाज़ार में लाने की कोशिश

सैमसंग ने 2019 में पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च किया वहीं शाओमी को पहला फोल्डेबल डिवाइस लांच में दो साल का समय लग गया। बेशक सैमसंग के पास फोल्डेबल डिवाइस (Samsung Galaxy Z Fold 2) बनाने का बेहतर अनुभव हो सकता है लेकिन शाओमी बाकी डिवाइसों की तुलना में मजबूत फीचर्स और कम कीमत वाले फोल्डेबल फोन लाकर अपने महत्व को बढ़ा सकती हैं। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में फोल्डेबल स्मार्टफोन्स का बाजार तेजी से बढ़ सकता है तथा शाओमी अब इस क्षेत्र में पीछे नहीं रहना चाहता है।

आमतौर पर फोल्डेबल स्मार्टफोन के डिस्प्ले में ऑर्गेनिक लाइट एमिटिंग डायोड (OLED) तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है। OLED पैनल को छोड़ दें तो अन्य सभी प्रकार के डिस्प्ले ग्लास सब्सट्रेट का उपयोग करते हैं जो कि मोड़े नहीं जा सकते या फोल्ड नहीं हो सकते हैं।

(अनुवाद-रजत वर्मा )

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story