×

Xiaomi Mix Fold 2 Review: यह नया फोल्डेबल स्माटफोन देता है दमदार परफॉर्मेंस, देखें रिव्यु

Xiaomi Mix Fold 2 Review : चीन में कुछ दिन पहले ही Xiaomi Mix Fold 2 को लांच किया गया था। स्मार्टफोन डिस्प्ले, बैटरी, कैमरा समेत सभी मोर्चों पर बेहतरीन परफॉर्मेंस देता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 13 Sep 2022 5:09 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2022 5:32 AM GMT)
Xiaomi Mix Fold 2
X

Xiaomi Mix Fold 2 (Image Credit : Social Media)

Xiaomi Mix Fold 2 Review : चीनी स्मार्टफोन निर्माता ने Xiaomi Mix Fold 2 को हाल ही में चीन में लांच किया था। स्मार्टफोन 2022 में बाजार पर सबसे पतला फोल्ड करने योग्य फोन है दुर्भाग्य से, कुछ लोग ही इस Mix Fold 2 को खरीद पाएंगे क्योंकि यह विशेष रूप से चीन में उपलब्ध है। गौरतलब है कि Xiaomi Mi 10 Ultra ने भी अंतरराष्ट्रीय बाजारों में जगह नहीं बनाई जिससे प्रतीत होता है कि Xiaomi को चीन के बाहर अपने अत्याधुनिक स्मार्टफोन बेचने में कोई दिलचस्पी नहीं है। यह बहुत पतला और हल्का है, फोल्ड 2 सिर्फ 11 मिमी मोटा (बनाम 17 मिमी) है, और इसका वजन 262 ग्राम (बनाम 317 ग्राम) है। इसमें बेहतर हिंज, गोरिल्ला ग्लास विक्टस फ्रंट, एल्युमिनियम चेसिस और फ्रॉस्टेड रियर ग्लास है। फ्रंट (कवर) एक 6.56-इंच OLED मानक 1080p रिज़ॉल्यूशन और पारंपरिक 21:9 पहलू है। यह 120Hz रिफ्रेश रेट, HDR10+ और डॉल्बी विजन सपोर्ट से भी प्रभावित करता है।

Xiaomi Mix Fold 2 सबसे वर्तमान स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 चिपसेट का उपयोग करता है, और इसे 12GB रैम के साथ जोड़ा गया है। यह फ्लैगशिप की वर्तमान फसल के अनुरूप है और पहले मिक्स फोल्ड के भीतर स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट पर एक अच्छा अपग्रेड है। कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें रियर कैमरा में 50MP OIS प्राइमरी, 8MP OIS 2x टेली और AF के साथ 13MP अल्ट्रावाइड कैमरा के साथ Leica-संचालित ट्रिपल सेटअप है। वास्तव में, यह मिक्स फोल्ड 2 को एक और Xiaomi-Leica साझेदारी बनाता है, जिसकी पहुंच कुछ लोगों के पास होगी, लेकिन यह वही है जो यह है। अंत में, मिक्स फोल्ड 2 में 4,500mAh की बैटरी है जो 67W फास्ट वायर्ड चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

Xiaomi Mix Fold 2 Unboxing

Xiaomi Mix Fold 2 एक बड़े ब्लैक बॉक्स के भीतर आता है, जिसमें 67W चार्जर और काम करने के लिए फास्ट चार्जिंग के लिए आवश्यक 6A-रेटेड केबल की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही बॉक्स के अंदर, आपको एक USB-C-to-3.5mm अडैप्टर भी मिलेगा, जिससे आप अपने पसंदीदा वायर्ड हेडफ़ोन का उपयोग करना जारी रख सकते हैं और आपको एडजस्टेबल किकस्टैंड के साथ एक विशेष लेदर कवर मिलता है।

Xiaomi Mix Fold 2 Design Review

Xiaomi Mix Fold 2 में अभी फोल्ड करने योग्य बाजार में सबसे प्रभावशाली डिज़ाइन है, यह अविश्वसनीय रूप से पतला प्रोफ़ाइल, चाहे वह मुड़ा हुआ हो या नहीं, हल्का और प्रीमियम फील देता है। यह ठीक वैसा ही है जैसा एक सच्चे फ्लैगशिप को किसी के हाथों में महसूस होना चाहिए। गैलेक्सी जेड फोल्ड4 के बगल में मिक्स फोल्ड 2 को खड़ा करने से पता चलता है कि मिक्स फोल्ड 2 इसकी 8.02-इंच स्क्रीन के कारण कितना बड़ा है। Xiaomi के डिवाइस में एक पूर्ण कवर स्क्रीन है जो अभी बाजार में अधिकांश फोन के OLEDs को आसानी से टक्कर दे सकती है। पतले और अधिक कॉम्पैक्ट हिंग की कीमत Xiaomi के वॉटरप्रूफिंग गुणों पर भी पड़ी एक और बड़ी विशेषता सैमसंग के पास प्रतिस्पर्धा के लिए है। इसके अधिकांश भाग पर समान रूप से पतले बेज़ल के साथ 6.56-इंच की AMOLED स्क्रीन लगी हुई है। पैनल में 21:9 आस्पेक्ट रेश्यो है और विस्तारित 1080p रिज़ॉल्यूशन प्रदान करता है।

Xiaomi ने अभी भी इसे वे सभी फीचर्स दिए हैं जिनके बारे में आप सोच सकते हैं - 120Hz ताज़ा दर, HDR10+, डॉल्बी विजन और 20MP के सेल्फी कैमरे के लिए एक छोटा कटआउट है। फ़ोन का पिछला हिस्सा भी इस बार फ्रॉस्टेड ग्लास से ढका हुआ है। यह मैट फ़िनिश फ़िंगरप्रिंट प्रतिरोधी है, लेकिन यह चमकदार पैनल की तुलना में अधिक फिसलन भरा है। शीर्ष में एक स्पीकर, सिम ट्रे, IR ब्लास्टर और एक माइक्रोफोन है। मिक्स फोल्ड 2 के निचले हिस्से में दूसरा स्पीकर, यूएसबी-सी पोर्ट और प्राइमरी माइक्रोफोन है। बाईं ओर काज कवर है, जो वास्तव में पतला है, जो धातु से बना है। फ़ोन का दाहिना हिस्सा वह जगह है जहाँ आप वॉल्यूम और पावर/लॉक कीज़ देखेंगे। लॉक की सतह फ़िंगरप्रिंट स्कैनर के रूप में भी दोगुनी हो जाती है यह हमेशा चालू और प्रभावशाली रूप से तेज़ होती है। अनफोल्डेड स्थिति में मिक्स फोल्ड 2 अविश्वसनीय रूप से सिर्फ 5.4 मिमी पर पतला है और आपके हाथों में अद्भुत लगता है।

Xiaomi Mix Fold 2 Display Review

Xiaomi Mix Fold 2 में दो OLED डिस्प्ले हैं जिसमें पहला 6.56-इंच की कवर स्क्रीन और एक बड़ी 8.02-इंच की फोल्डेबल प्राइमरी। दोनों पैनल 120Hz रिफ्रेश रेट, HDR10+ और डॉल्बी विजन को सपोर्ट करते हैं और पीक ब्राइटनेस में 1,300 निट्स तक। कवर स्क्रीन में अब अधिक पारंपरिक 21:9 आस्पेक्ट रेश्यो है जिसमें विस्तारित 1080p रिज़ॉल्यूशन - 2,520 x 1,080 पिक्सेल है। सेल्फी कैमरे के लिए स्क्रीन में एक छोटा छिद्र है, और यह गोरिल्ला ग्लास विक्टस शीट से ढका हुआ है। आंतरिक स्क्रीन में और भी बड़ा अपग्रेड देखा गया है - यह अब एक 8.02-इंच LTPO2 OLED है जिसमें वर्ग-ईश पहलू और गतिशील 120Hz ताज़ा दर है जो 1Hz जितनी कम हो सकती है। फोल्डेबल स्क्रीन एक Schott UTG ग्लास द्वारा सुरक्षित है और इसमें एक एंटीरफ्लेक्टिव कोटिंग है। Xiaomi उच्च अधिकतम चमक के 1,000 निट्स और अधिकतम चमक के 1,300 निट्स का वादा कर रहा है और ब्राइटनेस पहली चीज है जिसे हमने Xiaomi मिक्स फोल्ड 2 पर टेस्ट किया है।

Xiaomi Mix Fold 2 कवर स्क्रीन मैनुअल मॉडल का उपयोग करते समय अधिकतम चमक के 501 एनआईटी प्रदान करती है, जबकि आंतरिक 522 एनआईटी पर थोड़ा उज्जवल है। जब स्क्रीन पर तेज रोशनी होती है, तो हाई ब्राइटनेस मोड (HBM) शुरू हो जाता है और कवर डिस्प्ले 940nits जितना ब्राइट हो जाता है, जबकि फोल्डेबल पैनल बूस्ट 1,054 निट्स पर और भी बड़ा होता है। मिक्स फोल्ड 2 12S अल्ट्रा की तरह रिफ्रेश रेट को हैंडल करता है। इसमें आपको दो रिफ्रेश रेट मोड मिलते हैं - डिफॉल्ट, जहां फोन अपने आप रिफ्रेश रेट चुनता है, और कस्टम, जहां आपको रिफ्रेश रेट सीलिंग चुनने को मिलती है जहां 60Hz, या 120Hz है। मिक्स फोल्ड 2 स्ट्रीमिंग के लिए एकदम सही डिवाइस है, कम से कम कागज पर। इसमें HDR10+ और डॉल्बी विजन सर्टिफिकेशन हैं, यह उच्चतम वाइडवाइन L1 DRM सपोर्ट के साथ आता है।

Xiaomi Mix Fold 2 Battery Review

Xiaomi Mix Fold 2 में 4,500mAh की बैटरी है। यह पिछले मिक्स फोल्ड के अंदर 5,020mAh की बैटरी से नीचे है। मिक्स फोल्ड 2 ने अपने प्राथमिक (फोल्डेबल) डिस्प्ले के लिए 82h धीरज रेटिंग और इसकी कवर स्क्रीन के लिए 108h रेटिंग प्राप्त की। कवर स्क्रीन पर ऑन-स्क्रीन समय काफी सम्मानजनक है, जिसमें 15h वेब ब्राउजिंग और 18h लूपेड वीडियो प्लेबैक है। प्राथमिक स्क्रीन 10 घंटे की वेब ब्राउज़िंग और 10:30 घंटे के वीडियो प्लेबैक की पेशकश करती है बहुत अच्छा समय भी। कॉल का समय और यहां तक ​​कि स्टैंडबाय प्रदर्शन भी बहुत अच्छा निकला, और इस प्रकार दोनों डिस्प्ले के लिए अपेक्षा से अधिक सहनशक्ति रेटिंग। मिक्स फोल्ड 2 Xiaomi की 67W फास्ट वायर्ड चार्जिंग को सपोर्ट करता है, और वह चार्जर फोन के साथ आता है। निर्माता 40 मिनट में एक पूर्ण शुल्क का विज्ञापन करता है। हमारे परीक्षण से पता चला कि मिक्स फोल्ड 2 की बैटरी 67W चार्जर का उपयोग करने पर 30 मिनट में 0% से 77% हो जाती है। एक पूर्ण चार्ज में 45 मिनट का समय लगा, जो कि Xiaomi द्वारा विज्ञापन किए जाने से बहुत दूर नहीं है।

Xiaomi Mix Fold 2 Performance Review

Xiaomi Mix Fold 2 सबसे वर्तमान स्नैपड्रैगन 8+ जेन 1 5G चिपसेट का उपयोग 12GB रैम के साथ करता है। हालांकि यह सीपीयू और जीपीयू दोनों गति में मामूली प्रदर्शन को बढ़ावा देता है, जहां तक ​​कच्चे बेंचमार्क स्कोर का सवाल है, मिक्स फोल्ड 2 में बाजार का सबसे शक्तिशाली एंड्रॉइड प्रोसेसर है। मिक्स फोल्ड 2 एक अविश्वसनीय रूप से पतला स्मार्टफोन है, जिसका अर्थ है कि इसके फ्लैगशिप चिपसेट को सार्थक तरीके से ठंडा करना असंभव है। जबकि Xiaomi ने अपने हीट-पाइप कूलिंग सॉल्यूशन और ग्रेफाइट परतों का विज्ञापन किया था। 7-8 मिनट के पीक जीपीयू परफॉर्मेंस के बाद फोन ओवरहीट हो जाता है और हर प्रक्रिया को खत्म कर देता है, लेकिन ओएस को चलाने के लिए सबसे जरूरी है। सीपीयू स्ट्रेस टेस्ट, जिसे हम आमतौर पर 60 मिनट तक चलाना छोड़ देते हैं, ने भी फोन को कुछ महत्वपूर्ण स्तरों तक गर्म कर दिया, लेकिन इसने कभी भी अग्रभूमि को नहीं मारा, जैसे कि परीक्षण ही, जैसे कि यह GPU तनाव परीक्षण के साथ हुआ था। सीपीयू थ्रॉटल ऐप ने दोनों स्क्रीनों पर फिनिश किया, और इसने कवर डिस्प्ले पर 71% स्थिरता और आंतरिक स्क्रीन के लिए 75% स्थिरता स्कोर किया - उत्कृष्ट स्कोर सभी बातों पर विचार किया गया। आप साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर के जरिए स्क्रीन को अनलॉक करते हैं। यह हमेशा चालू, तेज और आश्चर्यजनक रूप से विश्वसनीय है, वहां कोई शिकायत नहीं है। इसे प्रेस या टच पर ट्रिगर करने के लिए सेट किया जा सकता है। उत्तरार्द्ध अपनी स्थिति के कारण गलत तरीके से पढ़ सकता है, और यही कारण है कि ज़ियामी ने प्रेस पर अपना डिफ़ॉल्ट संचालन निर्धारित किया है। फिंगरप्रिंट रीडर के अलावा, आप 2D फेस अनलॉक का उपयोग करके फोन को अनलॉक कर सकते हैं, लेकिन यह फिंगरप्रिंट विकल्प की तुलना में बहुत कम सुरक्षित है।

Xiaomi Mix Fold 2 Camera Review

Xiaomi Mix Fold 2 में Leica द्वारा संचालित बैक पर टिपल कैमरा और एक कैमरा कवर स्क्रीन पर है। रियर ट्रिपल-कैमरा सेटअप में 50MP वाइड-एंगल प्राइमरी कैमरा, 13MP अल्ट्रावाइड-एंगल कैमरा और 8MP 2x ज़ूम कैमरा है। सेल्फी के लिए एक 20MP सेंसर का उपयोग करता है। मुख्य कैमरा क्वाड-बायर फ़िल्टर के साथ 50MP 1/1.56" Sony IMX766 सेंसर पर निर्भर करता है। सेंसर में 1.0µm पिक्सेल होते हैं, और 4-in-1 बिनिंग के बाद, आपको 2.0µm के साथ 12.5MP फ़ोटो प्राप्त होगी समकक्ष प्रदर्शन। यह सेंसर स्थिर 23mm f/1.8 लेंस के पीछे बैठता है; यह PDAF का समर्थन करता है; एक उच्च-रेज 50MP मोड, प्रो मोड, साथ ही (ऑटो) नाइट मोड, इस कैमरे के लिए उपलब्ध हैं। अल्ट्रावाइड कैमरा 1.12µm पिक्सल के साथ 13MP Omnivision OV13B10 1/3.06" सेंसर का उपयोग करता है। इसमें 15mm f/2.4 लेंस है, ऑटोफोकस उपलब्ध है, और (ऑटो) नाइट मोड भी काम करता है। जूम कैमरा एक स्थिर 45mm f/2.6 लेंस के साथ एक 8MP सेंसर पैक करता है, और यह मुख्य कैमरे पर 2x ऑप्टिकल आवर्धन प्रदान करता है। हार्डवेयर स्कैनिंग ऐप्स के अनुसार, सेंसर Sony IMX 663 है, जो कि 12MP का है - यह या तो रीडिंग में त्रुटि है या Xiaomi इस सेंसर से 8MP को क्रॉप करता है। यहां भी ऑटो नाइट मोड और पीडीएएफ का सपोर्ट दिया गया है। फ्रंट (सेल्फ़ी) कैमरा क्वाड बायर डिज़ाइन के 20MP Sony IMX596 1 / 2.8 "सेंसर पर निर्भर करता है। इसे 23mm f/2.4 लेंस के साथ जोड़ा गया है, और फोकस स्थिर है। मिक्स फोल्ड 2 का मुख्य कैमरा 8K@24fps और 4K@60fps तक वीडियो कैप्चरिंग को सपोर्ट करता है। अल्ट्रावाइड कैमरा 4K@30fps और 1080p@60fps तक सपोर्ट करता है। जूम कैमरा 4K@30fps और 1080p@30fps तक सपोर्ट करता है। अंत में, सेल्फी कैमरा 1080p@30fps को सपोर्ट करता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story