×

Xiaomi 12 Smartphone: शाओमी 12 सीरीज का स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर वाला पहला स्मार्टफोन लॉन्च, जानें क्या हैं इसमें खासियत

शाओमी के सीईओ लेई जुन ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट द्वारा सूचना साझा करते हुए कहा कि शाओमी 12 सीरीज इस नए प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 के साथ लांच होने वाला पहला स्मार्टफोन होगा। सीईओ ने एक वीडियो साझा करते हुए बताया कि क्वालकॉम कंपनी हमेशा से शाओमी के सबसे महत्वपूर्ण भागीदारों में से एक रही है।

Ankit Awasthi
Updated on: 1 Dec 2021 6:00 PM GMT
Xiaomi smartphone news today Xiaomi 12 series first smartphone Snapdragon 8 Gen 1 processor was launched
X

शाओमी 12 सीरीज का स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर वाला पहला स्मार्टफोन। (Social Media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Xiaomi 12 Smartphone: दिग्गज स्मार्टफोन चिप निर्माता कंपनी क्वालकॉम (Qualcomm) की ओर से हाल ही में नया फ्लैगशिप चिपसेट स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 (Snapdragon 8 Gen 1) लॉन्च किया गया है। कंपनी द्वारा आयोजित इस लांच इवेंट में क्वालकॉम (Qualcomm) ने इस बात की भी पुष्टि करी है कि इस नए चिपसेट के साथ पहला स्मार्टफोन लांच करने वाली कंपनी शाओमी (xiaomi) होगी। क्वालकॉम (Qualcomm) की पुष्टि के बाद अब शाओमी के सीईओ लेई जुन (Xiaomi CEO Lei Jun) ने भी इस बात की आधिकारिक घोषणा कर दी है। इन सभी प्राप्त सूचनाओं के आधार पर शाओमी 12 सीरीज का स्मार्टफोन इस नवीनतम चिपसेट के साथ लांच होने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन हो सकता है।

इस नई सीरीज में कई अन्य डिवाइस भी हैं शामिल

हालिया लांच स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चिपसेट क्वालकॉम का सबसे शक्तिशाली प्रोसेसर है और इसमें बेहतरीन प्रदर्शन उन्नयन के साथ ही बैटरी ऑप्टिमाइजेशन की सुविधा भी मौजूद रहेगी। शाओमी अपनी नई फ्लैगशिप सीरीज में इस नए प्रोसेसर के साथ कई स्मार्टफोन मॉडल लांच कर सकता है। क्वालकॉम (Qualcomm) द्वारा प्राप्त सूचना के अनुसार शाओमी (Xiaomi) के अलावा ब्लैक शार्क्स (Black Sharks), ऑनर (Honor), आईक्यूओओ (iQoo), मोटोरोला (Motorola), नूबिया (Nubia), वन प्लस (OnePlus), ओप्पो (Oppo), रियल मी (Realme), शार्प (Sharp), सोनी (Sony), वीवो (Vivo) और जेडटीई (ZTE) कंपनियां भी नए प्रोसेसर के साथ अपने आगामी स्मार्टफोन मॉडल लांच करेंगी।

कंपनी के सीईओ ने एक ट्वीट में की घोषणा

शाओमी के सीईओ लेई जुन (Xiaomi CEO Lei Jun) ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट द्वारा सूचना साझा करते हुए कहा कि शाओमी 12 सीरीज इस नए प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 (Snapdragon 8 Gen 1) के साथ लांच होने वाला पहला स्मार्टफोन होगा। इसके अतिरिक्त सीईओ लेई जुन (Xiaomi CEO Lei Jun) ने एक वीडियो साझा करते हुए बताया कि क्वालकॉम कंपनी हमेशा से शाओमी के सबसे महत्वपूर्ण भागीदारों में से एक रही है। आज मुझे इस बात की घोषणा करते हुए बेहद खुशी हो रही है कि शाओमी और क्वालकॉम के कई महीनों के साझा प्रयास के चलते शाओमी 12 सीरीज (xiaomi 12 series) के रूप में दुनिया का पहला स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 स्मार्टफोन (Snapdragon 8 Gen 1) जल्द ही लांच होने के लिए तैयार है।"

रियल मी GT2 प्रो में भी मौजूद होगा यह नया प्रोसेसर

शाओमी के 12 सीरीज (xiaomi 12 series) के अलावा ओप्पो के स्वामित्व वाली कंपनी रियल मी ने भी यह घोषणा की है कि उनका आगामी स्मार्टफोन Realme GT2 Pro नए स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर के साथ जल्द ही लांच होने वाले स्मार्टफोन में से एक होगा। रियल मी GT2 प्रो कंपनी द्वारा अपने पहले अल्ट्रा-प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन के रूप में लांच किया जाएगा। इस स्मार्टफोन के लांच के साथ ही रियल मी सैमसंग और वनप्लस जैसी दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के प्रीमियम स्मार्टफोन को कड़ी टक्कर दे सकता है। वही शाओमी को भी समान प्रोसेसर के साथ आ रहे रियल मी स्मार्टफोन द्वारा बाजार में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

सैमसंग का नाम लिस्ट में नहीं है शामिल

क्वालकॉम (Qualcomm) द्वारा साझा की गई प्रोसेसर समर्थित स्मार्टफोन कंपनियों की सूची से स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग (samsung) का नाम शामिल नहीं है। हालांकि इसके विपरीत कुछ रिपोर्टों की मानें तो दक्षिण कोरिया स्थित कंपनी सैमसंग वर्तमान में स्नैपड्रैगन द्वारा कार्य संचालित गैलेक्सी S22 मॉडल पर काम कर रही है। सैमसंग हर साल भारत में Exynos चिप और AMD ग्राफिक्स से लैश फ्लैगशिप स्मार्टफोन लांच करता था वहीं अगले साल से भारतीय यूजर्स के लिए स्नैपड्रैगन प्रोसेसर द्वारा कार्य संचालित सैमसंग फ्लैगशिप स्मार्टफोन खरीदने का विकल्प उपलब्ध हो जाएगा।

नए स्नैपड्रैगन चिपसेट प्रोसेसर में करें अपग्रेड

क्वालकॉम (Qualcomm) ने आयोजित एक समारोह में अपना नए प्रोसेसर को लांच करने के साथ ही यह भी बताया कि यह नवीनतम क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 (Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1) प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट प्रोसेसर की तुलना में अपग्रेड के साथ ही कई गुना बेहतर भी है। इसके अतिरिक्त स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 (Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1) प्रोसेसर में बेहतर प्रोसेसिंग पावर, कनेक्टिविटी, कृत्रिम बुद्धिमता, बेहतर कैमरा और सुरक्षा देखने को मिलेगी। यह चिपसेट प्रोसेसर 8K HDR रिकॉर्डिंग हेतु भी बेहद अनुकूल है। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 (Qualcomm Snapdragon 8 Gen 1) चिपसेट का सबसे उम्दा फीचर इसका हमेशा चालू रहने वाला आईएसपी है जो स्मार्टफोन को तत्काल फेस अनलॉक का समर्थन करता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story