×

Yamaha ने लॉन्च की नई FZS-FI बाइक, जानिए इसके नए फीचर्स

Yamaha Launches New Bike 2022: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha ने भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक FZS-Fi डीलक्स बिक्री हेतु लॉन्च की है। इसी के साथ ही बाइक का यह मॉडल यामाहा की FZ रेंज की टॉप बाइक बन गयी है।

Ankit Awasthi
Report Ankit AwasthiPublished By Deepak Kumar
Published on: 6 Jan 2022 4:25 PM GMT
Yamaha Launches New Bike 2022
X

Yamaha ने लॉन्च की नई FZS-FI बाइक

Yamaha Launches New Bike 2022: जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha ने भारतीय बाजार में अपनी नई बाइक FZS-Fi डीलक्स बिक्री हेतु लॉन्च की है। इसी के साथ ही बाइक का यह मॉडल यामाहा की FZ रेंज की टॉप बाइक बन गयी है। कंपनी की 'द कॉल ऑफ द ब्लू' पहल के तहत पेश की गई इस बाइक को स्पोर्टी लुक के साथ ही इसे एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और फुल-एलईडी लाइट्स के साथ लांच किया गया है। आइये विस्तार पूर्वक जानिए यामाहा की इस नई बाइक के बारे में-

नए अपडेट लुक के साथ बाइक को किया गया है लांच

नए FZS-Fi मॉडल को नई स्टाइलिंग के अलावा कई अन्य नई सुविधाओं के साथ अपडेट किया गया है। यह बाइक मैट रेड, मैट ब्लू, मैटेलिक ब्लैक, सॉलिड ग्रे और मैटेलिक डीप रेड जैसे रंगों के विकल्प में उपलब्ध है। वहीं दूसरी ओर मस्कुलर फ्यूल टैंक, स्टेप-अप सिंगल-पीस सीट, साइड-माउंटेड एग्जॉस्ट, इंजन गार्ड, ब्लूटूथ-इनेबल्ड एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और फुल-एलईडी लाइटिंग इस बाइक को और भी शानदार बनाते हैं। इसके साथ ही बाइक में डीलक्स वेरिएंट में डुअल-टोन सीट्स, कलर्ड अलॉय व्हील्स और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स भी मौजूद हैं।

मजबूत इंजन

यामाहा के FZS-Fi रेंज के बाकी मॉडलों की तरह इस डीलक्स मॉडल में भी 149cc का सिंगल-सिलेंडर इंजन मौजूद है जो कि BS6 मानकों को पूरा करती है तथा 7,250rpm पर 12.2hp की अधिकतम पावर और 5,500rpm पर 13.3Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन के लिए बाइक को 5-स्पीड गियरबॉक्स से भी जोड़ा गया है तथा साथ ही बाइक में चालक की सुरक्षा के मद्देनज़र ब्लूटूथ कनेक्टिविटी उपलब्ध है, जो कॉल और एसएमएस अलर्ट के साथ-साथ नेविगेशन जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करती है।

चालक की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दी गई हैं यह सुविधाएं

यामाहा ने बाइक के चालक की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु 2022 Yamaha FZS-Fi Deluxe मॉडल में कई नए सुरक्षा फीचर्स पेश किए हैं। इसके तहत बाइक के सड़कों पर बेहतर संचालन के लिए सिंगल-चैनल एंटी-ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ आगे और पीछे दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक उपलब्ध हैं। वहीं बाइक के इस नए मॉडल में आगे की ओर टेलिस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ सात स्टेप एडजस्टेबल मोनो क्रॉस यूनिट्स दी गयी हैं, जो कि बाइक को सड़क पर बेहतर पकड़ बनाने में मदद करेगी।

इस कीमत पर आई Yamaha की नई बाइक

यामाहा कंपनी द्वारा इस नई FZS-Fi डीलक्स बाइक को 1.18 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च किया गया है तथा जनवरी 2022 के दूसरे सप्ताह से यह बाइक उपलब्ध होना शुरू हो जाएगी। वहीं इस बाइक के बेस मॉडल की कीमत ₹1.03 लाख रखी गई है, जो कि बाइक की दोनों एक्स-शोरूम कीमत है। भारत में इस बाइक का मुकाबला Bajaj Pulsar NS 160, TVS Apache RTR 160 4V, Hero Extreme 160R, Suzuki Gixxer और Honda X-Blade जैसी शानदार बाइक्स से होगा।

साल 2021 फरवरी में लांच हुआ था ओहल मॉडल

यामाहा ने इस रेंज के तहत फरवरी 2021 में भारतीय बाजार में FZ-Fi और FZS-Fi के 2021 मॉडल लॉन्च किए थे। यामाहा द्वारा अपनी FZ-Fi बाइक को देश में 1.03 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। वहीं उससे उच्च FZS-Fi की शुरुआती कीमत 1.07 लाख रुपये है। यामाहा की इस 2021 में लांच FZ FI और FZS FI मॉडल में स्लोप्ड टैंक, स्टेप-अप सिंगल-पीस सीट और एग्जॉस्ट मौजूद हैं तथा दोनों मॉडल में 149cc एयर-कूल्ड फ्यूल-इंजेक्टेड इंजन उपलब्ध है।

(अनुवाद-रजत वर्मा)

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story