×

X News: ‘एक्स’ का नया हैंडल चाहिये? 50 हजार डालर देने होंगे

X News: फोर्ब्स के अनुसार ‘एक्स’ ने एक हैंडल बाजार को मैनेज करने के लिए @हैंडल टीम (@ Handle Team) नामक एक ख़ास टीम की स्थापना की है, जहां इच्छुक खरीदार उन खाता नामों को प्राप्त कर सकते हैं जो रजिस्टर थे लेकिन उनके मूल मालिकों द्वारा उनको छोड़ दिया गया था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 4 Nov 2023 12:50 PM GMT
Want a new handle for ‘X’? Will have to pay 50 thousand dollars
X

‘एक्स’ का नया हैंडल चाहिये? 50 हजार डालर देने होंगे: Photo- Social Media

X News: सोशल मीडिया प्लेटफार्म ‘एक्स’, जिसका नाम कभी ट्विटर हुआ करता था, ने ऐसे यूजय हैंडल बेचने की शुरुआत की है जो अब उपयोग में नहीं हैं। इसे ऐसे समझिये – आपने बरसों पहले ट्विटर पर कोई हैंडल बनाया लेकिन उसे भूल गए और वह ऐसे ही निष्क्रिय पड़ा हुआ है। अब वही निष्क्रिय हैंडल 50 हजार डालर दे कर खरीदा जा सकता है।

इसे कहते हैं रीब्रांडिंग

फोर्ब्स के अनुसार ‘एक्स’ ने एक हैंडल बाजार को मैनेज करने के लिए @हैंडल टीम (@Handle Team) नामक एक ख़ास टीम की स्थापना की है, जहां इच्छुक खरीदार उन खाता नामों को प्राप्त कर सकते हैं जो रजिस्टर थे लेकिन उनके मूल मालिकों द्वारा उनको छोड़ दिया गया था। कंपनी ने कथित तौर पर कुछ संभावित खरीदारों को ईमेल भेजकर खरीदारी आगे बढ़ाने के लिए 50,000 डॉलर का एकमुश्त भुगतान मांगा है। फोर्ब्स ने पुष्टि की है कि वे मेल सक्रिय एक्स कर्मचारियों द्वारा भेजे गए थे और उल्लेख किया है कि कंपनी ने अपने हैंडल नियमों, प्रक्रियाओं और शुल्कों को अपडेट किया है।

ये भी पढ़ें: Best Washing Machines: कपड़ों को जल्दी साफ करने और सुखाने के लिए खरीदे ये वाशिंग मशीन, जाने फीचर्स

मस्क पहले ही बता चुके थे

एक्स का यह कदम आश्चर्यजनक नहीं है, क्योंकि कंपनी के मालिक एलोन मस्क ने कई महीनों पहले से ऐसी योजना का संकेत दिया था। नवंबर 2022 में उन्होंने अपनी सोशल मीडिया साइट पर पोस्ट किया कि बड़ी संख्या में हैंडल पर "बॉट्स और ट्रॉल्स" का कब्जा था और उनका इरादा "अगले महीने उन्हें आजाद करने" का था। जवाब में एक यूजर ने एक "हैंडल मार्केटप्लेस" का प्रस्ताव रखा जहां लोग एक-दूसरे को अपने खाते बेच सकते थे और साइट कुछ कमीशन लेती थी।

एलोन मस्क: Photo- Social Media

दिसंबर 2022 में मस्क ने घोषणा की कि उनका लक्ष्य जल्द ही 1.5 बिलियन यूजर नाम मुक्त करना है। फिर इस साल मई में एक्स ने अपनी साइट से निष्क्रिय खातों को हटाना शुरू कर दिया। अभी की बात करें तो एक्स की वेबसाइट ने अभी भी अपनी पुरानी यूजर नाम रजिस्ट्रेशन नीति प्रदर्शित कर रखी है जिसमें कहा गया है कि "दुर्भाग्य से, हम इस समय निष्क्रिय यूजर नाम जारी नहीं कर सकते।" एक्स की "निष्क्रिय अकाउंट नीति" ने यूजरों को निष्क्रिय माने जाने से बचने के लिए हर 30 दिनों में कम से कम एक बार लॉग इन करने की सलाह दी है लेकिन यह भी कहा कि एक्स फिलहाल निष्क्रिय यूजर्स नाम जारी नहीं कर रहा है।

ये भी पढ़ें: OnePlus Device Offers: वनप्लस के इन डिवाइस पर मिल रहा है जबरदस्त डिस्काउंट, यहां देखें ऑफर्स

यूरोपियन यूनियन छोड़ने पर विचार

एक अन्य खबर के अनुसार, सोशल मीडिया दिग्गज हाल ही में यूरोपीय संघ छोड़ने पर भी विचार कर रहा था। बताया जाता है कि एलन मस्क ईयू डिजिटल सर्विसेज एक्ट (डीएसए) से नाखुश हैं जिसका उद्देश्य फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल और एक्स जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को रेगुलेट करना है। डीएसए को यूजर्स के डेटा और गोपनीयता की सुरक्षा के लिए और गलत सूचना से निपटने के लिए कुछ मानकों का पालन करने के लिए प्लेटफार्मों की आवश्यकता होती है, या यूरोपीय संघ से भारी जुर्माना का सामना करना पड़ता है। डीएसए डेटा शेयरिंग पर भी सख्त नियम लागू करता है, जैसा कि मेटा के थ्रेड्स ऐप पर ईयू के प्रतिबंध में देखा गया है, जो इंस्टाग्राम से जुड़ा हुआ है। एक्स की सीईओ लिंडा याकारिनो के अनुसार, इस कदम से प्लेटफ़ॉर्म को बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story