×

YouTube पर आया नया फीचर,भूल गए हैं गाना तो बस धुन गुनगुना कर करें सर्च

YouTube Music: यूट्यूब अब म्यूजिक को लेकर नया फीचर लाया है। जिसके बाद यूजर्स अब बस धुन गुनगुना कर गाना सर्च कर सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 27 May 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 27 May 2024 2:30 AM GMT)
YouTube Music
X
YouTube Music 

YouTube Music: यूट्यूब अपने यूजर्स के लिए नए नए फीचर लाता रहता है। यूट्यूब अब म्यूजिक को लेकर नया फीचर लाया है। जिसके बाद यूजर्स अब बस धुन गुनगुना कर गाना सर्च कर सकते हैं। अगर आप एक नए गाने की सर्च करना चाहते हैं तो यूजर्स को यूट्यूब एक खास फीचर देता है। इस फीचर की मदद से अब यूट्यूब पर गाना सर्च करना आसान हो जाएगा। क्या है ये फीचर आइए जानते हैं विस्तार से:

यूट्यूब पर धुन गुनगुना कर सर्च करें गाना (Youtube new feature related to search music easily):

यूट्यूब पर यूजर्स को एक नया फीचर मिलने वाला है। जिसके मुताबिक आप बस गाने को गुनगनाकर सर्च कर सकते हैं। कभी कभी हम कोई गाना गुनगुनाते और इसकी धुन भी जानते हैं, लेकिन गाने के बोल भूल जाते हैं। ऐसे में अब यूट्यूब आपको गाने की बोल याद दिलाने में मदद करेगा। बता दें कि, यू्ट्यूब का Hum to Search' फीचर इसमें मदद करता है।

हाल ही में यूट्यूब ने एक नया फीचर पेश किया है, जो हमें किसी गाने को जल्दी ढूंढने में मदद कर सकता है। इसके लिए यूजर्स लगभग 3 सेकंड के लिए गाने का एक छोटा सा हिस्सा गुनगुनाना सकते हैं और यूट्यूब धुन के आधार पर गाने को खोजने के लिए अपनी लाइब्रेरी में सर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

यूट्यूब म्यूजिक 'हम तो सर्च' फीचर गाने ढूंढने में आपकी मदद करेगा। बता दें कि, यूट्यूब म्यूजिक एंड्रॉइड फोन यूजर्स के लिए एक नया 'हम टू सर्च' फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से यूजर कम से कम तीन सेकंड के लिए कोई गाना गुनगुनाकर करके गाने सर्च कर सकते हैं। जब भी आप गुनगुनाते हैं या रिकॉर्ड करते हैं, तो YouTube का yr फीचर गाने की धुन से मिला कर देखती है। फिर, ये आपको उस गाने से संबंधित वीडियो दिखाता है।


यूट्यूब म्यूजिक 'हम टू सर्च' फीचर का इस्तेमाल करने के लिए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके लिए सबसे यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर यूट्यूब ऐप को खोल लें। अब आप सर्च आइकन पर टैप करें, जो स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर दिखाई दे रहा होगा। इसके बाद सर्च बार के बगल में एक माइक्रोफोन आइकन देखने को मिलता है। जिसके बाद हम-टू-सर्च फीचर को ऑन करने के लिए उस पर टैप करें। इस फीचर के लिए YouTube को अपने माइक्रोफोन का इस्तेमाल करने की अनुमति देनी होगी, इस बात का ध्यान रखना होगा। अब उस गाने की धुन गुनगुनाएं, गाएं या सीटी बजाएं जिस गाने को आप ढूंढना चाहते हैं। YouTube गाना खोजने के लिए आपके ऑडियो इनपुट का इस्तेमाल करेगा और आपको रिजल्ट की एक लिस्ट दिखाएगा। इस तरह आप बेहद आसानी कोई भी म्यूजिक सर्च कर सकते हैं। इस फीचर के आने से यूजर्स के लिए यूट्यूब पर गाना सर्च करना भी आसान हो जाएगा। बता दें कि, यूट्यूब का ये नया फीचर पहले से काफी फास्ट होगा। दरअसल कंपनी का दावा है कि, इस फीचर के पूरी तरह से रोलआउट होने के बाद ऐपल के पॉपुलर Shazam फीचर से अच्छा एक्सपीरिएंस मिलने वाला है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story