×

YouTube Monetization: अगर आप भी चाहते हैं अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करवाना तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स

YouTube Monetization: अगर आप अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कराना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। YouTube चैनल और वीडियो यूट्यूब की पॉलिसी के मुताबिक होनी चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 15 Feb 2024 5:10 PM GMT
YouTube Monetization: अगर आप भी चाहते हैं अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करवाना तो अपनाएं ये जरूरी टिप्स
X

Youube Monetization: YouTube Video बनाने का क्रेज पिछले कुछ सालों में काफी ज्यादा बढ़ गया है। कई बार लोग वीडियो तो बना लेते हैं लेकिन उनका चैनल मोनेटाइज नहीं हो पाता। अगर आप भी अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कराना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जिसके बाद आप भी दूसरे फेमस इंफ्लुएंसर की तरह कमाई करने लग जाएंगे। दरअसल यूट्यूब पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक है। ऐसे में आइए जानते हैं यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कैसे करा सकते हैं:

YouTube Monetization के लिए टिप्स:

अगर आप भी अपना यूट्यूब चैनल मोनेटाइज कराना चाहते हैं तो आपको यूट्यूब के दो प्रोग्राम्स को पूरा करना होगा। अगर आप इन दोनों ही प्रोग्राम के लिए एलिजिबल होते हैं तो आप अपना चेनल मोनेटाइज आसानी से करा सकते हैं।

इसमें पहला प्रोग्राम जो है वो है पार्टनर प्रोग्राम (YPP), इस प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आपको अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपके चैनल पर कम से कम 1000 सब्सक्राइबर्स होने चाहिए और पिछले 12 महीनों में आपके चैनल के वीडियो पर कम से कम 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए।


इसके अलावा YouTube चैनल और वीडियो यूट्यूब की पॉलिसी के मुताबिक होनी चाहिए। आपको कम्यूनिटी गाइडलाइन, कॉपीराइट पॉलिसी और सर्विस की शर्तें माननी होंगी।

बता दें इन शर्तों को मानने के बाद आपको अपना Google AdSense अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद ही आप YouTube Studio में अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं।

ध्यान रखें आपके वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू आएगा तभी अच्छी कमाई कर सकते हैं। व्यू ज्यादा लाने के लिए आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि आपको शुरुआत में हर दिन कम से कम 2 वीडियो अपलोड करनी होगी।

इसके अलावा अपने कंटेंट को एट्रैक्टिव और बेहतर क्वालिटी का जरूर बनाएं। इससे वीडियो पर viewers ज्यादा क्लिक करेंगे।

साथ ही यूट्यूब के टर्म्स और कंडीशन को फॉलो करते हुए कंटेंट अपलोड करें और अपने व्यूअर्स का एक्टिव टाइम नोट करें। जिस टाइम पर आपके फॉलोअर्स सबसे ज्यादा एक्टिव रहते हैं उसी टाइम आप अपने वीडियो को अपलोड करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story