×

YouTube का यह प्रीमियम फीचर अब सभी यूजर्स के लिए हुआ फ्री, नहीं देने पड़ेंगे पैसे

YouTube Update: यूट्यूब ने अपने सभी यूजर्स के लिए अपना एक प्रीमियम फीचर फ्री कर दिया है। जिससे यूजर्स को काफी फायदा होने वाला है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 3 March 2024 4:52 AM GMT
YouTube का यह प्रीमियम फीचर अब सभी यूजर्स के लिए हुआ फ्री, नहीं देने पड़ेंगे पैसे
X

Youtube Update: आज के समय में यूट्यूब का इस्तेमाल दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग करते हैं। आप यूट्यूब पर विडियो, ऑडियो, फिल्म, टीवी शो, कार्टून, ब्लॉग आदि देख सकते हैं। साथ ही यूट्यूब से कमाई (Earn Money From YouTube) भी कर सकते हैं। वहीं यूटयूब भी अपने यूजर्स के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए समय समय पर नए नए फीचर्स पेश करता रहता है। एक बार फिर यूट्यूब ने अपना एक प्रीमियम फीचर अब सभी यूजर्स के लिए फ्री कर दिया है।

YouTube का यह Feature हुआ सभी यूजर्स के लिए Free

यूट्यूब ने अपने सभी यूजर्स के लिए अपना एक प्रीमियम फीचर फ्री कर दिया है। जिससे यूजर्स को काफी फायदा होगा। दरअसल YouTube का PIP मोड सिर्फ अमेरिकी यूजर्स के लिए फ्री था। अमेरिका से बाहर के यूजर्स के लिए उन्हें इस फीचर के लिए पेड करना पड़ता था। लेकिन कंपनी ने अपने इस फीचर को अब ग्लोबली फ्री कर दिया है। बता दें कंपनी द्वारा इस फीचर को यानी पीआईपी मोड को साल 2021 में लॉन्च किया गया था।

वहीं अब YouTube ने पिक्चर-इन-पिक्चर (PIP) फीचर को अब सभी के लिए फ्री करना शुरू कर दिया है। दरअसल पीआईपी मोड का फायदा यह है कि आप किसी भी अन्य एप को यूज करते हुए भी YouTube के वीडियोज को आसानी से देख सकते हैं। अगर आप YouTube के एक नॉन-प्रीमियम यूजर हैं और अभी तक यह फीचर आपको नहीं दिख रहा है तो एक अपडेट के बाद यह आपको मिलने लगेगा।


हालांकि, फिलहाल YouTube की ओर से इस फीचर को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन एक लीक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत में यूट्यूब प्रीमियम का मासिक कीमत 129 रुपये है। हालांकि, नए यूजर्स के लिए यह फीचर एक महीने तक फ्री में मिलता है। वहीं अगर आप स्टूडेंट्स हैं तो आपको इस फीचर के लिए 79 रुपये देने होंगे। वहीं एक प्लान में फैमिली के पांच लोग शामिल हो सकते हैं। लेकिन अब यह फीचर सभी यूजर्स के लिए फ्री होगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story