×

YouTube Shorts बनाने वालों के लिए खुशखबरी, अब कर सकते हैं ये काम

Youtube Shorts New Feature: यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर लोकप्रिय टिकटॉक टूल 'स्टिच' के समान है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 16 April 2022 2:34 AM GMT
youtube shorts
X

यूट्यूब शॉर्ट्स (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Youtube Shorts New Feature: टिकटॉक के प्रतियोगी यूट्यूब शॉर्ट्स (Youtube Shorts) ने कुछ नियमों के बावजूद क्रिएटर्स को यूट्यूब (Youtube) प्लेटफॉर्म से अरबों वीडियो के वीडियो क्लिप (Video clips) का उपयोग करने की अनुमति दी है। नई सुविधा मौजूदा "रीमिक्स" टूल का एक विस्तार है जिसने रचनाकारों को अन्य वीडियो से ऑडियो को अपने स्वयं के YouTube शॉर्ट्स पोस्ट में नमूना देने की अनुमति दी है। कंपनी ने एक अपडेट में कहा, "हमारी ऑडियो लाइब्रेरी से संगीत में मिश्रण करने के लिए या पूरे यूट्यूब वीडियो से मूल ऑडियो का उपयोग करने के लिए हमारे शॉर्ट्स निर्माण टूल का उपयोग करके अपने स्वयं के लघु वीडियो बनाएं।

यूट्यूब शॉर्ट्स फीचर लोकप्रिय टिकटॉक टूल 'स्टिच' के समान है। "नमूना ऑडियो के साथ आपके द्वारा बनाए गए शॉर्ट्स को स्रोत निर्माता के मूल वीडियो के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है," यह जोड़ा। कंपनी ने कहा कि YouTube के संगीत भागीदारों से कॉपीराइट सामग्री वाले संगीत वीडियो रीमिक्स किए जाने के योग्य नहीं हैं। "यदि आप एक छोटा वीडियो अपलोड करते हैं जिसे आपने कहीं और बनाया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग की गई कोई भी कॉपीराइट-संरक्षित सामग्री YouTube पर आपके उपयोग के लिए स्वीकृत है।

YouTube स्टूडियो में ऑडियो सैंपलिंग को सीमित कर सकते हैं

कंपनी के सुझाव के मुताबिक, कॉपीराइट-संरक्षित सामग्री का उपयोग करने से आपको कंटेंट आईडी का दावा मिल सकता है। कंपनी ने कहा, "शॉर्ट्स को YouTube पर सैंपलिंग के लिए स्वचालित रूप से चुना जाता है, और आप उन्हें ऑप्ट आउट नहीं कर सकते। अपने चैनल पर मौजूदा लंबे प्रारूप वाले वीडियो के लिए, आप YouTube स्टूडियो में ऑडियो सैंपलिंग को सीमित कर सकते हैं।" स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने यह भी कहा कि YouTube शॉर्ट्स अब वेब और टैबलेट के माध्यम से उपलब्ध है।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story