×

YouTube short video: यूट्यूब ने शॉर्ट वीडियो क्रिएटर्स की कमाई का रास्ता खोला, तुरंत चेक करें नियम

YouTube short video: यूट्यूब शॉर्ट वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे और क्रिएटर्स को पैसा मिलेगा। विज्ञापन का लगभग 45 पैसा क्रिएटर के पास जाएगा, जबकि बाकी यूट्यूब रख लेगा।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 18 Sep 2022 11:25 AM GMT
You Tube
X

You Tube। (Social Media)

YouTube Short Video: यूट्यूब (Youtube) अगले हफ्ते से शॉर्ट् वीडियो (short video) को भी मोनेटाइज करने लगेगा। यानी शॉर्ट वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे और क्रिएटर्स को पैसा मिलेगा। यही नहीं, यूट्यूब अब क्रिएटर्स को छोटे और लंबे वीडियो में लोकप्रिय गीतों का उपयोग करने की अनुमति देगा। इससे यूट्यूब वीडियो भी टिकटॉक की तरह हो जाएंगे और यूट्यूब क्रिएटर (youtube creator) अपने वीडियो से पैसे कमा सकेंगे। पहले, कमाई का हिस्सा संगीत के कॉपीराइट धारकों के पास चला जाता था।

अभी क्रिएटर्स को एप के पार्टनर प्रोग्राम के माध्यम से पैसा कमाने के लिए 4,000 घंटे और 1,000 ग्राहकों की आवश्यकता होती है। लेकिन शॉर्ट्स क्रिएटर्स के लिए ऐसा नहीं होगा। इसका मतलब है कि शॉर्ट्स सामग्री का मोनेटाइजेशन करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। अब विज्ञापन का लगभग 45 पैसा क्रिएटर के पास जाएगा, जबकि बाकी यूट्यूब रख लेगा। नियमित सामग्री में क्रिएटर का हिस्सा 55 फीसदी होता है।

मोनेटाइजेशन प्रयासों में उत्साहजनक परिणाम

टिकटॉक से मिल रही तगड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच यूट्यूब ने शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म पर अपने शुरुआती मोनेटाइजेशन प्रयासों में उत्साहजनक परिणाम देखे हैं। अल्फाबेट (गूगल की मूल कंपनी) के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और मुख्य व्यवसाय अधिकारी फिलिप शिंडलर ने जुलाई में कहा था कि उपभोक्ता स्पष्ट रूप से शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बढ़ा रहे हैं और उपभोग कर रहे हैं । वे इसे यूट्यूब सहित कई प्लेटफार्मों पर देख रहे हैं।

100 मिलियन डॉलर के फंड की थी घोषणा

यूट्यूब ने पिछले साल शॉर्ट्स का उपयोग करने वाले क्रिएटर्स को भुगतान करना शुरू करने के लिए 100 मिलियन डॉलर के फंड की घोषणा की थी। यूट्यूब शॉर्ट्स को अब हर महीने 1.5 बिलियन से अधिक साइन-इन यूजर्स द्वारा देखा जा रहा है। कंपनी की योजना शॉर्ट्स और यूट्यूब म्यूजिक के साथ एक नए प्रोजेक्ट पर जाने की है,जो इस एप के लिए गेम चेंजर हो सकता है। कंपनी इन बदलावों की घोषणा 20 सितंबर को करेगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story