×

YouTuber सावधान: Viewership के चक्कर में गलत और भ्रामक कंटेट परोसने वालों पर होगी कार्रवाई

YouTuber Alert: नए यूट्यूबर अपने वीडियोज पर दर्शक बढ़ाने के खातिर हमेशा सनसनीखेज चीजें परोसने की कवायद में जुटे रहते है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 5 April 2022 5:29 PM GMT
YouTube
X

यूट्यूब (फोटो-सोशल मीडिया) 

YouTuber Alert: सस्ते स्मार्टफोन और इंटरनेट ने संचार की दुनिया में एक नई क्रांति ला दी है। यूट्यूब के जरिए पैसा कमाने की कला ने दुनिया में कमाई का एक नया जरिया बन चुका है। इससे बड़े पैमाने पर लोगों को फायदा भी पहुंचा है। आज कई सामान्य पृष्ठभूमि से आने वाले लोग यूट्यूब (Youtube) के जरिए समाज में वो नाम और प्रतिष्ठा हासिल कर चुके हैं जिसे पाना हर किसी की तमन्ना होती है। हालांकि इसका एक स्याह पक्ष भी है। यूट्यूब के जरिए कमाई के बढ़ते चलने ने कई बुराईयों को भी जन्म दिया है।

नए यूट्यूबर (New YouTuber) अपने वीडियोज पर दर्शक बढ़ाने के खातिर हमेशा सनसनीखेज चीजें परोसने की कवायद में जुटे रहते हैं। कई बार इसके लिए वे फेक और भ्रामक कंटेट का उपयोग करने से भी नहीं चुकते हैं। यूट्यूब (YouTube) पर आजकल ऐसे फर्जी कंटेट पेश करने वाले यूट्यूबरों की भरमार हो चुकी है। इससे समाज को भी नुकसान पहुंच रहा है। कम शिक्षित अथवा अशिक्षित आबादी आसानी से उनके बातों और दावों में आते हैं, जो किसी भी प्रगतिशील समाज के लिए खतरनाक है। ऐसे में सरकार ने थोक के भाव में यूट्यूब पर चल रहे इन फर्जी चैनलों पर कार्रवाई का चाबुक चलाया है।

सरकार ने ब्लॉक किए 18 भारतीय यूट्यूब समाचार चैनल

इंटरनेट मीडिया के चलन में आने के बाद यूट्यूब समाचार चैनलों (YouTube News Channel) की भरमान हो चुकी है। आसान पक्रिया के कारण यूट्यूब पर कुकरमुत्ते की तरह समाचार चैनल उग आए हैँ। जिनका वास्तिवक खबरों से कोई वास्ता नहीं है। वे किसी निश्चित स्वार्थ की पूर्ति के लिए खबरें चलाते हैं। केंद्र सरकार (Central Government) ने ऐसे 18 यूट्यूब समाचार चैनलों को चिन्ह्ति कर कार्रवाई की है। केंद्र सरकार का ये कदम उन यूट्यूबरों के लिए एक सख्त संदेश भी है जो कि जल्द-जल्द गलत और भ्रामक कंटेट के बदौलत यूट्यूब स्टार बनने की ख्वाब पाले हुए हैं।

इसके अलावा भारत सरकार (Indian Government) ने चार पाकिस्तान बेस्ड यूट्यूब समाचार चैनलों पर भी शिकंजा कसा है। इनमें दुनिया मेरे आगे, गुलाम नबी मदनी, हकीकत टीवी, हकीकत टीवी 2.0 शामिल हैं। इन सभी चैनलों का मकसद भारत की जनता को झूठी खबरों के बदौलत गुमराह करना था। केंद्र सरकार (Central Government) ने बताया कि ये चैनल देश की सुरक्षा पब्लिक ऑर्डर और फॉरेन रिलेशन के बारे में दुष्प्रचार कर रहे थे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story