×

Zoom ने लॉन्च किया ये नया फीचर, अब वर्चुअल क्लास के वक्त स्टूडेंट्स नहीं होंगे परेशान

Zoom New Feature: Zoom अपने उपभक्ताओं के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इस फीचर का नाम है फोकस मोड।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 12 Aug 2021 3:36 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Zoom New Feature: Zoom अपने उपभक्ताओं के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इस फीचर का नाम है फोकस मोड। इस गजब के फीचर को इस लिए पेश किया गया है ताकि ऑनलाइन क्लासेस के वक्त छात्रों का फोकस कभी भटके ना और वह ज्यादा से ज्यादा ध्यान से स्टडी कर सकें। इस फीचर के माध्यम से टीचर्स छात्रों के वीडियोज और स्क्रीन को शेयर्स हाइड कर सकते हैं। ऐसी स्थिती में कोई भी छात्र यह नहीं देख पाएंगे कि अन्य क्लामेट्स क्या कर रहे हैं। जबकि वहीं टीचर्स सभी छात्रों को स्क्रीन शेयर्स को देख सकते हैं।

बता दें कि Zoom के इस फीचर के माध्यम से होस्ट को यह भी आसानी रहेगी कि वह चाहें तो पार्टिसिपेंट्स को दूसरों को विजिबल कर सकते हैं। मतलब यह है कि इसके माध्यम से टीचर्स के पास यह अधिकार होगा कि वह किसी भी क्लास के बीच में फोकस मोड को बंद कर सकता है। ताकि स्टूडेंट्स किसी भी मुद्दे पर चर्चा कर सकते हैं।

अगर किसी Zoom वर्चुअल क्लास के दौरान फोकस मोड ऑन होने के बाद भी छात्र अपने अन्य क्लासमेट्स को नहीं देख सकेगे। इसका मतलब यह नहीं कि छात्रों को सिर्फ टीचर ही दिखाई देंगे। इस फीचर में स्टूडेंट्स, अपने दोस्तों के नाम, अपना खुद का वीडियो, इमोजी रिएक्शन, और अपने दोस्तों के नाम देख पाएंगे। और साथ ही अनन्यूट करने के बाद स्टूडेंट्स दूसरों को सुन भी सकते हैं। वहीं इस फीचर का इस्तेमाल वर्चुअल कॉर्पोरेट मीटिंग्स के दौरान भी किया जा सकता है।

आपको बताते चलें फोकस मोड को चालू करने के लिए यूजर्स के पास विंडोज या मैक में Zoom डेस्कटॉप क्लाइंट वर्जन 5.7.3 होना बहुत जरूरी है। मतलब यह है कि इस फीचर का इस्तेमाल मोबाइल पर नहीं किया जा सकता है। इस नए फोकस मोड का असर पुराना जूम वर्जन पर मौजूद पार्टिसिपेंट्स को भी होगा। होस्ट चाहे तो सभी यूजर्स को फोकस मोड के साथ इनेबल कर सकता है। इस ऑन करने के लिए जून वेब पोर्टल पर जाना होगा। और यहां जाने के बाद से आपको मीटिंग टूलबार में मोर (More) बटन पर क्लिक करना होगा। इसके साथ ही वर्चुअल मीटिंग के दौरान एक्सेस भी किया जा सकता है।

Shweta

Shweta

Next Story