×

Telangana Assembly Elections 2023: तेलंगाना चुनाव में 'रजाकार' फिल्म की एंट्री

Telangana Assembly Elections 2023: इसबार सत्तारूढ़ टीआरएस को भाजपा के जबर्दस्त चुनाव अभियान का मुकाबला करना होगा जिसमें जनसभाओं, मीडिया मैसेजिंग, नेताओं के पदयात्राओं के साथ साथ सिनेमा भी शामिल है।

Neel Mani Lal
Published on: 10 Dec 2022 2:00 PM GMT
Telangana Assembly Elections 2023
X

Telangana Assembly Elections 2023 (Social Media)

Telangana Assembly Elections 2023: तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनावों की जमीन तैयार हो चुकी है। इसबार सत्तारूढ़ टीआरएस को भाजपा के जबर्दस्त चुनाव अभियान का मुकाबला करना होगा जिसमें जनसभाओं, मीडिया मैसेजिंग, नेताओं के पदयात्राओं के साथ साथ सिनेमा भी शामिल है। हैदराबाद के बाहरी इलाके में स्थित एक स्टूडियो में इन दिनों एक फिल्म की शूटिंग की जा रही है। 'रजाकार' टाइटल वाली ये फिल्म हैदराबाद राज्य के आम लोगों, खासकर हिंदुओं के उत्पीड़न, अपमान, अत्याचार और नरसंहार की कहानी कहती है, जो आखिरी निजाम के तहत रजाकार मिलिशिया के हाथों हुई थी। भाजपा नेता गुडुर नारायण रेड्डी द्वारा निर्मित इस फिल्म का उद्देश्य न केवल इतिहास को फिर से बनाना है बल्कि चुनावों में भाजपा की मदद करना भी है।

इस साल की शुरुआत से ही भाजपा, टीआरएस और एआईएमआईएम के बीच अत्यधिक संघर्ष रहा है। भाजपा ने 17 सितंबर को मुक्ति दिवस के रूप में मनाया था, जबकि टीआरएस-एमआईएम ने इसे एकता दिवस के रूप में मनाया और कांग्रेस ने इसे अलग तरीके से मनाया। १७ सितम्बर हैदराबाद के भारत में विलय की तारीख है।

पॉलिटिक्स में, खासकर दक्षिण भारत की पॉलिटिक्स में फिल्मों का अच्छा खासा रोल रहा है। दक्षिण में, उनका उपयोग मुख्य रूप से एक केंद्रीय नेता - एनटीआर, एमजीआर, और जयललिता की छवि को बढ़ाने के लिए किया जाता था - अब, फिल्में संदर्भ निर्धारित करेंगी। पिछले एक दशक में, बायोपिक्स और परिप्रेक्ष्य फिल्मों का इस्तेमाल आंध्र की राजनीति को धार देने के लिए किया गया है।

फिल्म निर्देशक राम गोपाल वर्मा के अनुसार, द कश्मीर फाइल्स की सफलता के बाद, फिल्में राजनीतिक धारणा प्रबंधन और संदर्भ की सेटिंग के लिए नया जरिया हैं। एक बार जब आप एक संदर्भ निर्धारित करते हैं, विशेष रूप से इतिहास के एक टुकड़े से चित्रण करते हैं, तो यह अधिक लोगों तक पहुंच सकता है, जनता को टीवी और मोबाइल के प्रभाव से भी अधिक गहराई से प्रभावित कर सकता है।

राम गोपाल वर्मा ने हाल ही में आंध्र प्रदेश की राजनीति पर एक फिल्म की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि रजाकर का विचार बेहद दिलचस्प और आशाजनक लगता है।

निर्देशक यत सत्यनारायण फिल्म के कुल 19 में से पांचवें शेड्यूल के एक हिस्से की शूटिंग एक ऐसे सेट पर कर रहे थे, जहां 1946 के गांव को फिर से बनाया गया है। ये सीन फिल्माया गया कि एक कप्तान के नेतृत्व में रजाकार एक छोटी लड़की का अपहरण कर लेते हैं। उसके असहाय माता-पिता और गांववाले रोते हैं, विरोध करते हैं, और अपने भाग्य को दोष देते हैं।

एआईएमआईएम के अध्यक्ष और हैदराबाद के लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी का कहना है कि मुसलमानों के खिलाफ नफरत पैदा करने के प्रयास चरम पर हैं और ये फिल्म एक और दुर्भाग्यपूर्ण उपकरण है। ओवैसी ने कहा कि जब तक मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव तेलंगाना राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं, मुझे यकीन है कि सांप्रदायिक षड्यंत्र सफल नहीं होंगे।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story