भारत में बढ़ा खतरा: अब इस राज्य पहुंचा ओमिक्रोन, 7 साल का बच्चा भी आया चपेट में

Omicron Cases in India : तेलंगाना में प्राप्त ओमिक्रोन संक्रमण के दो मामलों में एक केन्या की 25 वर्षीय महिला है जबकि दूसरा सोमालिया का एक पुरुष है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 15 Dec 2021 8:13 AM GMT (Updated on: 15 Dec 2021 8:28 AM GMT)
telangana omicron
X

तेलंगाना में ओमिक्रॉन (फोटो- सोशल मीडिया)

Omicron Cases in India : भारत में लगातार ओमिक्रोन संक्रमण (Omicron infection in India) के बढ़ रहे मामले केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहे हैं। ऐसे में सरकार सभी जरूरी उपायों को अपनाती नज़र आ रही है। हालिया मामला तेलंगाना से सामने आया है जहां बुधवार को ओमिक्रोन संक्रमण (telangana omicron) के कुल 2 मामले सामने आए हैं।

संक्रमित मामलों की जानकरी देते हुए तेलंगाना सरकार (Government of Telangana) में सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक श्रीनिवास राव(Srinivasa Rao) ने बताया कि-"गैर-जोखिम वाले देशों से आने वाले लोगों द्वारा राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमण के दो मामले सामने आए हैं। सोमालिया के एक पुरुष और केन्या की एक महिला ने ओमाइक्रोन के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। वे दुबई के रास्ते हैदराबाद आए। इसके अतिरिक्त हम एक और व्यक्ति को संदेह के आधार पर ट्रैक कर रहे हैं।"

तेलंगाना में प्राप्त ओमिक्रोन संक्रमण के दो मामलों में एक केन्या की 25 वर्षीय महिला है जबकि दूसरा सोमालिया का एक पुरुष है। पुरुष और महिला दोनों हैदराबाद के तोलीचौकी के रहने वाले हैं। सकारात्मक परीक्षण का ज्ञात होते ही महिला को उपचार हेतु तेलंगाना आयुर्विज्ञान संस्थान (TIMS) भेज दिया गया है तथा पुरुष का अभी भी पता लगाया जा रहा है।

दोनों संक्रमित व्यक्तियों के हाल ही में संपर्क में आए लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है तथा बीते दिनों कोविड संक्रमित आए परिवार के सदस्यों की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट का इंतज़ार किया जा रहा है।


एक 7 साल का बच्चा भी ओमिक्रोन संक्रमित

हाल ही में बीते दिन एक 7 वर्षीय लड़का विदेश यात्रा कर हैदराबाद पहुंचा था तथा उसके पश्चात वह हैदराबाद से कोलकाता के लिए निकल गया था। आज इस 7 वर्षीय लड़के का ओमिक्रोन परीक्षण सकारात्मक आया है। हालांकि प्राप्त सूचना के आधार पर वह लड़का हैदराबाद एयरपोर्ट के परिसर से बाहर नहीं निकला था।

हैदराबाद स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। नकारात्मक परीक्षण करने वाले व्यक्तियों को सात दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा जा रहा है तथा आठवें दिन उनका पुनः कोविड परीक्षण किया जा रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story