TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Telangana Budget 2022: तेलंगाना विधानसभा में राज्य बजट सत्र 2022 जारी, वित्त मंत्री ने नई स्कूली शिक्षा योजना पर डाला प्रकाश

Telangana Budget 2022: तेलंगाना बजट सत्र में वित्त मंत्री टी. हरीश राव ने नई शिक्षा नीति पर चर्चा की। वित्त मंत्री ने कहा कि इस योजना में पहले चरण में 3,497 करोड़ रुपये की लागत के साथ 9,123 स्कूल शामिल होंगे, जिनमें विभिन्न प्रकार के विकास कार्य किए जाएंगे।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 8 March 2022 9:42 AM GMT
Telangana Legislative Assembly
X

तेलंगाना विधानसभा। (Photo- Social Media)

Telangana Budget 2022: तेलंगाना विधानसभा (Telangana Assembly) में जारी बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री टी. हरीश राव (Finance Minister T. Harish Rao) ने राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम को शुरू करने और बुनियादी ढांचे में सुधार को मद्देनजर रखते हुए नई स्कूली शिक्षा योजना (new school education scheme) पर प्रकाश डाला। इसी के साथ वित्त मंत्री ने बताया कि 7,289 करोड़ रुपये के बड़े बजट के माध्यम से इस नई शिक्षा योजना (new school education scheme) का उद्देश्य डिजिटल शिक्षा, विद्युतीकरण, किचन शेड, डाइनिंग हॉल और पीने के पानी सहित 12 विभिन्न क्षेत्रों में सुधार करना है।

नई योजना के तहत होंगे 9,123 स्कूल शामिल

आपको बता दें कि इस नई योजना (new school education scheme) के तहत इसके पहले चरण में 3,497 करोड़ रुपये की लागत के साथ 9,123 स्कूल शामिल होंगे, जिनमें विभिन्न प्रकार के विकास कार्य किए जाएंगे और इसी के साथ विशेष रूप से छात्रों के सीखने के परिणामों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। बजट सत्र के दौरान शिक्षा योजना पर बात करते हुए वित्त मंत्री (Finance Minister T. Harish Rao) ने कहा कि "सरकार ने सभी स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम शुरू करने के उपाय शुरू किए हैं, जिसके तहत जो छात्र मुख्य रूप से सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं, उन्हें भी अंग्रेजी में पढ़ने का लाभ मिलना चाहिए। इन छात्रों को भी दूसरों के समान अवसर मिलना चाहिए।"

देश में आवासीय शिक्षण संस्थानों की संख्या में तेलंगाना सर्वप्रथम

इसी के साथ वित्त मंत्री (Finance Minister T. Harish Rao) ने अपने अभिभाषण में कहा कि "देश में आवासीय शिक्षण संस्थानों की संख्या में तेलंगाना सर्वप्रथम है। सरकार का ध्यान शुरू में आवासीय शिक्षा पर था और अगले चरण में अब हम अन्य स्कूलों को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।" आपको बता दें कि विधानसभा में बजट सत्र (Telangana Budget 2022) के अभिभाषण के मुताबिक 100 करोड़ रुपये की लागत के साथ तेलंगाना का पहला महिला विश्वविद्यालय स्थापित किया जाएगा।

तेलंगाना बजट सत्र के दौरान शिक्षा बजट के अहम बिंदु

  • राज्य का प्रथम महिला विश्वविद्यालय का बजट- 100 करोड़ रुपये।
  • मुलुगु फॉरेस्ट कॉलेज को यूनिवर्सिटी में अपग्रेड के लिए बजट- 100 करोड़ रुपये।
  • नए आवासीय विद्यालय की संख्या - 973।
  • महिलाओं के लिए नए आवासीय डिग्री कॉलेज की संख्या- 46।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story