×

Telangana: केसीआर आज करेंगे राष्ट्रीय दल का ऐलान, भाजपा के खिलाफ बड़ी सियासी जंग की तैयारी

Telangana: दशहरा के मौके पर केसीआर आज राष्ट्रीय दल भारतीय राष्ट्र समिति (BRS) की घोषणा करने वाले हैं। पिछले दिनों भाजपा मुक्त भारत का नारा दिया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Oct 2022 4:15 AM GMT
Telangana Chief Minister and TRS chief KCR will announce the national party today
X

तेलंगाना: केसीआर आज करेंगे राष्ट्रीय दल का ऐलान: Photo- Social Media

New Delhi: तेलंगाना (Telangana) के मुख्यमंत्री और टीआरएस (TRS) के मुखिया के चंद्रशेखर राव (KCR) राष्ट्रीय राजनीति में उतरने की तैयारी कर रहे हैं। हाल के दिनों में उन्होंने कई राज्यों का दौरा किया है और विपक्ष के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की है। दशहरा के मौके पर केसीआर आज राष्ट्रीय दल भारतीय राष्ट्र समिति (BRS) की घोषणा करने वाले हैं। पिछले दिनों भाजपा मुक्त भारत का नारा (BJP Mukt Bharat Slogan) देने वाले केसीआर इन दिनों भाजपा के खिलाफ बड़ी सियासी जंग लड़ने की तैयारी में जुटे हुए हैं।

टीआरएस के मुखिया ने आज पार्टी की जनरल बॉडी की महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है और पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस दौरान राष्ट्रीय दल के गठन का बड़ा ऐलान किया जाएगा। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी इन दिनों केसीआर के साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं और वे राष्ट्रीय पार्टी के ऐलान के इस मौके पर हैदराबाद पहुंचे हैं। कुमारस्वामी के मंगलवार को हैदराबाद पहुंचने पर टीआरएस की ओर से उनका जोरदार स्वागत किया गया।

टीआरएस की बड़ी बैठक में ऐलान संभव

टीआरएस की आज होने वाली महत्वपूर्ण बैठक में राव मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों, सांसदों, विधायकों और जिला स्तर के पार्टी पदाधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। टीआरएस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद बी विनोद कुमार ने बताया कि राव आज तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) का नाम बदलकर भारतीय राष्ट्र समिति (बीआरएस) करने का बड़ा ऐलान करेंगे। तेलंगाना स्टेट प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार ने कहा कि पार्टी की अन्य राज्यों के चुनाव में भी उतरने की बड़ी योजना है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दल को अन्य राज्यों के चुनाव में भी उतरने की अनुमति है और इसके लिए राष्ट्रीय दल के रूप में चुनाव आयोग के पास नाम रजिस्टर कराने की जरूरत नहीं है। आयोग को जानकारी देकर यह कदम उठाया जा सकता है। पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए कमर कस रही है। टीआरएस से जुड़े नेताओं का कहना है कि 2024 में पार्टी की ओर से अन्य राज्यों में भी उम्मीदवार उतारे जाएंगे।

कुमारस्वामी भी पहुंचे हैदराबाद

हैदराबाद स्थित तेलंगाना भवन में होने वाली टीआरएस की बैठक में हिस्सा लेने के लिए कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी भी हैदराबाद पहुंचे हैं। कुमारस्वामी के साथ उनकी पार्टी के कई महत्वपूर्ण नेता और विधायक भी हैदराबाद पहुंचे हैं। कुमारस्वामी और उनके दल के अन्य नेताओं के हैदराबाद पहुंचने पर टीआरएस की ओर से उनका जोरदार स्वागत किया गया।

कुमारस्वामी ने पिछले दिनों केसीआर के साथ भविष्य की रणनीति को लेकर लंबी गुफ्तगू की थी। उन्होंने केसीआर को विपक्ष का सबसे मजबूत चेहरा भी बताया था। कुमारस्वामी का समर्थन मिलने से टीआरएस खेमे में उत्साह का माहौल दिख रहा है।

विपक्ष के कई बड़े नेताओं से मुलाकात

केसीआर इन दिनों भाजपा के खिलाफ बड़ी सियासी जंग छेड़ने के लिए काफी सक्रिय रहे हैं। हाल के दिनों में उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा समेत विपक्ष के कई बड़े नेताओं के साथ चर्चा की है। उन्होंने कई राज्यों का दौरा भी किया है। इस दौरान उन्होंने लालू प्रसाद यादव, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन से भी मुलाकात की है।

महाराष्ट्र के पूर्व सांसद विजय दर्डा ने भी हाल में केसीआर से मुलाकात की थी। मुलाकात के बाद उनका कहना था कि पूरा देश केसीआर के वैकल्पिक नेतृत्व की प्रतीक्षा कर रहा है। केसीआर जल्द ही दिल्ली में भी रैली करके अपनी ताकत दिखाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

भाजपा ने बोला टीआरएस पर हमला

केसीआर ने पटना में नीतीश कुमार के साथ मुलाकात के बाद भाजपा मुक्त भारत का नारा दिया था। केसीआर को इन दिनों तेलंगाना में भाजपा की कड़ी चुनौती का मुकाबला करना पड़ रहा है। तेलंगाना में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से जोरदार तैयारियां की गई हैं। पार्टी के कई बड़े चेहरे इन दिनों लगातार तेलंगाना का दौरा करने में जुटे हुए हैं। तेलंगाना भाजपा के प्रवक्ता एनवी सुभाष ने केसीआर की नई पार्टी की विश्वसनीयता को लेकर सवाल भी उठाए हैं। उन्होंने केसीआर की पार्टी के नेता की ओर से चिकन और शराब बांटे जाने का जिक्र करते हुए कहा कि ऐसी पार्टी से क्या उम्मीद की जा सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story