×

Telangana: केसीआर आ ही गए नेशनल पॉलिटिक्स में, टीआरएस बनी बीआरएस

Telangana: 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रख कर तेलंगाना राष्ट्र समिति अब अपग्रेड हो कर भारत राष्ट्र समिति हो गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Oct 2022 10:08 AM GMT
Telangana Chief Minister KCR now in National Politics, TRS becomes BRS
X

 तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर अब नेशनल पॉलिटिक्स में, टीआरएस बनी बीआरएस: Photo- Social Media

Lucknow News: तेलंगाना के मुख्यमंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के सुप्रीमो के चंद्रशेखर राव (Telangana Chief Minister KCR) अब "भारत राष्ट्र समिति" पार्टी लांच करने के साथ राष्ट्रीय राजनीति (National Politics) में कूद गए हैं। अप्रैल 2000 में लांच की गई टीआरएस के 22 साल के सफर में ये सबसे महत्वपूर्ण मोड़ है। केसीआर पहले से ही अपनी राष्ट्रीय आकांक्षा जाहिर कर चुके हैं और इस पर 2018 से मजबूती से काम भी कर रहे थे। 2024 के लोकसभा चुनावों को ध्यान में रख कर तेलंगाना राष्ट्र समिति अब अपग्रेड हो कर भारत राष्ट्र समिति (BRS) हो गई है।

भाजपा को चुनौती

केसीआर कहते रहे हैं कि भाजपा को चुनौती देने के लिए राष्ट्रीय नेतृत्व और राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी की कमी है जो भाजपा को चुनौती दे सके। केसीआर यह भी जानते हैं कि कांग्रेस, जो अन्यथा भाजपा के खिलाफ विपक्षी हमले शुरू करने के लिए एक ध्रुव हो सकती थी। लेकिन वह अपना क्षेत्र खोती जा रही है। केसीआर के गढ़ तेलंगाना में कांग्रेस प्रतिद्वंदी है। हालांकि कांग्रेस ने संयुक्त आंध्र प्रदेश राज्य के विभाजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, लेकिन गुटबाजी के कारण पार्टी एकजुट लड़ाई नहीं कर पा रही है।

केसीआर की राष्ट्रीय भूमिका

केसीआर राष्ट्रीय भूमिका पर नजर रखने वाले कई नेताओं में से एक हैं। उन्होंने पहली बार 2018 में बीजेपी और कांग्रेस के खिलाफ एक राष्ट्रीय मोर्चा बनाया था। हालांकि यह वास्तव में तनिक भी आगे बढ़ने में विफल रहा, लेकिन अब वह एक बार फिर अपनी राष्ट्रीय महत्वाकांक्षाओं के लिए जमीन तैयार कर रहा है। केसीआर, प्रधानमंत्री पर नुक्ताचीनी करते रहे हैं और हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलते हुए देखा गया था, और उनकी उपस्थिति में लड़ाई का नारा दिया गया था : "भाजपा मुक्त भारत।"

तेलंगाना की चुनौती

केसीआर की प्रमुख लड़ाई दिसंबर 2023 में होने वाले तेलंगाना विधानसभा चुनाव हैं। उनकी प्राथमिक रुचि अपने गृह राज्य में है और इसके लिए अपनी राष्ट्रीय क्षमता को प्रोजेक्ट करने से उनकी छवि बनाने में मदद मिल सकती है। इससे संकेत मिलता है कि वह कम से कम तेलंगाना के मतदाताओं के लिए मजबूत स्थिति में हैं।

केसीआर ने तेलंगाना और अपने निर्वाचन क्षेत्र में सत्ता बनाए रखने के लिए पहले भी कई रणनीतियां अपनाई हैं। 2018 में, केसीआर ने अपनी लोकप्रियता को भुनाने के लिए चुनावों की तारीखों को आगे बढ़ा दिया था।

अब, उनका सोचना है कि पीएम मोदी के साथ सीधे मुकाबले में खुद को ऊपर उठाकर, वह दो बार की सत्ता विरोधी लहर को हरा सकते हैं। और यहां तक ​​कि वह राष्ट्रीय दौड़ में एक नेता के रूप में उभर सकते हैं। लेकिन वह अभी भी अपने राष्ट्रीय लक्ष्य से बहुत दूर है। भारत के चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार, राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त करने के लिए एक पार्टी को कम से कम चार राज्यों में 'राज्य पार्टी' की स्थिति की आवश्यकता होती है। 'राज्य पार्टी' का दर्जा पाने के लिए, एक पार्टी को विधानसभा चुनावों में छह प्रतिशत वोट हासिल करना होता है या किसी विशेष राज्य में दो सीटें जीतनी होती हैं।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर: Photo- Social Media

रिपोर्टों के अनुसार, पार्टी "कार" के अपने चुनाव चिन्ह और अपने गुलाबी रंग को भी बरकरार रखना चाहती है। केसीआर ने अपनी पार्टी के नेताओं से विभिन्न राज्यों में टीआरएस कल्याणकारी योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए कहा है। उन्हें उम्मीद है कि किसानों के लिए 'रायथु बंधु' समर्थन योजना और दलितों के लिए 'दलित बंधु' समर्थन योजना जैसी "बेहद सफल" योजनाएं राज्यों के मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाएंगी। तेलंगाना सरकार ने अक्सर दावा किया है कि केंद्र का पीएम-किसान 'रायथु बंधु योजना' की नकल है।

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि पार्टी के तहत लड़ा जाने वाला पहला चुनाव संभवत: मुनुगोड़े उपचुनाव होने जा रहा है, जो 4 नवंबर को होने की उम्मीद है। पार्टी के गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ने की भी संभावना है। 2001 में अपनी स्थापना के बाद से, टीआरएस ने तेलुगु भाषी क्षेत्रों को छोड़कर कहीं भी चुनाव नहीं लड़ा है।

बीजेपी का नज़रिया

हालांकि भाजपा ने तेलंगाना में 2018 के विधानसभा चुनावों में केवल एक सीट जीती, जबकि टीआरएस ने चुनावों में जीत हासिल की। पार्टी 2020 में ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनावों में अपने बेहतर प्रदर्शन और दुब्बाका और हुजुराबाद विधानसभा चुनाव में जीत के बाद पुनरुत्थान महसूस कर रही है।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने हाल ही में कहा था - "तेदेपा, वाईएसआरसीपी, अन्नाद्रमुक और वाईएसआरसीपी भी राष्ट्रीय दल हैं। पार्टियों के आने और जाने में कोई नई बात नहीं है। केसीआर ने एक बार कहा था कि सर्वनाश आने वाला है और यही है। उन्होंने दावा किया कि कोई भी पक्ष "बुरे इरादों से नहीं बच पाया।"

केसीआर

के.चंद्रशेखर राव ने एक छात्र नेता के रूप में राजनीतिक जीवन शुरू किया। इससे पहले वे एक रोजगार सलाहकार थे और कामगारों को खाड़ी देशों में भेजते थे। 1985 में वे तेलुगु देशम पार्टी में शामिल थे और विधायक चुने गए। 1987-88 तक वे आंध्रप्रदेश में राज्यमंत्री रहे। 1992-93 तक वे लोक उपक्रम समिति के अध्यक्ष, 1997-99 तक केंद्रीय मंत्री और 1999 से 2001 तक वे आंध्रप्रदेश विधानसभा में उपाध्यक्ष रहे।

इस पद से इस्तीफा देने के बाद तेलुगु देशम से बाहर आ गए और एकसूत्रीय एजेंडा के तहत तेलंगाना राष्ट्र समिति की स्थापना की। 2004 में वे करीमनगर से लोकसभा सदस्य चुने गए। 2004-06 तक उन्होंने केंद्रीय श्रम और नियोजन मंत्री के पद पर कार्य किया। 2006 में उन्होंने संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और फिर भारी बहुमत से सांसद चुने गए। 2008 में उन्होंने अपने तीन सांसदों और 16 विधायकों के साथ फिर इस्तीफा दिया और दूसरी बार सांसद चुने गए।

के. चंद्रशेखर राव का विवाह शोभा से हुआ और उनके दो बच्चे हैं। उनके बेटे, केटी राम राव, सरसिला राजन्ना जिला, (तेलंगाना के करीमनगर जिले) के एक विधायक हैं और आईटी, नगर प्रशासन और शहरी विकास विभागों के लिए कैबिनेट मंत्री हैं। उनकी बेटी, कलककुंटला कविता, निजामाबाद, तेलंगाना से एमपी हैं। उनके भतीजे, हरीश राव, सिद्धिपेट निर्वाचन क्षेत्र के विधायक हैं और अब तेलंगाना सरकार में सिंचाई, विधान मामलों और विपणन के लिए कैबिनेट मंत्री हैं। केसीआर में 9 बहनें और 1 बड़े भाई हैं। वह हैदराबाद शहर में आधिकारिक मुख्यमंत्री आवास, प्रगति भवन में अपने परिवार के साथ रहते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story