×

Ultimatum to PM Modi: तेलंगाना सीएम ने दिल्ली में भरी हुंकार, पीएम मोदी को दिया अल्टीमेटम

Ultimatum to PM Modi: केंद्र की धान खरीद नीति के विरोध में तेलंगाना सीएम ने पीएम मोदी को 24 घंटे के अंदर नई कृषि नीति को लेकर जवाब देने को कहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 April 2022 10:49 AM GMT
Ultimatum to PM Modi: Telangana CM shouts in Delhi, gives ultimatum to PM Modi
X

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव: Photo - Social Media

New Delhi: बीते कुछ समय से मोदी सरकार (Modi Sarkar) के खिलाफ आक्रमक रवैया अपनाने वाले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव (Telangana CM K Chandrashekhar Rao) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के खिलाफ नई लड़ाई छेड़ दी है। केंद्र की धान खरीद नीति (Paddy Procurement Policy) के विरोध में तेलंगाना सीएम ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में विशाल धरने का आयोजन किया। इस दौरान केसीआर (KCR) ने पीएम मोदी को 24 घंटे के अंदर नई कृषि नीति को लेकर जवाब देने को कहा है। ऐसा न करने पर देशभर में विरोध प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है।

तेलंगाना सरकार (Government of Telangana) द्वारा आय़ोजित इस धरना प्रदर्शन में राज्य की सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति के सभी एमपी, एमएलए औऱ एमएलसी शामिल हुए। इस दौरान कृषि कानूनों के मुखर विरोध का अहम चेहरा बने किसान नेता राकेश टिकैत भी मौजूद रहे।

केसीआर का पीएम मोदी को अल्टीमेटम

मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव दिल्ली में आयोजित इस धरना प्रदर्शन को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर खासे हमलावर रहे। केंद्र की धान खरीद नीति की आलोचना करते हुए केसीआर ने कहा कि क्या धान उगाना तेलंगाना के किसानों की गलती है? तेलंगाना अपना हक मांग रहा है। मैं धान खरीद पर राज्य की मांग पर केंद्र को 24 घंटे का समय देता हूं, अगर इसके बाद भी हमें जवाब नहीं मिला तो विरोध तेज किया जाएगा। तेलंगाना सीएम ने कहा, मैंने पीएम मोदी को चेतावनी दी है कि आप किसानों के साथ खिलवाड़ नहीं कर सकते।

इतिहास गवाह है कि जहां भी किसान रोते हैं सरकार सत्ता खो देती है। कोई भी स्थायी नहीं है, सत्ता में होने पर किसानों के साथ गलत व्यवहार न करें। इससे पहले तेलंगाना सीएम ने कहा कि मैं प्रधानमंत्रीजी से कहना चाहता हूं कि नई कृषि नीति बनाएं, हम भी उसमें योगदान देंगे। उन्होंने पीएम मोदी को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो नई सरकार एकृकीत कृषि नीति बनाएगी।

एक देश एक खरीद नीति की जरूरत

केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन को संबोधित करते हुए केसीआर की बेटी और एमएलसी के. कविता ने देश में एक देश एक खरीद नीति लागू करने की मांग की। उन्होंने कहा कि किसान की मदद की जाए न कि किसान को बर्बाद किया जाए। छत्तीसगढ़ भी ऐसी ही मांग कर चुका है। टीआरएस नेताओं ने केंद्र सरकार पर तेलंगाना किसानों के साथ भेदभावपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया।

बता दें कि तेलंगाना में अगले साल विधानसभा चुनाव (Government of Telangana) होने जा रहा है। राज्य में कांग्रेस के हाशिए पर जाने के बाद सत्तधारी टीआरएस और मुख्यमंत्री केसीआर को बीजेपी से तगड़ी चुनौती मिल रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद हालिया विधानसभा उपचुनाव औऱ हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में बीजेपी टीआरएस के सामने प्रमुख प्रतिदवंदी के तौर पर उभरी है। लिहाजा केसीआर ने बीजेपी (BJP) के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। बीते दिनों तीसरे मोर्चे के गठन के उनके कवायद को इसी से जोड़कर देखा जा रहा था। वे आम बजट को लेकर मोदी सरकार की तीखी आलोचना कर चुके हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story