×

Telangana:1000 साल पुराने यादार्दी मंदिर का दरवाजा आम भक्तों के लिए खुला, KCR ने किया था वादा

Telangana: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से कुछ किलोमीटर के दूरी पर स्थित यादार्दी मंदिर के पुर्ननिर्माण के बाद सोमवार को भक्तों के लिए इसके दरवाजे खोल दिए गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 March 2022 10:32 AM GMT
yadadri temple
X

यादार्दी मंदिर (फोटो-सोशल मीडिया)

Telangana: दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना के एक मंदिर की चर्चा इन दिनों खूब हो रही है। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से कुछ किलोमीटर के दूरी पर स्थित यादार्दी मंदिर के पुर्ननिर्माण के बाद सोमवार को भक्तों के लिए इसके दरवाजे खोल दिए गए। पुनर्निर्मित इस विशाल मंदिर परिसर का उद्घाटन राज्य के सीएम के. चन्द्रशेखर राव ने किया। इस मौके पर केसीआर कैबिनेट के मंत्री, टीआरएस नेता और राज्य के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

सोमवार सुबह 11.55 बजे गर्भगृह के सोने से मढ़े हुए दरवाजे मंत्रोच्चार के साथ खोला गया। यह मंदिर श्री लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी का निवास है। इस ऐतिहासिक मंदिर के उद्घाटन समारोह को लाइव स्ट्रीम भी किया गया, ताकि दुनिया भर के लोग इसे देख सकें। यादगिरिगुट्टा की पहाड़ियां नमो नरसिम्हा के मंत्र से गूंज उठी। उद्घाटन समारोह के कारण आसपास रह रहे लोगों में भारी उत्साह देखा गया।

2014 में केसीआर ने की घोषणा

साल 2014 में तेलंगाना का गठन होने के बाद तिरूमला स्थित श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर आंध्र प्रदेश के हिस्से में चला गया। उस दौरान राज्य के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा था कि राज्य को एक नए आध्यात्मिक केंद्र की जरूरत है।

फोटो-सोशल मीडिया

केसीआर ने उसके अगले ही साल यानि 2015 में घोषणा की कि 1 हजार साल पुराने यादार्दी मंदिर को तेलंगाना के तिरूमाला के तौर पर विकसित किया जाएगा। इसके बाद ही मंदिर परिसर को भव्य रूप देने का काम शुरू हुआ।

पुर्ननिर्माण में खर्च हुई भारी भरकम राशि

एक हजार साल पुराने यादार्दी मंदिर के परिसर को 14 एकड़ में 1020 करोड़ रूपये की लागत से विकसित किया। परिसर के चारों ओर 850 एकड़ में एक मंदिर नगर भी डेवलप किया जाएगा। एक प्रतिष्ठित अंग्रेजी अखबार में छपे रिपोर्ट के अनुसार, यादगिरिगुट्टा मंदिर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्य़कारी अधिकारी जी किशन राव ने कहा कि हमें खुशी है कि मुख्यमंत्री का सपना साकार हुआ है। उन्होंने नियमित तौर पर समीक्षा और निरीक्षण के साथ परियोजना के सभी चरणों में गहरी दिलचस्पी ली। यह बेहद ही गर्व का क्षण है।

पीएम मोदी के भी शामिल होने की थी चर्चा

यादार्दी मंदिर के भव्य उद्घाटन समारोह में शुरू में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की भी अटकलें थीं। लेकिन हालिया दिनों में केसीआर औऱ बीजेपी के बीच बढ़ती तानतानी को देखते हुए ये संभव नहीं हो पाया।

बता दें कि हाल के दिनों तेलंगाना सीएम विभिन्न मुद्दों पर लगातार पीएम मोदी और बीजेपी पर हमलावर हैं। यहां आपको बता दें कि अगले साल तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव होने हैं और बीजेपी इसबार काफी जोर लगा रही है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story