कोच्चि से लंदन जा रही एयर इंडिया की विमान को बम से उड़ाने धमकी, आरोपी गिरफ्तार

Air India Flight Receive Bomb Threat: एयर इंडिया की विमान को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले कॉलर की पहचान के लिए जांच की गई। जांच में पता चला कि धमकी भरा कॉल कोंडोट्टी मलप्पुरम के मूल निवासी सुहैब (29) ने की थी, जो एयर इंडिया की उसी विमान एआई-149 से लंदन की यात्रा करने वाला था।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Jun 2024 8:54 AM GMT
Air India
X

एयर इंडिया (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Air India Flight Receive Bomb Threat : केरल के कोच्चि इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर मंगलवार की सुबह उस वक्त अफरा-तफरी मच गई जब लंदन जाने वाली एयर इंडिया के एक विमान में बम से उड़ाने की धमकी दी गई। तत्काल विमान की तलाशी ली गई लेकिन वहां कुछ नहीं मिला। जानकारी के मुताबिक, ये धमकी मुंबई में एयर इंडिया के कॉल सेंटर में दी गई थी। जिसमें कहा गया कि कोच्चि से लंदन गैटविक (LGW) के लिए उड़ान भरने वाली विमान संख्या AI-149 में बम रखा गया है। अधिकारियों के मुताबिक, कोच्चि में एयर इंडिया और कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (सीआईएएल) को तुरंत अलर्ट के बारे में सूचित किया गया। प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, CIAL में एक बम खतरा आकलन समिति (BTAC) बुलाई गई। जिसने विमान में जांच के आदेश दिए। कोच्चि एयरपोर्ट के प्रवक्ता के मुताबिक, धमकी भरा कॉल करने वाले एक संदिग्ध को अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने बताया कि धमकी मिलने के बाद सुरक्षाकर्मियों ने विमान की गहन जांच की, लेकिन विमान के अंदर से किसी भी प्रकार का कोई विस्फोटक नहीं मिला। विमान की जांच के बाद उसे उड़ान के लिए हरी झंडी दी गई।

गिरफ्तार किया गया आरोपी

एयर इंडिया की विमान को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले कॉलर की पहचान के लिए जांच की गई। जांच में पता चला कि धमकी भरा कॉल कोंडोट्टी मलप्पुरम के मूल निवासी सुहैब (29) ने की थी, जो एयर इंडिया की उसी विमान एआई-149 से लंदन की यात्रा करने वाला था। अधिकारियों ने कहा कि सुहैब को उसकी पत्नी और बेटी के साथ कोच्चि एयरपोर्ट के अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान टर्मिनल पर चेक-इन के दौरान एएसजी ने रोक लिया। इसके बाद उससे पूछताछ गई और फिर उसे पुलिस को सौंप दिया गया। कोचीन एयरपोर्ट बीटीएसी के आदेश के बाद विमान को एक अलग पार्किंग स्थल पर ले जाया गया, और सघन तलाशी अभियान चलाया गया।

जांच के बाद विमान ने भरी उड़ान

विमान की पूरी जांच पूरी होने के बाद भी उससे कोई विस्फोटक या संदिग्ध सामान बरामद नहीं किया गया। उसके बाद विमान को उड़ाने के लिए मंजूरी दी गई। उसके बाद फ्लाइट संख्या एआई-149 में सुबह 10:30 बजे चेक इन की प्रक्रिया शुरू हुई। विमान ने 215 यात्रियों के साथ सुबह 11:50 बजे लंदन के लिए उड़ान भरी।

Sandip Kumar Mishra

Sandip Kumar Mishra

Content Writer

Sandip kumar writes research and data-oriented stories on UP Politics and Election. He previously worked at Prabhat Khabar And Dainik Bhaskar Organisation.

Next Story