Bajrang Punia: ओलंपिक मेडलिस्ट बजरंग पूनिया फिर हुए सस्पेंड, 11 जुलाई तक देना होगा जवाब, जानें पूरा मामला

Bajrang Punia Suspended: भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया को नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने फिर से सस्पेंड कर दिया है। NADA की तरफ से बजरंग को नोटिस भी जारी किया गया है। बजरंग को 11 जुलाई तक नोटिस का जवाब देना होगा।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 Jun 2024 9:16 AM GMT
Bajrang Punia
X

Bajrang Punia (Pic: Social Media)

Bajrang Punia Suspended: भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया को एक बार फिर बड़ा झटका लगा है। नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने बजरंग पूनिया को फिर से सस्पेंड कर दिया है। जब पिछली बार नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने बजरंग को सस्पेंड किया था, तो उनका सस्पेंशन अनुशासनात्मक पैनल द्वारा रद्द कर दिया गया था क्योंकि उन्हें नोटिस जारी नहीं किया गया था। लेकिन अब नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) ने सख्ती दिखाते हुए सस्पेंशन के साथ-साथ बजरंग पूनिया को नोटिस भी जारी किया है। नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) के अनुसार बजरंग ने 10 मार्च को सोनीपत में ट्रायल्स के दौरान यूरीन का नमूना देने से इनकार कर दिया था। इसके चलते उनपर ये एक्शन लिया गया है। बजरंग के वकील विष्णुपत सिंगानिया ने आजतक से बात करते हुए कहा कि उन्हें नोटिस मिला है और इसका जवाब जरूर देंगे। पिछली बार भी सुनवाई में शामिल हुए थे और इस बार भी जवाब दाखिल किया जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि बजरंग पूनिया ने कुछ भी गलत नहीं किया है, इसलिए हम लड़ाई लड़ेंगे। नोटिस के खिलाफ जवाब देने के लिए बजरंग पूनिया के पास 11 जुलाई तक का समय है। बहरहाल, आज हम आपको बताएंगे बजरंग पूनिया को सस्पेंड करने के पीछे की पूरी कहानी।

नोटिस कही गई है यह बात

पहलवान बजरंग पूनिया को भेजे गए नोटिस में कहा गया है कि डीसीओ ने आपको डोप टेस्ट के लिए यूरिन का सैंपल देने को कहा था। डीसीओ द्वारा किए गए कई अनुरोधों के बाद भी आपने इस आधार पर अपने यूरिन का सैंपल देने से इनकार कर दिया था कि जब तक नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) एक्सपायरी किट के मुद्दे के बारे में आपके ईमेल का जवाब नहीं देता, तब तक आप नमूना प्रदान नहीं करेंगे। करीब दो महीने पहले डोप टेस्ट के लिए एथलीट का सैंपल इकट्ठा करना था। सैंपल देने से इनकार के बाद नेशनल एंट्री डोपिंग एजेंसी (NADA) के DCO ने आपको इसके परिणामों के बारे में विस्तार से बताया था। आप पर राष्ट्रीय डोपिंग रोधी नियम, 2021 के अनुच्छेद 2.3 के उल्लंघन का आरोप लगा है। अब आपको अस्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया गया है।

बजरंग पूनिया को ट्रायल्स में मिली थी हार

गौरतलब है कि बजरंग पूनिया को पेरिस ओलंपिक क्वालिफायर्स के लिए आयोजित नेशनल सेलेक्शन ट्रायल्स में हार झेलनी पड़ी थी। टोक्यो ओलंपिक (2020) के ब्रॉन्ज मेडलिस्ट बजरंग पूनिया को पहलवान रोहित कुमार ने 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल भारवर्ग के सेमीफाइनल में हरा दिया था। बजरंग पूनिया उन पहलवानों में शामिल हैं, जिन्होंने भारतीय कुश्ती महांसघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था। बजरंग पूनिया ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। तब पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किलो भारवर्ग के फाइनल में बजरंग पूनिया ने कनाडा के एल. मैकलीन को 9-2 मात दी थी। बजरंग पूनिया का यह कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार दूसरा गोल्ड एवं ओवरऑल तीसरा मेडल था। हालांकि, उसके बाद बजरंग पूनिया कुछ खास नहीं कर पाए हैं। हांगझोऊ एशियन गेम्स में भी बजरंग पूनिया को निराशा हाथ लगी थी। वहीं पेरिस ओलंपिक 2024 में भाग लेने का भी उनका सपना टूट चुका है।

Sandip Kumar Mishra

Sandip Kumar Mishra

Content Writer

Sandip kumar writes research and data-oriented stories on UP Politics and Election. He previously worked at Prabhat Khabar And Dainik Bhaskar Organisation.

Next Story