×

Mathura News : कथावाचक प्रदीप मिश्रा अचानक पहुंचे बरसाना, दंडवत होकर नाक रगड़ कर मांगी माफी

Mathura News : प्रसिद्ध कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा ने राधा-रानी के जन्म और विवाह से जुड़े अपने बयान पर माफी मांग ली। राधा रानी मंदिर में नाक रगड़कर माफी मांगी और दंडवत प्रणाम किया।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Jun 2024 10:59 AM GMT
Mathura News : कथावाचक प्रदीप मिश्रा अचानक पहुंचे बरसाना, दंडवत होकर नाक रगड़ कर मांगी माफी
X

Mathura News : प्रसिद्ध कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा शनिवार की दोपहर में अचानक बरसाना स्थित राधारानी मंदिर पहुंचे। यहां राधा-रानी के जन्म और विवाह से जुड़े अपने विवादित कथन पर राधारानी से माफी मांग ली। पंडित प्रदीप मिश्रा ने राधा रानी मंदिर में नाक रगड़कर माफी मांगी और दंडवत प्रणाम किया। इसके बाद मंदिर से बाहर निकलते वक्त हाथ जोड़कर ब्रज वासियों का अभिनंदन किया और कहा कि राधारानी मेरी ईष्ट हैं। पंडित प्रदीप मिश्रा ने आगे कहा कि मेरी वाणी से किसी को ठेस पहुंची है, तो उसके लिए माफी मांगता हूं। मैं ब्रजवासियों के चरणों में दंडवत प्रणाम कर माफी मांगता हूं। मैंने लाडली जी और बरसाना सरकार से क्षमा चाहता हूं। सभी से निवेदन है कि किसी के लिए कोई अपशब्द न कहें। राधे-राधे कहें, महादेव कहें। मैं सभी महंत, धर्माचार्य और आचार्य से माफी मांगता हूं।

यहां जानें क्या था पूरा मामला

पंडित प्रदीप मिश्रा का ओंकारेश्वर हुए कथा के पहले दिन के प्रवचन का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। जिसमें उन्होंने कहा था कि राधारानी का विवाह भगवान श्रीकृष्ण के साथ नहीं बल्कि मथुरा के छाता कस्बा निवासी अनय घोष के साथ हुआ था। प्रदीप मिश्रा ये भी कहा था उनका पैतृक गांव बरसाना नहीं रावल था। बरसाना में राधारानी के पिता की कचहरी लगती थी। जिसमें राधारानी अपने पिता के साथ वर्ष में एक बार आती थीं। उनके इस कथन को लेकर ब्रज के साधु और संतों में आक्रोश पनपा था। पिछले दिनों महापंचायत कर उनके ब्रज चौरासी कोस में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। रिपोर्ट दर्ज करने के लिए एसएसपी को प्रार्थना पत्र दिया गया। वहीं राधा केलिकुंज में शुक्रवार को धर्मरक्षा संघ प्रतिनिधि मंडल के सामने विचार रखते हुए संत प्रेमानंद ने कहा कि प्रदीप मिश्रा खुद को शास्त्र का ज्ञानी समझता है। वह किशोरीजी के बारे में कुछ नहीं जानते। चेतावनी भरे लहजे में संत प्रेमानंद ने कहा यदि श्रीजी के विषय में वो कुछ भी जानना चाहता है, तो हमारे सामने वृंदावन की रज में बैठें। हम कुछ भी नहीं बोलेंगे, मौन रहेंगे और उन्हें श्रीजी का ज्ञान प्राप्त हो जाएगा।

आज हम सभी ब्रजवासी बहुत खुश हैं- महामंत्री आरके पांडेय

वहीं ब्रज तीर्थ देवालय न्यास के महामंत्री आरके पांडेय ने कहा कि हमारी श्रीजी के बारे में कहने वाले के साथ यही होगा। हमारी मांग थी कि पंडित प्रदीप मिश्रा हमारी राधा-रानी से माफी मांगे। आज उन्होंने नाक रगड़कर और कान पकड़कर माफी मांग ली। उन्होंने राधा जी से माफी मांगी है। आज हम सभी ब्रजवासी बहुत खुश हैं। वहीं राधा-रानी मंदिर के रिसीवर प्रवीण गोस्वामी ने कहा कि पंडित प्रदीप मिश्रा राधा-रानी के मंदिर पहुंचे। हम सभी ब्रजवासियों ने प्रेम का परिचय देते हुए उनसे कुछ नहीं कहा। पंडित प्रदीप मिश्रा ने नाक रगड़कर माफी मांगी। जैसे ही उन्होंने माफी मांगी, पूरा बरसाना राधा रानी के जयघोष से गूंज उठा। हमारी सरकार श्री रानी-पटरानी के बारे में कोई गलत कैसे बोल सकता है। अब पंडित प्रदीप मिश्रा से हमें कोई शिकायत नहीं है।

Sandip Kumar Mishra

Sandip Kumar Mishra

Content Writer

Sandip kumar writes research and data-oriented stories on UP Politics and Election. He previously worked at Prabhat Khabar And Dainik Bhaskar Organisation.

Next Story