पीएम मोदी ने पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित तीन पुस्तकों का किया विमोचन, कही यह बात

M Venkaiah Naidu Birthday : पीएम मोदी ने पूर्व उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित तीन पुस्तकों का विमोचन किया। पीएम मोदी ने वेंकैया नायडू की तारीफ करते हुए कहा, "उनकी जीवनी लोगों को प्रेरित करेगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 30 Jun 2024 9:30 AM GMT (Updated on: 30 Jun 2024 10:23 AM GMT)
PM Modi
X

प्रधानमंत्री मोदी 

M Venkaiah Naidu Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू के 75वें जन्मदिन पर उनके जीवन पर आधारित तीन पुस्तकों का विमोचन किया। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन पुस्तकों का विमोचन किया। इस दौरान पीएम ने वेंकैया नायडू की तारीफ करते हुए कहा, "उनकी जीवनी लोगों को प्रेरित करेगी। कांग्रेस ने 50 साल पहले संविधान की प्रतिष्ठा ​को धूल में मिलाते हुए जो इमरजेंसी लगाई थी, उसमें वेंकैया को भी जेल में डाला गया। वो 17 महीने जेल में रहे थे और इसलिए, मैं उन्हें इमरजेंसी की आग में तपा हुआ एक साथी मानता हूं।"

सत्ता सेवा और संकल्पों की सिद्धि का माध्यम है

पीएम मोदी ने आगे कहा, "आज हम आंध्र और तेलंगाना में इतनी मजबूत स्थिति में हैं, लेकिन दशकों पहले वहां जनसंघ और भाजपा का कोई मजबूत आधार नहीं था। बावजूद इसके, नायडू जी ने उस दौर में ABVP कार्यकर्ता के रूप में राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ देश के लिए कुछ करने का मन बना लिया था। बाद में वो जनसंघ में आए। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, "सत्ता सुख का साधन नहीं बल्कि सेवा और संकल्पों की सिद्धि का माध्यम है। नायडू जी ने यह तभी साबित कर दिया था, जब उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार में शामिल होने का अवसर मिला। वेंकैया जानते थे कि उन्हें कोई भी मंत्रालय मिलेगा, जो वे चाहते हैं, लेकिन उन्होंने आगे बढ़कर कहा कि अगर मुझे ग्रामीण विकास मंत्रालय दिया जाए तो अच्छा रहेगा। नायडू जी गांव, गरीब और किसानों की सेवा करना चाहते थे। वे भारत के एकमात्र मंत्री थे, जिन्होंने अटल जी के समय ग्रामीण विकास के लिए काम किया और शहरी विकास मंत्री के रूप में कैबिनेट में एक वरिष्ठ साथी के रूप में हमारे साथ काम किया।"

वेंकैया से मुझे बहुत कुछ सीखने का मौका मिला- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "वेंकैया से मुझे और मेरे जैसे हजारों कार्यकर्ताओं को बहुत कुछ सीखने का मौका मिला है। उनका जीवन, विचार, विजन और व्यक्तित्व की परफेक्ट झलक है।" पीएम मोदी ने अपनी बात जारी रखते हुए आगे कहा, “कल एक जुलाई को वेंकैया नायडू का जन्मदिन है। उनकी जीवन यात्रा को 75 साल पूरे हो रहे हैं। ये 75 साल असाधारण उपलब्धियों के रहे हैं, ये 75 साल अद्भुत पड़ावों के रहे हैं। मुझे खुशी है कि आज मुझे उनकी बायोग्राफी, साथ-साथ 2 और पुस्तकें रिलीज करने का अवसर मिला है। मुझे विश्वास है, ये पुस्तकें लोगों को प्रेरणा देंगी, उन्हें राष्ट्र सेवा की सही दिशा दिखाएंगी।”

वेंकैया नायडू के जीवन पर आधारित ये हैं वे तीन पुस्तक

बता दें कि विमोचन से जुड़ा यह कार्यक्रम हैदराबाद के गाचीबोवली स्थित अन्वया कन्वेंशन सेंटर में आयोजित हुआ। कार्यक्रम में वेंकैया नायडू, कई अन्य नेता और प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं। पूर्व उपराष्ट्रपति की जीवनी वेंकैया नायडू – लाइफ इन सर्विस शामिल है, जिसे द हिंदू के हैदराबाद एडिशन के पूर्व स्थानीय संपादक एस नागेश कुमार ने लिखी है। साथ ही सेलिब्रेटिंग भारत – द मिशन एंड मैसेज ऑफ श्री एम वेंकैया नायडू एज थर्टींथ वाइस प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया नाम की किताब उनके पूर्व सचिव आई वी सुब्बा राव द्वारा संकलित एक फोटो संग्रह है। पूर्व उपराष्ट्रपति पर तीसरी किताब तेलुगू में लिखी एक सचित्र जीवनी है जिसका शीर्षक है- महानेता – लाइफ एंड जर्नी ऑफ श्री एम वेंकैया नायडू. इस किताब को संजय किशोर ने लिखा है।


Sandip Kumar Mishra

Sandip Kumar Mishra

Content Writer

Sandip kumar writes research and data-oriented stories on UP Politics and Election. He previously worked at Prabhat Khabar And Dainik Bhaskar Organisation.

Next Story