×

Kanpur Holi Markets: कानपुर के इन मार्केट्स से करें होली की खरीदारी, सस्ते दामों में मिलेगा सारा सामान

Kanpur Holi Market : कानपुर में होली की तैयारी का दौर शुरू हो चुका है और बाजार सज चुके हैं। चलिए हम आपको कुछ खास बाजारों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 24 March 2024 4:54 AM GMT
Holi Shopping Market in Kanpur
X

Holi Shopping Market in Kanpur (Photos - Social Media)

Kanpur Holi Market : कानपुर उत्तर प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है। यहां घूमने फिरने के लिए कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है और उत्तर प्रदेश जाने वाले पर्यटक कानपुर जाना कभी नहीं भूलते। 25 मार्च को होली का त्यौहार है जो देश भर में धूमधाम से मनाया जाएगा। होली के इस त्यौहार की धूम कानपुर में भी देखने को मिलने वाली है। होली के लिए यहां के बाजार सज कर तैयार हो चुके हैं चलिए आपको इन्हीं के में बताते हैं।

सीसामऊ बाज़ार (Sisamau Bazaar)

सीसामऊ बाज़ार घरेलू सामान जैसे बर्तन, प्लास्टिक के बक्से, क्रॉकरी आदि के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है। यहां परिधानों की एक विशाल लाइन-अप भी है जहां से आप रोज़मर्रा के कपड़ों से लेकर पारंपरिक साड़ियों तक खरीद सकते हैं। यह बाजार खासतौर पर जूतों के लिए जाना जाता है जहां से आप ओर भी कई पसंदीदा सामान खरीद सकते हैं। इस बाजार में शाम के समय ज्यादातर भीड़ होती है। होली के समय यहां त्योहार से जुड़ी सारी चीजें मिलती है।

Holi Shopping Market in Kanpur


घूमनी बाजार (Ghumni Market)

कानपुर का घुमनी बाजार अपनी खासियत की वजह से बहुत फेमस है। यहां की तंग गलियां इस बाजार की पहचान हैं। काहू कोठी की गलियों के आसपास कपड़े का थोक मार्केट है। जहां 1 मीटर कपड़ा 200 रुपए में मिलता है, वहीं थोक में यहां 100 रुपए में खरीद सकते हैं। इसके अलावा गोटा, लैस, शर्ट, पैंट भी आपको यहां बहुत सस्‍ते दाम पर मिल जाते हैं। यहां होली की जमकर खरीदारी होती है।

Holi Shopping Market in Kanpur


परेड एरिया बाजार (Parade Area Bazaar)

परेड एरिया कानपुर का सेंटर पॉइंट है। यहां कई ब्रांडेड आउटलेट हैं। यहां के पीपीएन मार्केट में कानपुर के नामी टेलर सरदार टेलर का भी शोरूम है। शादी की शॉपिंग करनी हो, तो इससे अच्‍छा बाजार पूरे कानपुर में नहीं है। यहां थोक और फुटकर में 10 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक बहुत अच्‍छे कपड़े घर ले जा सकते हैं। यहां होली के भी सारे आइटम्स मिल जाते हैं।

Holi Shopping Market in Kanpur


हटिया बाजार (Hatia Bazaar)

ये मार्केट कानपुर का सबसे बड़ा अबीर और गुलाल का मार्केट है। इस बाजार में आपको अभी गुलाल से लेकर पिचकारी गुब्बारे और होली के त्योहार से जुड़ा सारा सामान मिल जाएगा।

Holi Shopping Market in Kanpur


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story