×

Train Confirm Ticket: ट्रेन की टिकट्स बुक करने के लिए जरूर पढ़े ये टिप्स

Book Train Confirm Ticket: आपने टिकट बुक नहीं किया या आपको वेटिंग दिख रहा हो तो आपको इससे परेशानी हो सकती है लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने वाले हैं

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 March 2024 12:45 PM GMT
Confirm Train Ticket
X

 Confirm Train Ticket

Train Confirm Ticket: होली का त्यौहार आने वाला है जिसके लिए अभी से ही तैयारी शुरू कर दी गई है वही बाहर रहने वाले लोग अपने फैमिली के पास वापस त्यौहार मनाने जाते हैं इसके लिए सभी ऑफिस से छुट्टी मांग लेते हैं इसके साथ ही टिकट भी बहुत पहले से बुक कर लेते हैं लेकिन यदि तक आपने टिकट बुक नहीं किया या आपको वेटिंग दिख रहा हो तो आपको इससे परेशानी हो सकती है लेकिन आज के आर्टिकल में हम आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने वाले हैं इसलिए अगर आप टिकट नहीं मिलने की वजह से परेशान है तो अपनी चिंता छोड़ दें क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे आप बेहद आसानी से अपने टिकट को बुक कर सकते हैं और आपको कंफर्म सीट मिल जाएगी।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

आप भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी से टिकट बुक करते हैं तो आपको टिकट नहीं मिल सकता लेकिन अगर आप दूसरे अप का इस्तेमाल करते हैं तो उसके जरिए आपको बहुत ही आसानी से टिकट मिल जाएगी इसके लिए आपको कुछ टिप्स का ख्याल रखना होगा हालांकि इसके लिए आपको कुछ रुपए अधिक भुगतान करनी पड़ सकते हैं।

Train Special


तत्काल टिकट करें बुक

आप में से बहुत से कम लोग ही जानते होंगे कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट रात 11:45 से रात के 12:20 तक बंद रहती है ऐसे समय में आप टिकट बुक नहीं कर सकते लेकिन आपको इसके लिए अच्छी स्पीड चाहिए क्योंकि 12:20 के बाद अब तुरंत टिकट बुक कर सकते हैं और इस दौरान या चांस होता है कि आपको तुरंत कंफर्म टिकट मिल जाए क्योंकि इस दौरान वेबसाइट को अपडेट किया जाता है इसके साथ ही आपको खाली सीट देखने को मिल सकती है इसके बावजूद अगर आप होली पर एक दिन पहले तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं।

1. इसके लिए आपको पहले से ही टिकट बुक करने होंगे लेकिन इस दौरान आपको ज्यादा पैसा पे करना होगा।

2. ट्रेन के किसी भी कोच में तत्काल टिकट थर्ड एसी सेकंड एसी या फिर एग्जीक्यूटिव सहित स्लीपर कोच में आप सफर कर सकते हैं।

Train Special


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story