×

Jhansi Ka Famous Kadhi Samosa: यहां मिलेगा झांसी का फेमस कड़ी समोसा आप भी ले स्वाद का मजा

Jhansi Ka Famous Kadhi Samosa : झांसी उत्तर प्रदेश का प्रसिद्ध शहर है। यहां कई सारे ऐतिहासिक स्थान मौजूद हैं। चलिए आज यहां के एक प्रसिद्ध फूड प्वाइंट के बारे में जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 April 2024 6:52 AM GMT
Jhansi Ka Famous Kadhi Samosa
X

Jhansi Ka Famous Kadhi Samosa (Photos - Social Media)

Jhansi Ka Famous Kadhi Samosa : अगर आप भी खाने के शौकीन है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। भारत में हर राज्य का अपना स्वाद है। अगर कोई खाने का शौकीन है तो उसे पुरे भारत की सैर अवश्य करनी चाहिए। क्यूंकि भारत के हर क्षेत्र का अपना एक स्वाद है। एक राज्य में अनेकों स्वाद मिल जाएंगे। आज इस आर्टिकल में हम उत्तर प्रदेश के झाँसी के शहर की एक फेमस दुकान की बात करेंगे। यह है लज्जाराम की दुकान। इस दुकान के समोसे और कड़ी का लाजवाब स्वाद है। कड़ी वाले समोसे के बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा। करीब 65 साल पहले लज्जाराम की रसोई से निकले इस स्वाद का आज पूरा बुंदेलखंड ही नहीं सारा राज्य मुरीद है। चलिए आज आपको इस दुकान की सैर करवाते है।

कैसे शरू हुई लज्जाराम की 'लाजवाब' दुकान

यह दुकान करीब 65 साल पहले शुरू हुई थी। जिसके बाद इसने कभी रुकने का नाम नहीं लिया है। दुकान के मालिक लज्जाराम के बेटे प्रमोद कुमार पोरवाल ने बताया कि एक बार हमारे पिता लज्जाराम हाथरस गये थे। वहां उन्होंने समोसा खाया, दुकानदार ने उस पर सब्जी जैसा कुछ रखा था। उन्हें ये डिश पसंद नहीं आई। घर वापस आने के बाद उन्होंने कढ़ी को समोसे के साथ परोसने का सोचा।

प्रमोद कुमार ने आगे बताया,"सबसे पहले उन्होंने घर पर खाना बनाया। सभी ने खाया और पकवान की तारीफ भी की। इसके बाद उन्होंने खोया मंडी में एक दुकान खोली। यहीं से इस व्यंजन की उत्पत्ति हुई। लोगों को यह डिश पसंद आने लगी। दुकान पर भीड़ जुटने लगी. वे जो भी सामान बनाते थे वह कुछ ही घंटों में बिक जाता था। धीरे-धीरे पूरे बुन्देलखण्ड से लोग हमारे पास समोसा-कढ़ी खाने आने लगे। जब हमें सफलता मिली तो झाँसी के अन्य दुकानदारों ने भी यह व्यंजन बनाना और बेचना शुरू कर दिया। लेकिन, आज भी वे हमारी कसौटी पर कस नहीं पाए हैं। हम केवल समान व्यंजन ही बेच पाते हैं।”

Jhansi Ka Famous Kadhi Samosa


'एक से तय किया 230 दुकानों का सफर

प्रमोद ने बताया, "एक समय में समोसे सिर्फ 15 पैसे में बिकते थे। कढ़ी बिल्कुल मुफ्त दी जाती थी। लोगों को यह कॉन्सेप्ट इतना पसंद आया कि आज भी लोग दुकान के बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते हैं। पहले हम सिर्फ कढ़ी-समोसा बेचते थे, लेकिन अब झाँसी में 230 से ज्यादा दुकानों पर समोसा-कढ़ी बिक रही है, लेकिन असली स्वाद चखने के लिए लोग लज्जाराम यानी हमारी दुकान पर ही आते हैं।

पता - सुभाष गंज, झाँसी, उत्तर प्रदेश 284002

कीमत - 15 रुपये

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story