×

Lucknow Famous Chaat: लखनऊ में बारिश के साथ लेना है चटपटी चाट का मजा, तो पहुंचे इन बेस्ट जगहों पर

Lucknow Best Chaat: लखनऊ में लाजवाब कबाब, बिरयानी और चाप के अलावा बहुत कुछ है लेकिन इन सब व्यंजनों के साथ ही आप लखनऊ की मशहूर चटपटी चाट खाना न भूलिएगा।

Vidushi Mishra
Published on: 26 Jan 2023 1:50 AM GMT
lucknow famous chaat
X

लखनऊ की मशहूर चाट (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow Famous Chaat: लखनऊ, जिसे नवाबों के शहर के रूप में जाना जाता है,वो अपनी मेहमान नवाजी, लोगों का नवाबी अंदाज और स्वादिष्ट पकवानों के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ में लाजवाब कबाब, बिरयानी और चाप के अलावा बहुत कुछ है लेकिन इन सब व्यंजनों के साथ ही आप लखनऊ की मशहूर चटपटी चाट खाना न भूलिएगा। क्योंकि मुंह में पानी लाने वाली चाट के आप दीवाने हो जाएंगे। लखनवी चाट में आप सुगंधित मसालों, आलू की कुरकुरी टिक्की, प्याज, अदरक, हरी मिर्च, धनिया का लच्छा और नींबू-दही मन के हिसाब से आप डलवा सकते हैं उसके बाद आप एक बार नहीं बार-बार खाएंगे।

लखनऊ में मशहूर चाट
Famous Chaat in Lucknow

रॉयल कैफे
Royal Café

लखनऊ की रॉयल कैफे के बारे में तो हर कोई जानता है। क्योंकि लखनऊ के सबसे पुराने रेस्तरां में से एक रॉयल कैफे, यह आपको खाने के लिए बहुत ही बेहतरीन चाट प्रदान करता है। लखनऊ की बेहद मशहूर टोकरी चाट भी यहां खिलाई जाती है। यहां तक ​​कि अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार जैसे बड़े सेलेब्रिटी भी जब भी लखनऊ में होते हैं तो यहां की चाट जरूर खाते हैं।

पता: रॉयल कैफे, महात्मा गांधी मार्ग, सुशानपुरा, हजरतगंज, लखनऊ।

Address: Royal Cafe, Mahatma Gandhi Marg, Sushanpura, Hazratganj, Lucknow.

(Image Credit- Social Media)

मोती महल

Moti Mahal

लखनऊ के मोती महल के बारे में जितना कहा जाए उतना कम है। ये चाट खाने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। ये हजरतगंज में स्थित है। यहां पर आपको अच्छी गुणवत्ता वाली चाट मिलेगी।

पता: नंबर 75, महात्मा गांधी मार्ग, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के बगल में, सुशानपुरा, लालबाग, लखनऊ

Address: No.75, Mahatma Gandhi Marg, next to Central Bank of India, Sushanpura, Lalbagh, Lucknow

शुक्ला चाट
Shukla Chaat House

लखनऊ में शुक्ला चाट हजरतगंज में स्थित है। यहां पर आपको शुद्ध देसी घी में पकी टिक्की खाने का मौका मिलेगा। आपको यहां चाट का स्वाद लेने के लिए लंबी लाइन भी लगानी पड़ सकती है। यहां पर गोल आलू की टिक्की के ऊपर दही, इमली-गुड़ की चटनी और विशेष मसाले, लच्छा प्याज के साथ बनाई चाट आपको सर्व की जाती है।

शुक्ला चाट में आपको स्वादिष्ट पापड़ी चाट और पालक की चाट खाने का मौका भी मिलेगा। साथ ही यहां की टोकरी चाट भी बहुत ही लाजवाब होती है।

पता: शाहनजफ रोड, चर्च बिल्डिंग, हजरतगंज, लखनऊ

Address: Shahnajaf Road, Church Building, Hazratganj, Lucknow.

पंडित चाट कॉर्नर
Pandit Chaat Corner

पंडित चाट कॉर्नर पर आपको शहर की बेस्ट पापड़ी चाट और आलू की टिक्की खिलाई जाती है। साथ ही यहां पर मटर की चाट और पानी के बताशे भी बहुत ही लाजवाब होते हैं। चाट-लवर्स के लिए ये वाकई में बहुत ही गजब की जगह है। सालों पुरानी इस चाट की दुकान पर आपको आज भी वही स्वाद मिलेगा।

पता: मोहन मार्केट, ख्याली गंज, अमीनाबाद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226018

Address: Mohan Market, Khayali Ganj, Aminabad, Lucknow, Uttar Pradesh 226018

(Image Credit- Social Media)

राजू की खस्ता मटर चाट की दुकान

Raaju's Khasta Matar Chaat Shop

लखनऊ में राजू की खस्ता चाट की बेस्ट दुकान है। यह राणा प्रताप मार्ग पर स्थित है। यहां पर आपको चाट में वही पुराना स्वाद मिलेगा। जोकि आपके मन को जीत लेगा।

पता: राणा प्रताप मार्ग, हजरतगंज, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 226001

Address: Rana Pratap Marg, Hazratganj, Lucknow, Uttar Pradesh 226001

जैन चाट कॉर्नर
Jain Chaat Corner

लालबाग में स्थित यह लखनऊ का एक प्राचीन और प्रसिद्ध चाट कार्नर है। यहां आपको जरूर जाना चाहिए। आलू-टिक्की, मटर टिक्की और पानी के बतासे वाकई में खाते ही आप जैन चाट वाले के दीवाने हो जाएंगे।

पता: सुशानपुरा, लालबाग, लखनऊ

Address: Sushanpura, Lalbagh, Lucknow







Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story