×

Amethi: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 30 पुस्तकालयों का किया शुभारंभ

Amethi News: स्मृति ईरानी ने अमेठी में बोइंग के रूम टू रीड साक्षरता कार्यक्रम के तहत 30 पुस्तकालयों और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन द्वारा 3 बोइंग इनोवेशन स्टूडियो का उद्घाटन किया है।

Poonam
Report Poonam
Published on: 28 Feb 2024 12:07 PM GMT (Updated on: 28 Feb 2024 12:49 PM GMT)
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 30 पुस्तकालयों का किया शुभारंभ।
X

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 30 पुस्तकालयों का किया शुभारंभ।(Pic: Newstrack)

Amethi News: केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी में बोइंग के रूम टू रीड साक्षरता कार्यक्रम के तहत 30 पुस्तकालयों और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन द्वारा 3 बोइंग इनोवेशन स्टूडियो का उद्घाटन किया है। स्मृति ईरानी ने अमेठी में महिला साक्षरता को बढ़ाने एवं बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया।


बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के माध्यम से बढ़ेगी साक्षरता

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बुधवार को अपने अमेठी दौरे पर थीं। इस दौरान श्रीमती ईरानी ने कहा कि सबसे बड़ी बात ये है कि मैं बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के माध्यम से भारत के विमानन क्षेत्र में अपने देश की बेटियों की भागीदारी आगे बढ़ाने में मदद करने के विजन के लिए हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी की आभारी हूँ। मुझे इस बात की भी उतनी ही खुशी है कि इस कार्यक्रम के तहत हमनें अमेठी में 60 बोइंग - रूम टू रीड लाइब्रेरी और बोइंग एसटीईएम लैब स्थापित करके साक्षरता अभियान का विस्तार किया है। आज इनमें से 30 लाइब्रेरी और तीन एसटीईएम लैब अमेठी में बच्चों के लिए पूरी तरह से चालू हो गए हैं। इस तरह के कार्यक्रम न केवल हमारी बालिकाओं और महिलाओं के लिए शिक्षा को सुलभ और रोजगार को समावेशी बनाते हैं। बल्कि प्रत्येक महिला को परिवार, समुदाय और देश में निर्णय लेने का केंद्र बनने के लिए सशक्त बनाते हैं - और यही वह दृष्टिकोण है जिसे हम जिले और राष्ट्र के लिए आगे बढ़ा रहे हैं।

विमानन क्षेत्र में होगी लड़कियों की अधिक भागीदारी

बुधवार को अमेठी में उद्घाटन समारोह में मंत्री ईरानी के साथ वरिष्ठ सरकारी और जिला अधिकारी, बोइंग इंडिया चीफ ऑफ स्टाफ और बोइंग ग्लोबल एंगेजमेंट लीड, भारत और दक्षिण एशिया, सुश्री प्रवीणा यज्ञभट, लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट श्री सुदीप दुबे, और इनोवेशन ऐंड डोनर इंगेजमेंट, रूम टू रीड इंडिया के डायरेक्टर श्री ऋषि राजवंशी भी उपस्थित थे। बोइंग इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष सलिल गुप्ते ने कहा कि हमें देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में लड़कियों की अधिक भागीदारी के लिए पीएम मोदी के विजन पर आधारित बुनियादी ढाँचे की स्थापना और शिक्षा को सुलभ बनाने के लिए बोइंग सुकन्या कार्यक्रम के हिस्से के रूप में व्यक्त की गई प्रतिबद्धता पर गर्व है। हमें खुशी है कि मंत्री ईरानी आज अमेठी जिले में इस अभियान का विस्तार करेंगी। हम अपने पार्टनर्स रूम टू रीड और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन को भी उनके फोकस और समर्पण के लिए धन्यवाद देते हैं।

आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित हैं पुस्तकालय

आगे उन्होंने कहा कि वर्ष 2023 में अमेठी जिले में लॉन्च किया गया बोइंग रूम टू रीड साक्षरता कार्यक्रम स्वतंत्र पाठकों और आजीवन सीखने वालों के पोषण में मदद करने के लिए अगले कुछ वर्षों में अमेठी में 60 प्राथमिक विद्यालयों को शामिल करेगा। ये पुस्तकालय आधुनिक सुविधाओं और संसाधनों से सुसज्जित हैं। जिनमें किताबें, पढ़ने की मेज, खुली बुकशेल्फ़, डिसप्ले यूनिट और अन्य शैक्षिक सामग्रियाँ शामिल हैं। इसके अलावा, कार्यक्रम सामुदायिक बैठकों, कार्यक्रमों, ग्रीष्मकालीन शिविरों, पैरेंटल ओरिएंटेशन, स्कूल प्रबंधन समिति प्रशिक्षण और पढ़ने के अभियानों के जरिए परिवार और सामुदायिक जुड़ाव और जागरूकता भी बढ़ाएगा। यह कार्यक्रम शिक्षकों और संकाय के लिए व्यावसायिक विकास प्रशिक्षण भी देगा। यह पहल परिवारों, समुदायों और शिक्षकों के बीच घर और स्कूल में बच्चों की सहायता करने के सही तरीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने में मदद करेगा।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story